Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, April 15, 2020

गेहूँ उपार्जन केन्द्र पिछले वर्ष से कम खोलने पर किसानों में रोष

शिवपुरी-एक तरफ प्रदेश के मुख्यमंत्री अधिक से अधिक केंद्रों को खोलने की बात कर रहे हैं वही खनियाधाना में 18 की जगह 12 केंद्रों को गेहूं की खरीदी के लिए खोलने के आदेश दिए हैं। इस तरह खनियाधाना में गेहॅू खरीदी केन्द्र कम खोलने के कारण एक ओर जहां किसानों को परेशानी का सामना करने के लिए दूर-दराज के केन्द्रों तक पहुंचना पड़ेगा तो वहीं उनकी आवाजाही और खरीद केन्द्रों पर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ेगा। यदि यही गेहूॅ खरीदी केन्द्र खनियाधाना में उन्हीं चिह्नित 18 स्थानों पर खोले जाए तो किसानों को काफी हद तक राहत मिलेगी और किसानों को खरीदी के संबंध में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी भी नहीं आएगी। गेहॅू खरीदी केन्द्रों को और अधिक खोलने की मांग को लेकर किसानों ने जिला प्रशासन से मांग की है ताकि किसानों को उनकी उपज विक्रय करने के लिए गांव से दूर ना जाना पड़े।

सीएम चाहते है कि अधिक स्थानों पर हो खरीदी लेकिन केन्द्र कम होने से बढ़ेगी परेशानी

एक तरफ  प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोविड.19 महामारी के चलते प्रदेश में अधिक से अधिक गेहूं खरीदी केंद्र खोलने की बात कर रहे हैं वही शिवपुरी जिले के खनियाधाना में पिछले वर्ष से कम गेहूं खरीदी केंद्र चालू किए गए शिवपुरी जिले के विकासखंड खनियाधाना में जिला प्रशासन के द्वारा विगत वर्ष से कम खरीदी केंद्रों को चालू किया गया है जिसमें किसानों को गेहूं की उपज तुलबाने मैं परेशानी होने की आशंका बनी हुई है। खनियाधाना पिछले वर्ष 18 गेहूं खरीदी केंद्र पर गेहूं की तुलाई की गई थी वहीं वर्ष 2020-21 मेंं इन्हें कम कर कर 12 कर दिया गया।
इनका कहना है-गेहूं खरीदी केन्द्र खोलने के निर्देश दिए गए है यदि कम केन्द्र खुले है तो हम दिखवा लेते है और आवश्यकतानुरूप अधिक केन्द्र खोलने की जरूरत होगी तो और केन्द्र खोल देंगें।
श्रीमती अनुग्रह पी.
कलेक्टर, शिवपुरी


एसएमएस मिलने पर ही खरीदी केंन्द्रों पर पहुंचने की अपील

शिवपुरी-रबी उपार्जन के तहत गेहूँ एचनाए मसूर एवं सरसों की खरीदी का कार्य 15 अप्रैल से प्रारंभ हो गया है। जिले में गेहूँ खरीदी के लिए 70 केंद्र बनाए गए हैं। और प्रत्येक दिन छ: किसानो को एसएमएस एनआईसी भोपाल के माध्यम से प्रेषित किए जाएंगे। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने सभी किसानो से अपील की है एसएमएस प्राप्त होने पर उल्लेखित तिथि को ही उपार्जन केन्द्र पर फसल लेकर आए। ताकि नियमानुसार तुलाई कार्य उपार्जन केन्द्रों पर सम्पादित हो सकें। बिना एसएमएस सूचना के फसल विक्रय के लिए किसान उपार्जन केन्द्रों पर नहीं आएं। बिना एसएमएस प्राप्ति के केन्द्रों पर तुलाई संबंधी कार्य नही किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि उपार्जन केन्द्रों पर सोशल डिस्टेन्स का पालन करें और मास्क का उपयोग करें। नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए किसानोंए अधिकारियों और कर्मचारियों से उपार्जन कार्य के दौरान पूर्ण सावधानी बरतने के लिये कहा गया है।  

No comments:

Post a Comment