Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, July 17, 2020

अनलॉक होते ही सब्जियां हुई महंगी, 100 रुपये किलो बिक रहा टमाटर

शिवपुरी। लॉकडाउन के समय में सस्ती बिकने वाली सब्जियों ने अनलॉक होते ही अब महंगाई की छलांग लगाना शुरू कर दिया है। महंगी सब्जी होने पर मंडी में भी पहले की तरह सब्जी खरीदने वालों की भीड़ हो रही है। ज्यादातर पुराने सब्जी बेचने वाले ही ठेले सब्जी खरीदते नजर आ रहे हैं। परंतु इसके साथ.साथ नए सब्जी वाले भी काफी मात्रा में नजर आ रहे हैं। जिन्होंने अपना पुराना धंधा छोड़कर सब्जी का नया धंधा चालू किया है। शिवपुरी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। 

जिसके चलते शिवपुरी को एक बार फिर से 19 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन किया गया है। परंतु इस टोटल लॉकडाउन में सब्जी की महंगाई  लोगो को रास नही आ रही है। वही सब्जी का ठेला लगाने वालों की माने तो उनका कहना है कि कोरोना वायरस के चलते शुरुआती लॉकडाउन होने पर सब्जियां बाहर नहीं गई थी। जिससे सब्जियों पर महंगाई की मार नहीं पड़ी थी। सब्जियों के पर्याप्त मात्रा में होने के चलते आलू सहित अन्य सब्जियां सस्ती रही। लॉकडॉउन के चलते बाजार बंद रहने से दुकानें नहीं लगी, परन्तु ठेले वाले हर गली मुहल्लों में पहुंचते रहे। लोगों को घर बैठे ही सस्ती सब्जियां मिल रही थी लेकिन जैसे ही अनलॉक हुआ उसके बाद से सब्जियों के दामों ने उछाल मार दी है। सब्जी के राजा आलू से लेकर अन्य सब्जियां महंगी हो गई है।


यूं बढ़े है सब्जियो के दाम

एक सब्जी विक्रेता ने बताया कि कुछ समय पहले तक 20 से 25 रुपये में बिकने वाला आलू 35 से 40 रुपये तक पहुंच गया है। इसी तरह टमाटर के रेट भी बढ़ गए हैं। टमाटर जोकि 15 से 20 तक बिक रहा था वह अब 90-100 रुपये तक बिक रहा है। इसी तरह धनिया 50-60 के बजाय 190-200, लौकी, तोरई 5-10 की जगह 25-30, बैंगन 10-15 से 20-25 रुपये किलो तक बिक रहा है। वह बताते हैं कि सब्जी महंगी होने के चलते जो ठेला हमारा 1000 से 1500 में भर जाता था वह आज 2500 से 3000 में भर रहा है।

No comments:

Post a Comment