Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, July 18, 2020

गर्भवती माताओं व किशोरियों बालिकाओं की डा0 निदा खान ने स्वास्थ्य जांच की

गर्भवती माताऐ खून की कमी से बचने के लिए आयरन फोलिक एसिड की गोलियों को नियमित सेवन करें
डा0 निदा खान ने दो बच्चों पर परिवार नियोजन अपनाने वाले दम्पति के घर जाकर फल वाले पौधे रोपे

शिवपुरी। स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन , महिला बाल विकास विभाग एवं ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउण्डेशन ने संयुक्त रुप से गर्भवती एवं किशोरी स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुये अति पिछड़े क्षेत्र मदकपुरा में 15 गर्भवती एवं 15 किशोरी बालिकाओं के स्वास्थ्य के प्रथम तीन माह में विशेष सावधानी एवं किशोरी बालिकाओं में सफेद पानी आना, मासिक धर्म एवं खून की कमी के  ज्यादातर मरीजों ने अपने स्वास्थ की जांच कराई एवं आवश्यक दवाईयां प्राप्त की। अधिक जानकारी देते हुए कार्यक्रम के सूत्रधार एवं स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन के संयोजक रवि गोयल ने बताया कि  कोरोना के डर से गर्भवती माताऐ एंव किशोरी बालिकाऐ  जिला चिकित्सालय जाने से कतरा रहे हैं इसीलिए गर्भवती माताओं के स्वास्थ्य एवं किशोरी के स्वास्थ्य की समस्याओं के निवारण के लिए  सोसल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए हर एक गर्भवती माता एवं किशोरी को  सेनिटाईजर से हाथ साफ कराकर  डा निदा खान ने उनकी जांच की।

 कार्यकम में डा निदा खान द्वारा गर्भवती एवं किशोरी बालिकाओं के स्वास्थ्य की जांच की खून की कमी वाली मरीजों को आयरन के सीरप एवं अन्य उपयोगी दवाईयां वितरित की एवं गर्भवती माताओं को कोविड 19 में विशेष सावधानी वरतने की नसीहत दी एवं खानपान एवं आराम करने की विशेष सलाह दी श्रीमती अनारकली आदिवासी  गर्भवती जिसको कि 9 माह का गर्भकाल चल रहा हैं वह पिछले पांच माह कोरोना के चलते अपनी प्रसव पूर्व जांच नही करा पायी एवं इससे पूर्व  भी वह जांच कराने नही जा पायी आज सुपोषण सखी ने खासतौर ने उसको डा निदा खान को दिखाया  उन्होने तत्काल खून की जांच कराने को कहा क्योकि वह महिला एनिमिक लग रही है एवं आवश्यक दवाईया दी एवं समझाईश दी कि आप अपना सुरक्षित प्रसव जिला चिकित्सालय में ही कराना आशा आगंनवाड़ी से नियकित सम्पर्क में रहना अनारकली डा निदा खान द्वारा दी गई सलाह से काफी संतुष्ट नजर आयी। इसके साथ अन्य खून कीकमी से ग्रेसित गर्भवती एवं किशोरी को भी आयरन फोलिक एसिड की गोलियां प्रदान कि । 

किशोरियों के लिए खासतौर से मासिक धर्म के दौरान आने वाली कठनाईयां एवं व्यक्तिगत साफ सफाई पर विशेष जोर दिया। डा निदा खान ने दो बच्चें वाली गर्भवती माताओं को खासतौर से स्थायी परिवार नियोजन पर विशेष जोर दिया इसके अलाबा स्वास्थ्य विभाग की आशा एवं एएनएम से सम्पर्क कर अस्थायी तरीके भी अपना सकते हैं और अपने परिवार को  छोटा परिवार सुखी परिवार की श्रेणी में ला सकते है । इस अवसर पर सुपोषण सखी नीलम प्रजापति ने अपना उदाहरण देते हुए बताया कि मेरे खुद दो बच्चे है और मेने एक साल पहले स्थायी परिवार नियोजन  एलटीटी के माध्यम से करा लिया है और मुझे आज कोई दिक्कत नही हैं  आप भी दो बच्चों पर एलटीटी करा सकती है। 

इस अवसर पर रवि गोयल ने बताया कि गर्भवती माताओं एवं किशोरियों को कोई भी स्वास्थ्य समस्या हो तो आप अपने वार्ड की आशा कार्यकता जो कि आपके यहा दो है उनसे सम्पर्क कर सकती है और प्रसव के लिए केवल संस्थागत प्रसव केन्द्र का ही चुनाव करें जिससे जज्जा एवं बच्चा दोनो स्वस्थ्य रहेगें । आज दो बच्चों पर स्थायी परिवार नियोन अपनाने वाली परिवार के घर डा निदा खान ने ,अमरुद, सीताफल, आंबला एवं अनार के उत्तम किस्म वाले फलदार पौधे रोपित किये  । इसके साथ साथ गर्भवती माताओं को पौष्टिक आहार के पैकेट भी प्रदान किए गए जिससे कि उन्हें खून की कमी को दूर किया जा सके।

  इस अवसर पर मेडिकल आॅफीसर डा निदा खान, रवि गोयल,   स्वंय सेवी संस्था की सुपोषण सखी नीलम प्रजापति , अंागनवाड़ी कार्यकर्ता रजनी वर्मा, सहायिका राधा यादव ने विशेष सहयोग प्रदान किया।
Attachments area

No comments:

Post a Comment