Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, June 11, 2020

मलेरिया एवं डेंगू जागरूकता कार्यक्रम में आशा कार्यकर्ताओं को वितरित की बीसीसी किट


शिवपुरी- जिले में गोदरेज के सहयोग से फेमिली हेल्थ इण्डिया व जिला स्वास्थ्य समिति के संयुक्त तत्वाधान में क्रियान्वित एम्बेड परियोजना के तहत आज गुरूवार को खनियाधाना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मलेरिया जनित बीमारियों के उन्मूलन हेतु मलेरिया एवं डेंगू जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में आशा कार्यकर्ताओं को बीसीसी किट का वितरण किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला शिवपुरी डॉ.ए.एल.शर्मा के निर्देशन में आयोजित प्रशिक्षण में आशा कार्यकर्ताओं जून माह व मलेरिया माह के दौरान मच्छरों से फैलने वाले मलेरिया एवं डेंगू रोगों से बचाव हेतु समुदाय के व्यवहार में परिवर्तन आदि की जानकारी दी गई। 

प्रशिक्षण के दौरान एम्बेड परियोजना के जिला समन्वयक विजय मिश्रा एवं मलेरिया अधिकारी लाल जू शाक्य ने समुदाय में व्यवहार परिवर्तन के तरीकों को विस्तार से समझाया और इस कार्य से सम्बंधित शैक्षणिक सामग्री की किट का प्रदर्शन करए उपस्थित सभी आशा कार्यकर्ताओं को इसे नि:शुल्क वितरित किया। जिससे रंगीन चित्रों व विभिन्न तकनीकियों के माध्यम से समुदाय को मलेरिया व डेंगू से बचाव के साधनों को अपनाने हेतु प्रेरित किया जा सके व उनके व्यवहार में परिवर्तन कर वर्षा के पूर्व मच्छर पैदाइश को रोकने हेतु समुदाय की भूमिका सुनिश्चित की जा सके। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित सभी आशा कार्यकर्ताओं द्वारा अपने गाँव को मलेरिया मुक्त बनाने का संकल्प भी लिया।

No comments:

Post a Comment