Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, July 15, 2020

शिवपुरी का नाम इंदौर में किया रोशन, देवराज सिंह ने पाए 95.9 प्रतिशत अंक

शिवपुरी-शहर शिवपुरी में हाथीखाना में निवास करने वाले ट्रांसपोर्ट व्यावसाई सूबेदार सिंह कुशवाह (मुन्नाराजा)-श्रीमती नीतू सिंह कुशवाह के होनहार पुत्र देवराज सिंह कुशवाह ने शिवपुरी से बाहर निकलकर इंदौर के एमराल्ड स्कूल में विगत दो वर्षों से शिक्षा प्राप्त की और इस शिक्षा का परिणाम यह रहा कि सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल होकर देवराज ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और सर्वाधिक 500 में से 476 अंक प्राप्त करते हुए 95.9 प्रतिशत बनाई और इंदौर में शिवपुरी अंचल का नाम गौरान्वित किया है।

समय-समय पर अपने मार्गदर्शक के रूप में दादा गुलाब सिंह कुशवाह के मोटिवेट को देवराज कभी नहीं भूलता, क्योंकि जब भी वह पढ़ाई को लेकर असहज महसूस करता है तब दादा गुलाब सिंह का आर्शीवाद जरूर मिलता है इसके साथ ही इंदौर में रहकर देवराज ने 12वीं कक्षा में विशेष योग्यता हासिल करते हुए अंग्रेजी में 95,पॉलीटिकल साईंस में 94 अंक, जियोग्राफी 95 अंक, सायकोलॉजी में 95 अंक व फिजीकल एजुकेशन में 97 अंक प्राप्त किए है।

देवराज के पिता सूबेदार सिंह कुशवाह ने बताया कि देवराज शिवपुरी में रहकर शुरूआत शिक्षा शहर के सेंट चाल्र्स स्कूल में प्राप्त की इसके बाद इंदौर में दो वर्षों से ह्यूमैनेटिज विषय में शिक्षा प्राप्त की और इस वर्ष 12वीं की परीक्षा इंदौर से दी। हालांकि देवराज ने गणित विषय में स्वयं को कमजोर बताया फिर भी उसके समय-समय पर शिक्षकों ने परिजनों ने प्रोत्साहन दिया। भविष्य में देवराज यूपीएससी की तैयारी कर आईएएस बनकर देश सेवा करना चाहते है और इसके लिए उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए एप्लाई भी कर दिया है।

अपने माता-पिता के आर्शीवाद से वह तीन वर्षों तक उच्च शिक्षा हासिल कर आईएएस बनकर ही अपना भविष्य निर्माण करेगा। देवराज की इस सफलता पर बधाई देने वालों में ताऊ जी एड.साहब सिंह कुशवाह, सुरेश सिंह सिकरवार, हृदेश सचदेवा, रविन्द्र सिंह सेंगर, वीरेन्द्र माथुर चीकू, अब्दुल रफीक अप्पल, धीरज उप्पल, मुकेश शकुला, राकेश गुप्ता, राजू यादव ग्वाल आदि सहित शहरवासी व शुभचिंतकजन शामिल है। 

No comments:

Post a Comment