Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, June 9, 2020

चिटोरीखुर्द में लगाया टीकाकरण अभियान, संक्रमण से बचाने की दी जानकारी



कोविड-19 से बचने हेण्डपंप के पास गोले बनाए, दो गज की दूरी व मास्क की दी समझाईश

शिवपुरी। कोविड19 संक्रमण पूरी दुनिया परेशान है कोई भी ऐसा क्षेत्र या व्यक्ति नही हैं जो कि कोविड.19 से प्रभावित नही हुआ हो। गर्भवती व बच्चों को हर माह लगने वाले टीके लगाने में शक्तिशाली महिला संगठन की सुपोषण सखी केन्द्र पर  टीकाकरण कार्यक्रम में गर्भवती माताओं एवं बच्चों को सर्वप्रथम हाथों को सेनिटाईजर से साफ  करा रही है एवं इसके साथ एक भी महिला एवं बच्चे बिना मास्क के न हो इसके लिए उनको मास्क का वितरण एवं उपयोग के बारे में समझाईश दे रही हैं।

आज शिवपुरी तहसील के चिटोरीखुर्द में आंगनवाड़ी केन्द्र पर टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें कि सुपोषण सखियों ने कोविड 19 से बचाव के लिए सेनिटाईजर व मास्क का प्रयोग किया एवं एएनएम श्रीमती द्रोपदी शर्मा द्वारा सोसल डिस्टेसिंग का पूर्ण रुप से पालन करते हुये हर एक बच्चा को टीकाकरण करने के पश्चात सेनीटाईजर से हाथ साफ  किये एवं गर्भवती माताओ की जांच के समय भी कोविड 19 से बचाव के सभी प्रोटोकाल फालो किये जिससे कि संक्रमण के खतरे को कम करते हुये  टीकाकरण का  कार्य पूर्ण किया जा सकें। 

आज टीकाकरण कार्यक्रम प्रारभं होने से पहले सुपोषण सखियों ने सोसल डिस्टेसिंग के लिए आंगनवाड़ी केन्द्र में पक्के रंग से गोल गोल गोले एक एक मीटर की दूरी से बनाए जिससे कि कोई भी सामाजिक दूरी का नियम नही तोड़े इसके बाद सामुदायिक हैण्डपंप एवं कंट्रोल की दुकान पर गोल गोले बनाये 2 गज की दूरी से जिससे कि इन जगह पूरे गांव के लोग एकत्रित होते है जिससे कि संक्रमण का खतरा अधिक रहता हैं इस कारण गोले बनाने से सोशल डिस्टेंिसंग का पालन करने के लिए गांव की महिलाओं को जागरुक किया।

 सुपोषण सखी इग्लिश आदिवासाी ने सर्वप्रथम गांव की महिलाओं को बताया कि जब भी घर से बाहर निकले तीन लेयर वाला मास्क आवश्यक रुप से उपयोग में लाए बहुत जरुरी होने पर ही घर से निकले। टीकाकरण के इस महत्वपूर्ण कार्य में संस्था के कोडिनेटर प्रमोद गोयल, एएनएम श्रीमती द्रोपदी शर्मा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती गीता शर्मा, आशा कार्यकर्ता पूनम यादव व सुषमा शर्मा के साथ गांव की सुपोषण सखी इग्लिंश आदिवासी, भूरी आदिवासी, कलावती आदिवासी एवं शान्ती आदिवासी आदिवासी ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

No comments:

Post a Comment