Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, June 13, 2020

जिला आबकारी अधिकारी ने व्यवस्थित की शराब दुकानें


अब महिला कर्मचारी नहीं बेंचेंगी शराब, आबकारी विभाग की निगरानी में हो रहा दुकानों का संचालन

शिवपुरी-आबकारी विभाग के ठेकेदारों द्वारा सरेण्डर करने के बाद शराब दुकानों का संचालन आबकारी विभाग के जिम्मे आ गया। ऐसे में शिवपुरी जिले में ठेकेदारों के द्वारा दुकानें छोडऩे के बाद यहां नवागत जिला आबकारी अधिकारी वीरेन्द्र सिंह धाकड़ ने विभाग की कमान संभाली और अंचल में बिकने वाली अवैध शराब पर अंकुश लगाते हुए तुरंत ही पदभार ग्रहण करने के साथ शराब दुकानों का संचालन शासन के नियम निर्देशानुसार किया गया। 

यहां आबकारी विभाग में शहर की जितनी भी शराब दुकानें है वह आबकारी विभाग के एडीओ श्री राणा के निर्देशानुसार संचालित की जा रही है जिसमें इन शराब दुकानों को संचालित करने की जिम्मेदारी आबकारी उपनिरीक्षक अनिरूद्ध खानबिलकर को दी गई है। आबकारी जिला अधिकारी वीरेन्द्र सिंह धाकड़ के द्वारा व्यवस्थित शराब दुकानें संचालित होने के बाद अब शराब की अवैध कालाबाजारी पर रोक लगी है और शासन के नियमानुसार ही दुकानों का संचालन किया जा रहा है हालांकि विभाग ने एक सप्ताह के लिए बुलाए गए टेण्डर के माध्यम से भी दुकानें संचालित करने की नीति अपनाई है और इसे लेकर वह संबंधित ठेकेदारों को दुकानें संचालित करने के लिए भी देंगें। 

इसके पूर्व जिला आबकारी अधिकारी श्री धाकड़ ने निर्देश दिए है कि किसी भी हाल में कोई भी शराब दुकान पर महिलाऐं शराब की बिक्री नहीं करेंगी, यह आदेश आबकारी आयुक्त के द्वारा आए है जिसका पालन किया जाए। इसे लेकर जिला आबकारी विभाग की किसी भी दुकान पर महिलाओं की तैनाती नहीं की गई हालांकि होमगार्ड सैनिक और आबकारी विभाग के कर्मचारियों के द्वारा जरूर जिले की शराब दुकानों से शराब की बिक्री की जा रही है।


शहर की कमान संभाले है उपनिरीक्षक खानबिलकर

जिला आबकारी अधिकारी वीरेन्द्र सिंह धाकड़ के निर्देशन में एडीओ श्री राणा के निर्देशानुसार शहर की शराब दुकानों की कमान आबकारी उपनिरीक्षक अनिरूद्ध खानबिलकर संभाले हुए है। यहां शराब दुकान पर आने वाले ग्राहकों को हाथ सेनिटाईज और मास्क होने के बाद ही दी जाती है ताकि वह कोरोना काल के समय जिलाधीश के नियम निर्देशों का पालन करें और दूसरों को भी प्रेरित करें। 

हालांकि शराब के महंगें दामों पर सरकार ने भी कोरोना सेस लगाकर उसे महंगा कर दिया है बाबजूद इसके शहर की अधिकांश दुकानों पर श्री खानबिलकर के द्वारा शासन की गाईडलाईन के तहत ही शराब की बिक्री की जा रही है और इस तरह अवैध शराब पर पूरी तरह से रोक लग गई है इसके बाद भी यदि कोई सूचना मिलती है तो उस पर श्री खानबिलकर गंभीरता से काम कर अवैध शराब को पकडऩे और इस अवैध कारोबार को रोकने के लिए भरसक प्रयास करते है।


मदिरा दुकानों में पुरुष कर्मचारी की ड्यूटी लगाने के निर्देश

शिवपुरी-आबकारी आयुक्त ने सभी कलेक्टर्स को निर्देशित किया है कि देशी.विदेशी मदिरा दुकानों के विभागीय संचालन की स्थिति में विक्रयकर्ता एवं चैकीदार के रूप में केवल पुरुष कर्मचारियों की ही ड्यूटी लगाई जाये। आबकारी विभाग, नगर सैनिक एवं आउटसोर्स एजेंसी से प्राप्त पुरुष कर्मचारियों को इस कार्य में लगाया जाये।

No comments:

Post a Comment