Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, June 2, 2020

युवा एवं नौजवानों को तंबाकू का सेवन न करने का संकल्प दिलाया

शिवपुरी। स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन शिवपुरी के द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर मदकपुरा में सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुये युवक ए नौजवानों एवं महिलाओं को तंबाकू का सेवन न करने एवं तंबाकू के दुष्परिणाम के बारे में डाण् निदा खान द्वारा जागरुक किया ।   

अधिक जानकारी देते हुये कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल ने बताया कि वैश्विक कोरोना संक्रमण के काल में तंबाकू निषेध दिवस के तहत आज मदकपुरा में 15 साल से 30 साल के युवक व युवतियों को नशा न करने एवं तबांकू निषेध के बारे में जागरुक किया  क्योकि विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा जो चेतावनी जारी की गई है उसमें तंबाकू सेवन करने वाले अगर कोरोना संक्रमित होते है तो ऐसे व्यक्ति को बहुत अधिक जोखिम हो सकता है डा निदा खान ने बताया कि ऐसे व्यक्ति जो शुगर व हाई बीपी के मरीज हैं एवं वह तंबाकू का भी सेवन कर रहे हैं तो ऐसे मरीजों को अगर कोरोना संक्रमण हो जाये तो ऐसे लोगो को वेटिलेण्टर तक की जरुरत पडऩे की संभावना सर्वाधिक हो सकती है। 

ऐसे लोगों के ठीक होने मे काफी ज्यादा समय एवं डेथ रेट भी बहुत ज्यादा है। यहां मदकपुरा निवासाी अवधेश पाल एवं लखन पाल ने बताया कि हमने लॉक डाउन में भी 100 रुपये में एक पाउच लेकर तंबाकू का सेवन किया पहले 15 से 20 पाउच खाते थे अब 2 से 3 पाउच खा रहे है। महिला बाल विकास विभाग की सेक्टर पर्यवेक्षक सुश्री निवेदिता मिश्रा ने युवक व युवतियो से तंबाकू सेवन करने का कोई एक फायदा बता दें तो कोई भी कोई जबाब नही दे पाया।

 डा निदा खान ने युवक ए नौजवानों व महिलाओं को विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर तंबाकू का सेवन न करने एवं अन्य लोगों को भी  जागरुक करने का संकल्प दिलाया। इस विश्व तंबाकू निषेध दिवस में सुपोषण सखी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मदकपुरा, गौशाला, लुधावली, सहायिका ने सोशल डिस्टेंिसग का पालन करते हुय अपनी सक्रिय भूमिका निभाई।

No comments:

Post a Comment