Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, June 9, 2020

पुलिस को महिलाओं के प्रति अधिक संवेदनशील रहना चाहिए : डीआईजी पाण्डे


महिला अपराधों की प्रथम सूचना लेखन, विवेचना, साक्ष्य संकलन पर हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम

शिवपुरी-पुलिस कण्ट्रोल रूम शिवपुरी में मंगलवार को जिले की समस्त महिला अधिकारियों को महिला अपराधों की प्रथम सूचना लेखन, विवेचना, साक्ष्य संकलन तथा पीडि़त महिलाओं के लिए शासन की योजनाओं के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। उप पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन अवध किशोर पाण्डे के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत की गई।

अप पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जॉन द्वारा बताया गया की महिला संबंधी अपराधों में फरियादी महिला की सुनवाई महिला अधिकारी द्वारा ही की जाएगी तथा अपराधों में एफआईआर लेखन एवं विवेचना का संपूर्ण कार्य महिला अधिकारियों के द्वारा ही किया जाएगा, साथ ही साथ महिला संबंधी अपराधों के संबंध में शासन द्वारा संचालित योजनाओं एवं अधिकारों की जानकारी भी फरियादी को दी जावेगी। अति. पुलिस अधीक्षक गजेन्द्र सिंह कंवर द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्येश्य पर चर्चा की। 

उन्होने बताया गया कि पुलिस को महिलाओं के प्रति अधिक संवेदनशील रहना चाहिए, महिलाओं के लिए बनाये गये कानूनों का कढ़ाई से पालन करना सुनिश्चित हो, निर्धारित व्यवस्थाओं/कानूनों, संरचनाओं के बारे में सभी को जानकारी हो। आज के प्रशिक्षण में महिला अपराधों में प्रथम सूचना लेखन कार्य के संबंध में प्रशिक्षण एसडीओपी शिव सिंह भदोरिया द्वारा महिला अपराधों के संबंध में विवेचना के संबंध में प्रशिक्षण एसडीओपी कोलारस अमरनाथ वर्मा द्वारा, महिला अपराधों में पीडि़त महिलाओं के लिए शासन की योजनाओं की जानकारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी देवेंद्र सुन्दरयाल द्वारा, महिला अपराधों के संबंध में भैतिक एवं साक्ष्यों के संकलन पर प्रशिक्षण जिला एफएसएल अधिकारी एच.एस.बरहदिया द्वारा तथा साइबर अपराधों के संबंध में प्रशिक्षण साइबर सेल प्रभारी उपनिरीक्षक उपेंद्र दुबे द्वारा दिया गया।

इन्होनें लिया प्रशिक्षण में भाग

उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में अति.पुलिस अधीक्षक गजेन्द्र सिंह कंवर, महिला एवं बाल विकास अधिकारी शिवपुरी देवेंद्र सुन्दरयाल, एसडीओपी करैरा जीडी शर्मा, एसडीओपी कोलारस आत्माराम शर्मा, एसडीओपी पिछोर देवेन्द्र सिंह कुशवाह, एसडीओपी शिवपुरी शिवसिंह भदौरिया, एसडीओपी महिला प्रकोष्ठ उमेश कुमार गर्ग, डीएसपी (प्रो)कीर्ति सिंह नरवरिया, डीएसपी (प्रो)प्रियंका पाण्डे, रक्षित निरीक्षक भारत सिंह यादव, सूबे.अरूण प्रताप सिंह एवं जिले की सभी महिला अधिकारी प्रशिक्षण में उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment