Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, June 13, 2020

अभिनव पहल : शिवपुरी में हो रही चाट-चपौटी बाजार की तैयारी


पुराने प्रायवेट बस स्टैण्ड पर लगेंगी चाट की स्टॉलें

शिवपुरी- वर्तमान हालातों में भले ही कोरोना काल आमजन पर हावी है बाबजूद इसके कोरोना के बाद नगर के लोगों को चाट-चौपाटी का आनन्द मिले और वह सपरिवार चाट का आनन्द ले इसे लेकर यातायात विभाग द्वारा शहर के पुराने प्रायवेट बस स्टैण्ड के सामने स्थित खुले मैदान को चाट चौपाटी बाजार बनाने की तैयारी की जा रही है। यदि ऐसा होता है तो इससे शहर में एक नया बाजार खुलेगा और लोगों को अब चाट-चौपाटी के लिए इधर-उधर भागने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि वह एक ही स्थान पर विभिन्न प्रकारन की वैरायटियों की चाट-चौपाटी का आनंद ले सकेंगें। इसे लेकर यातायात विभाग द्वारा कागजी काम शुरू कर दिया गया है जिसमें बताया गया है कि 56 दुकानों हाथ ठेलों को यहां स्थान मिलेगा और इन दुकानों से केवल चाट-चौपाटी का ही व्यापार किया जाएगा ताकि शहर में तितर-बितर खड़े होने वाले हाथ चाट ठेलों के लिए भी एक जगह निश्चित स्थान मिल सकेगा और वह शहर की यातायात व्यवस्था को संभालने में भी भागीदारी बनेंगें।


छप्पन भोग की तरह खुलेंगी छप्पन चाट-चौपाटी की दुकानें

छप्पन भोग एक ऐसा नाम है जो लोगों में अक्सर मुंह के स्वाद का चटखारा के रूप में पहचान जाता है क्योंकि छप्पन भोग का प्रसाद भी जब बंटता है वह प्रसाद भी भगवान का आर्शीवाद होता है। संभवत: इसी छप्पन भोग के नाम पर शहर में छप्पन चाट-चौपाटी की दुकानें खोलने की तैयारी की जा रही है और यह सब संभव हो रहा है यातायात प्रभारी रणवीर यादव के प्रयासों से जिन्होंने इस प्रोजेक्ट को तैयार किया और अपने वरिष्ठ अधिकारियों पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, अति.पुलिस अधीक्षक गजेन्द्र सिंह कंवर, एसडीओपी शिवसिंह भदौरिया के समक्ष रखा जिस पर इस प्रोजेक्ट को तैयार कर इसका एक खाका बनाकर जिलाधीश के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा जिस पर कलेक्टर के निर्देशन में इस चाट-चौपाटी बाजार की रूपरेखा तय की जाएगी। यातायात विभाग की ओर से इसके लिए अपने प्रयास तेज कर दिए गए है वही शहर की बिगड़ती यातायात में बाधक बनने वाले चाट-ठेलों के लिए भी यहां स्थान दिया जाएगा ताकि लोगों को चाट का आनन्द लेने के लिए इधर-उधर ना भटकना पड़े और एक ही स्थान पर उन्हें विभिन्न प्रकार की चाट वैरायटियां उपलब्ध हो सकेंगी।

एक ही स्थान पर मिलेगा पूरा चाट बाजार, टै्रफिक से भी मिलेगी निजात : रणवीर यादव

इस बारे में जब यातायात प्रभारी रणवीर यादव से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि शहर में इन दिनों अलग-अलग स्थानों पर चाट-चौपाटी के हाथ ठेले लग रहे है ऐसे में शहर के न्यू ब्लॉक, माधवचौक, गुरूद्वारा, कमलागंज आदि स्थानों पर काफी टै्रफिक हो जाता है और लोग अपने दुपहिया-चार पहिया वाहन भी रोड़ पर लगा देते है जिससे व्यवस्था गड़बड़ा जाती है ऐसे में इन सभी हाथ ठेलों जिसमें खास चाट, आईस्क्रीम, पानी की टिक्की, आलू चाट आदि को एक स्थान पर लाने के लिए शहर के पुराने बस स्टैण्ड पर स्थान उपलब्ध कराया जाएगा और यहां सभी तरह की चाट मिलेगी जिससे शहर में चाट खाने के लिए लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा और एक ही स्थान पर सभी फैसिलीटी मिलने से लोग परिवार सहित इस चाट बाजार का आनन्द ले सकेंगें। हालांकि यह प्रोजेक्ट अभी कलेक्टर के पास जाएगा उसके बाद अमल में लाया जाएगा।


इनका कहना है-

शहर के अव्यवस्थित चाट ठेलों को व्यवस्थित करने के लिए एक 56 दुकानें एक साथ लगाने के लिए पुराना बस स्टैण्ड परिसर को चिह्नित किया गया है इसके लेआउट बनाकर कलेेक्टर-एसपी को देंगें उसके बाद आगामी कार्यवाही की जाएगी।
रणवीर यादव
सूबेदार, यातायात प्रभारी, शिवपुरी

1 comment: