Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, June 22, 2020

पेट्रोल-डीजल मूल्यवृद्धि को लेकर ऑल इंडिया मोटर कांग्रेस ने किया विरोध


भारत की सड़क परिवहन बिरादरी ने की मांग कम हो डीजल के बढ़े हुए दाम, भ्रष्टाचार हटे

शिवपुरी-इन दिनों बढ़ाए जा रहे पेट्रोल-डीजल मूल्य वृद्धि को लेकर ट्रक परिवहन का कार्य करने वाले संगठन ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस मध्यप्रदेश के प्रदेशायक्ष कुलतरण सिंह अटवाल, विजय कालरा उपाध्यक्ष बेस्ट जोन, प्रदेशाध्यक्ष राकेश तिवारी म.प्र. व शिवपुरी जिलाध्यक्ष सूबेदार ङ्क्षसह कुशवाह (मुन्नाराजा)न्रे संयुक्त रूप से बढ़ते पेट्रोल-डीजल एवं चेकपोस्टों पर होने वाली अवैध वसूली का जमकर विरोध किया है और इस तरह की मूल्यवृद्धि व अवैध वसूली को समय रहते रोक लगाए जाने की मांग की। 

इस संबंध में ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बतााय कि मप्र सीमा पर परिवहन चेकपोस्टों पर मौजूद प्रभारी परिवहन अधिकारियों, आरटीओ द्वारा वाहनों क पंजीकृत दस्तावेज चैकिंग के नाम पर रोककर अवैध वसूली के लिए वाहन के ड्रायवर और वाहन स्वामी को परेशान किया जाता है। प्रदेश के सभी बॉर्डर चेकपोस्टों पर वाहनों के प्रवेश के वक्त दस्तावेज चैकिंग के माध्यम से मप्र में मौजूद आरटीओ और पुलिस द्वारा अवैध वसूली के लिए उत्पीडऩ किया जा रहा है जो कि अब असहनीय हो गया है 

बॉर्डर चैकपोस्टों जो कानून के विरूद्ध सरकारी और राजनीतिक संरक्षण में चालू है वह भ्रष्टाचार के अड्डे बन चुके है। इसके साथ ही ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के द्वारा मांग की गई है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि ट्रक परिवहन की कमर तोडऩे के समान है बीते 15 दिनों से केन्द्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल दोनों पर उत्पाद शुल्क में लगातार वृद्धि की है और अधिकांश रज्ञज्य सरकारों ने उपकर या वैट में बढ़ोत्तरी की है और यातना के एक नए अध्याय के रूप में मप्र सरकार ने कोरोना सेस लगाया है यह इस तत्य के बाबजूद है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट है और रूपया-डॉलर विनिमय दरों में कोई बड़ा उतार-चढ़ा नहीं है। 

लॉकडाउन के दौरान कमजोर मांग के कारण ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई देश के कमजोर लोगों से की जा रही है। पेट्रोल डीजल की खुदरा मूल्य टैक्स लगभग 70 प्रतिशत है और बेस प्राईस जो क्रमश: 20 रूपये प्रति लीटर है इस पर केन्द्रीय और राज्य कर पेट्रोल, डीजल पर लगभग 275 प्रतिशत और 255 प्रतिशत है। 

परिवहन भाड़ा उच्च परिचालन लागत और मांग आपूर्ति बलों के बीच काफी दबाब में है। इन हालातों में भारत की सड़क परिवहन बिरादरी डीजल की कीमतों में तत्काल कमी की मांग करती है क्योंकि यह उनके संचालन को अस्थिर बना रहा है और साथ ही विभिन्न राज्यों में बॉर्डर चेकपोस्टों को तुरंत खत्म करने के आदेश की मांग के साथ भ्रष्ट आरटीओ पर कार्यवाही की मांग करती है।

 यह मांग करने वालों में ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोट कांग्रेस के जिला शिवपुरी उपाध्यक्ष अब्दुल रफीक खान अप्पल, महामंत्री मुकेश शुक्ला, कोषाध्यक्ष शहीद भाई, बंटी राठौर सहित समस्त यूनियन के पदाधिकारी व सदस्यगण शामिल है।

No comments:

Post a Comment