Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, April 17, 2020

कृषि उपज मंडी पिपरसमां में व्यापारियों द्वारा खरीदी शुरू, पहुंचे कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक


व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक

शिवपुरी-पिपरसमां में स्थित नवीन कृषि उपज मंडी में व्यापारियों द्वारा किसानों से फसल खरीदी प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभी कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को देखते हुए मंडियों में खरीदी के लिए व्यवस्थाएँ की जा रही हैं। बैठक आयोजित कर मंडी सचिव व व्यापारियों को इस संबंध में निर्देश भी दिए गए थे और शुक्रवार को कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी और पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल कृषि उपज मंडी का निरीक्षण करने पहुंचे और व्यवस्थाओं को लेकर मंडी सचिव को निर्देश दिए। इस दौरान अपर कलेक्टर आरएस बालोदिया, एसडीएम अतेंद्र सिंह गुर्जरए एसडीओपी शिव सिंह भदोरिया भी उपस्थित थे।


उन्होंने कहा है कि सोशल डिस्टेंस का विशेष ध्यान रखना है। मंडी में आने वाले सभी किसानए कर्मचारी और व्यापारी सभी यह ध्यान रखें की सोशल डिस्टेंस के साथ ही काम करना है और सभी मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग अवश्य करें। उन्होंने मंडी सचिव को निर्देश दिए हैं मंडी में पेयजल की उपलब्धता रहे। उन्होंने मौके पर उपस्थित एसडीएम शिवपुरी को भी चलित शौचालय रखवाने और मेडिकल टीम को तैनात करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने मंडी सचिव को निर्देश दिए कि तौल में कोई गड़बड़ी ना हो। तौल वाले स्थान पर कर्मचारी की ड्यूटी लगाएं। उन्होंने कहा है मंडी में अनावश्यक भीड़ भाड़ नहीं करना है। ट्रैक्टर चालक और एक किसान ही एक ट्रॉली पर मंडी के अंदर आएंगे।

क्लस्टर बनाकर ग्राम पंचायतों के लिए दिन निर्धारित

जो किसान मंडी आकर व्यापारियों को अपनी फसल बेचना चाहते हैं, उनके लिए ग्राम पंचायत वार क्लस्टर बनाए गए हैं जिसमें ग्राम पंचायतों के समूह बनाकर दिन निर्धारित किए गए हैं। निर्धारित दिन के अनुसार ही किसान अनाज बेचने मंडी में आएंगे। इसके लिए पटवारी, ग्राम रोजगार सहायक और सचिव को भी निर्देश दिए गए हैं।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने उर्पाजन केन्द्रों का निरीक्षण किया

शिवपुरी-रबी उपार्जन के तहत गेहूंए चनाए मसूर और सरसों की खरीदी शुरू हो गई है जिन किसानों ने पंजीयन कराया है उनसे उपार्जन केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है। जिले में गेहूं उपार्जन के लिए 70 और  चना, मसूर और सरसों के लिए 15 केंद्र बनाए गए हैं  जिन पर खरीदी 15 अप्रैल से शुरू हो गई है। प्रतिदिन एक केंद्र पर 6 किसानों को एसएमएस भेजे जाते हैं और उन्हीं किसानों से उपज खरीदी जा रही है। उपार्जन केंद्रों पर  कोरोना वायरस से बचाव के लिए भी व्यवस्थाएं रहें और केंद्रों पर काम करने वाले कर्मचारी और अपनी उपज लेकर आने वाले किसान  सभी सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखें। इसका भी ध्यान रखा जा रहा है।

शुक्रवार को कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी और पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कोटा उपार्जन केंद्र पहुंचकर व्यवस्थाएं देखी और केंद्र के प्रभारी को निर्देश दिए हैं कि खरीदी केंद्र पर सभी व्यवस्थाएं रहें। सैनिटाइजर और मास्क उपलब्ध रहे। यहां काम करने वाले कर्मचारी और अनाज बेचने आने वाले किसानए सभी सैनिटाइजर का उपयोग करें।

उन्होंने सहकारिता विभाग के प्रबंधक को निर्देश दिए हैं कि अभी गर्मी का समय है। ऐसे में उपार्जन केंद्रों पर छायादार स्थान और पेयजल का प्रबंध करना जरूरी है। इसलिए जिन केन्द्रों पर छायादार स्थान नहीं है वहाँ टेंट लगवाएं। पेयजल के लिए टंकी या कैंपर रखवाएं। मौके पर उपस्थित नापतोल विभाग के अधिकारी को भी तौल मशीन को चेक कर सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है तौल में कहीं भी कोई गड़बड़ी नहीं होना चाहिए। उपार्जन केंद्र पर उन्होंने मौके पर ही गेंहू के बोरे तुलवाकर देखे। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि उपार्जन केंद्रों पर नियमानुसार खरीदी की जाए। जिन किसानों को एसएमएस भेजे जा रहे हैं उनसे खरीदी की जाएगी। भ्रमण के दौरान अपर कलेक्टर आर एस बालोदिया और एसडीएम अतेंद्र सिंह गुर्जर भी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment