Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, July 14, 2020

कोरोना की रोकथाम को लेकर सतर्क हुआ प्रशासन, व्यापारी संघ 15, 16 एवं 17 को कराए कोरोना परीक्षण


भोपाल से शिवपुरी हो रहे जनप्रतिनिधियों के दौरे, लगे अंकुश तो थमे कोरोना

शिवपुरी- शिवपुरी जिले में बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए ऐसा प्रतीत होता है कि यहां जिला प्रशासन का कुशल प्रबंधन को और अधिक सख्ती करनी पड़ेगी। एक ओर जहां कोरोना काल के समय में प्रशासन द्वारा बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई तो एक पल ही लॉकडाउन के नियमों में बदलाव भी कर दिया गया और प्रशाासन ने एहतियात बरतने को लेकर एक-एक दुकान पर बैनर-पोस्टर लगाकर निर्देशित किया गया कि एक दुकान प्रात: 9 बजे से दोप.2 बजे तक दूसरी दुकान दोप.2 बजे से सायं 7 बजे तक खुलेगी, इसके बाद भी कोई सुधार नहीं आया और मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होता रहा।

 प्रशासनिक ढील का रवैया रहा कि इसी बीच 28 से 30 जून के बीच करीब 400 से अधिक शांदियां जिले भर में संपन्न हुई और यहां दूर-दराज के लोगों की आवाजाही भी हुई। जिसमें बाहरी लोगों के आने से जहां संक्रमण ने अपने पैर पसारे और 01 जुलाई के बाद लगातार कोरोना मरीजों की पॉजीटिव रिपोटें आना शुरू हो गई, जहां लगातार 10 कोरोना पॉजीटिव प्रतिदिन सामने आने लगे और इसमें वृद्धि इतनी हुई कि एक दिन में 20 तो दूसरे दिन 33 और उसके ही अगले दिन 19 मरीज तक एक साथ सामने आए।

जनप्रतिनिधियों के दौरे भी कर रहे संक्रमण बढ़ाने काम 
 
यहां बता दें कि एक ओर जहां भोपाल, इंदौर और उज्जैन को कोरोना काल के समय रेड जोन में घोषित कर दिया गया है तो वहीं दूसरी ओर मप्र में बढ़ते सियासी घटनाक्रम ने भी लोगों को शिवपुरी से भोपाल तक की दौड़ लगवा दी। इसमें एक ओर जहां शिवराज सरकार का मंत्रीमण्डल गठन शामिल रहा तो वहीं दूसीर ओर उप चुनावों को लेकर जनप्रतिनिधियों के होने वाले दौरे भी कोरोना संक्रमण बढ़ाने का काम करते हुए नजर आए।

यहां आए दिन कोई ना कोई नेता या तो भोपाल से शिवपुरी आ रहा है या फिर मंत्री बनने के बाद उनके समर्थक शिवपुरी से भोपाल तक की दौड़ लगा रहे है। इन सब के बीच किसी भी तरह की ना तो कोई जनप्रतिनिधि अपनी कोरोना जांच करा रहा और ना ही उनके समर्थक। जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव में यह भी एक कारण माना जा सकता है।

हालांकि इस दौरान भले ही भाजपा ने अपने 100 दिवसीय कार्यक्रम को बढ़ते कोरोना मरीज को देखते हुए स्थगित कर एक मिसाल पेश की तो वहीं होने वाले उप चुनावों को स्थगित करने के लिए पत्रकारों संगठन की अभिनव पहल की भी प्रशंसा की जानी चाहिए। इन सब के बाबजूद भी जनप्रतिनिधियों द्वारा कोई एहतियात नहीं बरता रहा और लगातार आज भी यह दौरे जारी है।


शहर के व्यापारी संघ 15, 16 एवं 17 जुलाई को कराए कोरोना परीक्षण
शिवपुरी-जिले में कोरोना वायरस के से बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए शिवपुरी शहर के व्यापारी संघों के व्यापारियों का कोरोना परीक्षण 15, 16 एवं 17 जुलाई को प्रात: 09 बजे नगर पालिका परिषद में किया जाएगा।
अपर कलेक्टर आर.एस.बालौदिया ने सभी व्यापारी संघ, सब्जी मण्डी व्यापरी संघ, हाथ ठेला व्यापारी संघ से अपील की है कि प्राथमिकता के साथ कोरोना परीक्षण कराना सुनिश्चित करें। सभी व्यापारी संघ अपना कोरोना परीक्षण 15 जुलाई को, सब्जी मण्डी व्यापारी संघ 16 जुलाई को एवं हाथ ठेला व्यापारी 17 जुलाई को करा सकेंगे। 

लॉक डाउन 19 जुलाई तक निर्धारित शर्तों के साथ यह रहेगी व्यवस्था
 
शिवपुरी-जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती अनुग्रहा पी ने कोविड.19 के संक्रमण से रोकथाम एवं बचाव हेतु 19 जुलाई तक नगर पालिका क्षेत्रांतर्गत सभी धार्मिक स्थल, धार्मिक आयोजन पूर्णत: प्रतिबंधित रखने के साथ-साथ आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए है। उल्लंघन किए जाने पर संबंधित के विरूद्ध दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।

    जारी आदेश के तहत थोक सब्जी मंडी केवल मंगलवार, गुरूवार के दिन ही सुबह 6 बजे तक खुली रहेगी, सब्जी मंडी में आमजन का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा, सब्जी ठेले वालों के माध्यम से वाडों में घर-घर जाकर विक्रय की जाएगी। सभी मेडीकल स्टोर एवं पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। दूध की दुकानें सुबह 09 बजे तक खुली रहेंगी। खाद, बीज, कृषि उपकरण एवं कृषि यंत्रों के रिपेयरिंग संबंधी दुकान एवं बरसाती सामान की दुकान सांय 04 बजे तक खुली रहेंगी। किराना दुकानें केवल बुधवार, शुक्रवार को सांय 04 बजे तक ही खुली रहेंगी। शेष सभी दुकाने बंद रहेंगी। गैस सिलेण्डरों की होम डिलेवरी की जा सकेगी। सभी शासकीय, निजी कार्यालय खुले रहेंगे। अति.आवश्यक कार्य की स्थिति में ही लोग घर से मास्कए फेसकवर एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए ही बाहर निकलेंगे। परिवहन, ऑटो-रिक्शा पूर्णत: बंद रहेंगे। भारत शासन दवारा जारी शेष दिशा-निर्देश यथावत रहेंगे। शेष संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा।

No comments:

Post a Comment