Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, June 7, 2020

जेसीआई शिवपुरी किरण द्वारा पर्यावरण दिवस थीम पर ऑलाईन ट्रैनिंग कार्यक्रम का आयोजन

शिवपुरी-बच्चों को किस प्रकार से प्रकृति और पर्यावरण से जोड़ा जाए इसे लेकर एक अनूठा आयोजन ऑनलाईन ट्रेनिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम समाजसेवी संस्था जेसीआई शिवपुरी किरण के द्वारा किया गया। जिसमें संस्था अध्यक्ष यशवन्त गुप्ता व सचिव सुश्री सौम्या गुप्ता ने बताया कि यह ट्रेनिंग कार्यक्रम संस्था की सुश्री इन्दु जैन द्वारा संपन्न किया गया जिसमें उन्होंने बच्चों को प्रकृति और पर्यावरण से जोडऩे के लिए ऑनलाईन ट्रेनिंग प्रदान की।

 विश्व पर्यावरण दिवस पर जेसी डायरेक्टर इंदु जैन के द्वारा ट्रेनिंग दी गई। जिसमे उन्होंने सभी को संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा इस विश्व पर्यावरण दिवस2020 पर दी गई थीम से अवगत कराया उन्होंने बताया कि इस बार टाईम फॉर नेचर(प्रकृति का समय) थीम  रखी गई है साथ ही मुख्य विषय जैव विविधता के महत्व से लोगो को अवगत कराया। जेसी डायरेक्टर इंदु जैन ने कहा कि हमें देश में आने वाले समय में आर्थिक गति को बल देने के साथ साथ पर्यावरण सुधारने और जैव विविधता बढ़ाने तथा प्राकृतिक संतुलन हेतु गहन चिंतन करना होगा, साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि चाहे शासकीय संस्था हो या निजी संस्था हो अगर उनके द्वारा पेड़ो को काटा जा रहा हो तो इन संस्थाओं को इतने ही पेड़ लगाने चाहिए जितने उन्होंने कटवाए है। ऐसा करने से भारत मै ही नहीं पूरे विश्व में सुव्यवस्थित रूप से पर्यावरण को सुरक्षित रख पाएंगे। इसमें हमारे गेस्ट ऑफ ऑनर हमारे जवान प्रेसिडेंट अजय शर्मा उपस्थित रहे और साथ ही स्पेशल गेस्ट में हमारी जान वाइस प्रेसिडेंट प्रिय शर्मा भी उपस्थित रहे।

वृक्षारोपण और उसका महत्व को लेकर दिया प्रशिक्षण

ऑनलाइन पर्यावरण दिवस पर ट्रेनिंग करवाई गई यह ट्रेनिंग कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए थी उनकी फ्यूचर के लिए थी जिससे यह सिखा सके कि वृक्षारोपण कैसे करना चाहिए और इसके क्या महत्व है इसमें बहुत सारे कॉलेज की स्टूडेंट थे, सदस्य में रोहित अग्रवाल भी मौजूद थे एवं प्रेसिडेंट यशवंत गुप्ता और सचिव सौम्या गुप्ता भी उपस्थित रहे। इसके साथ ही हमारे ग्वालियर से जॉन प्रेसिडेंट अजय शर्मा गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में उपस्थित रहे और स्पेशल गेस्ट के रूप में जोन वाइज प्रेसिडेंट प्रिया शर्मा उपस्थित रहे और यह ट्रेनिंग जेसीआई किरण की डायरेक्टर इंदु जैन में उनके द्वारा दी गई।

No comments:

Post a Comment