Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, June 19, 2020

आज के समय में परम्परागत शिक्षा के साथ आवश्यक है ऑनलाईन शिक्षा: आसिफ अफगानी

दून स्कूल व रेडिएण्ट कॉले ने किया बेबीनार कार्यक्रम के माध्यम से संगोष्ठी का आयोजन

शिवपुरी- वर्तमान परिवेश में ऑनलाईन शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालने को लेकर शहर के प्रसिद्ध दून पब्लिक स्कूल एवं रेडिएण्ट कॉलेज शिवपुरी के तत्वाधान में एक दिवसीय बेबीनार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें शहर के प्रमुख वक्ताओं, समाजसेवियों व चिकित्सकों ने इस बेबीनार में भाग लिया। 

दून पब्लिक स्कूल के संचालक डा.संजय शर्मा व डॉ.खुशी खान ने संयुक्त रूप से बताया कि लॉकडाउन के हालातों में यह एक अभिनव नया प्रयोग है जिसमें ऑनलाईन शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालने को लेकर यह बेबीनार कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें अपने विचार रखते हुए मोटिवेटर एवं विकास अधिकारी रमाकांत त्रिपाठी ने कहा कि ऑनलाईन शिक्षा में छात्र के साथ-साथ अभिभाव भी ज्ञान हासिल कर सकते है। 

आकाश इंस्ट्ीट्यूट भोपाल के हैड अहतेशाम उद्दीन ने कहा कि हमें ऑनलाईन शिक्षा की ओर बढऩा ही होगा, लॉकडाउन में इसके सकारात्मक परिणाम आ रहे है। आकाशवाणी के उद्घोषक समर्थ अग्रवाल ने प्रत्यक्ष शिक्षा को ही उचित माना। वहीं जिला प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी आसिफ अफगानी ने परम्परागत शिक्षा के साथ ही ऑनलाईन शिक्षा को अनिवार्यतरू देने पर बल दिया ताकि महामारी जैसे समय में भी शिक्षा में कोई अवरोध ना आए। 

दिल्ली से जुड़े दून स्कूल ग्रुप के संचालक शरतचन्द्र ने कहा कि प्रायमरी स्तर तक पाठ्यक्रम कार्टून,फिल्म, रोल प्ले आदि द्वारा तैयार कर छात्रों को उपलब्ध कराना होगाए छोटे बच्चे उसे पसंद करते है लेकिन अधिक समय तक मोबाईल कम्प्यूटर का उपयोग हानिकारक भी हो सकता है। जिला रोजगार अधिकारी स्वप्रिल श्रीवास्तव ने कहा कि आज काफी विभागों का काम ऑनलाईन हो रहा है शिक्षा के क्षेत्र में भी आधुनिक तकनीकि का प्रयोग होने लगा है। 

दून पब्लिक स्कूल की संचालिका डॉण्खुशी खान ने कहा कि हम आईसीटी की बड़ी कंपनियों की सहायता से पठन.पाठन की वर्चुअल क्लास भी देने को तैयार है इसके प्रयोग भी जारी है जिसकी क्लासरूम शिक्षा बच्चों को अनिवार्य है। जबलपुर से जुड़े यंग प्रोफेसर वीपीएम सेंगर ने दस वर्ष तक के बच्चों को एनीमेटेड फिल्मों के माध्यम से शिक्षा देने की बात कही। 

संगोष्ठि में प्रसिद्ध वकील संजीव बिलगैंयास, यूसीमास अवेकस की रेणु अग्रवाल, प्रो.अनीता जैन, वैभव जैन, डॉ.संजय शर्मा, गिर्राज हिण्डोलिया ने भी अपने-अपने विचार रखे। इस बेबीनार कार्यक्रम का संचालन अखलाक खान एवं शाहिद खान ने किया जबकि आभार प्रदर्शन डॉ.खुशी खान द्वारा व्यक्त किया गया।

No comments:

Post a Comment