Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, July 30, 2020

सीएम के नाम भारतीय किसान संघ ने सौंपा ज्ञापन

जेनेटिक इंजीनियरिंग मूल्यांकन समिति के बीटी बैगन के द्वितीय परीक्षण के निर्णय का किया विरोध

शिवपुरी-भारत सरकार जेनेटिक इंजीनियरिंग मूल्यांकन समिति द्वारा हाल ही में अपने राज्य मप्र में बीटी बैगन की जेनेटिकली मोडीफाईड (जीएम) फसल बीटी बैगन के द्वितीय परीक्षण को करने की अनुमति दी है। भारतीय किसान संघ मप्र के इस एकतरफा निर्णय के बारे में जानकर बहुत चकित है और जेनेटिक इंजीनियरिंग मूल्यांकन समिति (जीईएसी) के इस कार्य की कड़ी निंदा करता है। यह जानकारी दी भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष कल्याण सिंह यादव (बंटी) ने जिन्होंने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन के माध्यम से अपनी बात डिप्टी कलेक्टर अंकुर रवि गुप्ता के पास पहुंचाई और ज्ञापन सौंपकर समस्या निराकरण की मांग की।

इस ज्ञापन में भारतीय किसान संघ ने बताया है कि बीटी बैगन सहित जीएम फसलों के क्षेत्र में परीक्षणों से संबंधित घटनाओं के बारे में अच्छी तरह से जानते है। पर्यावरण प्रदूषण जैव विविधता को खतरा, पशु एवं मानव स्वास्थ्य, उत्पादकता, बाजार एकाधिकार आदि जैसे कई गंभीर मुद्दे है जिन्हें जीएम फसलों के ऐसे परीक्षणों की अनुमति देने से पहले जानने एवं विश्लेषण करने की आवश्यकता है जो कि अभी भी लंबित है। 

दशकों से सभी हितधारकों की आपित्तयों का भी अभी तक संतोषजनक जबाब नहीं दिया गया है। इसके अलावा अधिकांश प्रतिष्ठित संस्थानों में संसदीय स्थाई समिति, माननीय सर्वोच्च न्यायालय की तकनीकि विशेषा समिति, प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों के विचार, कुछ कृषि प्रधान राज्यों के संबंधित अधिकारी आदि ने अपनी आशंका व्यक्त की है। यहां तक की कई राज्यों ने पहले भी जीएम खाद्य फसलों/परीक्षणों पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

जनुकीय परिवर्तित बीपी कपास प्रोद्योगिकी की विफलता तथा खरपतवारनाशी रोाी कपास, सोयाबीन के अवैध प्रचार के कारण जीईएसी पहले से ही संदेह के घेरे में है। ऐसी परिस्थितियों में में जीईएसी का यह निर्णय ना केवल बेतुका, निराधार दिखता है बल्कि कुछ उल्टे मकसद से भरा हुआ भी दिखता है। भारतीय किसान संघ देश का सबसे बड़ा जिम्मेदार संगठन है। 600 से अधिक जिलों के साथ लगभग सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में किसानों को जाग, संघठित कर रहा है। हम इस प्रौद्योगिकी के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा कर रहे है। 

इस दौरान ज्ञापन सौंपने वालों में भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष कल्याण सिंह यादव के साथ मुकेश भार्गव जिला कार्यकारिणी सदस्य, जिला प्रचार मंत्री राम यादव, पुरूषोत्तम शर्मा, राकेश शर्मा तहसील अध्यक्ष शिवपुरी, धर्मेन्द्र धाकड़, अखिलेश शर्मा, पुरूषोत्तम शर्मा, अभय यादव आदि शामिल रहे जिन्होंने डिप्टी कलेक्टर अंकुर गुप्ता को उनके कार्यालय में पहुंचकर ज्ञापन दिया।

No comments:

Post a Comment