Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, April 20, 2020

वेयर हाउस पर कार्य कर रहे हम्मालों ने किया प्रदर्शन, मजदूरी बढ़ाए जाने की मांग

शिवपुरी-शहर के लुधावली स्थित मप्र वेयरहाउसिंग लॉजिस्टिक कार्पो.लि. द्वारा संचालित वेयर हाउस में कार्य करने वाले हम्मालों ने अपनी मजदूरी दर बढ़ाए जाने को लेकर विरोध किया। इस दौरान हम्माल यूनियन की मांग थी कि उन्हें वर्तमान में तय राशि अनुसार मजदूरी दी जा रही जिसके चलते सैकड़ों हम्मालों को पर्याप्त मजदूरी नहीं मिल पा रही। इस संबंध में जब संबंधित पीडीएस के ठेकेदार वहां पहुंचे तो उनसे चर्चा हुई लेकिन कोई सहमति ना बनने के कारण हम्मालों ने आज अपना कार्य बंद रखा। हालांकि बाद मे ठेकेदारों ने कोरोना आपदा को लेकर कुछ समय पश्चात मजदूरी में कुछ वृद्धि करने की बात कही लेकिन हम्माल यूनियन वर्तमान हालातों में ही मजदूरी बढ़ाए जाने पर अड़ी रही। इस दौरान पीडीएस को लेकर होने वाली सप्लाई में भी दुविधा पहुंची और इसके लिए ठेकेदारों को हम्मालों के विरोध का सामना करना पड़ा।

हम्माल यूनियन के बादाम सिंह, उम्मेद सिंह यादव, दामोदर प्रजापति, सुरेश सेन, बाबू प्रजापति, कल्लूराम यादव, कल्याण सिंह बाथम, रज्जू यादव, अवतार यादव, मोहन सिंह पाल, विनोद पाल, राधेश्याम धाकड़, अशोक प्रजापति, सुरेश प्रजापति, चंदन प्रजापति, दौलतराम प्रजापति, राजमल पाल एवं समस्त हम्माल मजदूर संघ द्वारा बीती 13 मार्च को भी अपनी मजदूरी बढ़ाए जाने को लेकर मप्र वेयर हाउसिंह एवं लॉजिस्टिक कार्पोरेशन को ज्ञापन दिया था जिसमें मांग थी कि हम्माल यूनियन 1993 से इस वेयर हाउस में काम कर रही है और आज के समय में बढ़ती महंगाई के चलते उनकी भी मजदूरी में वृद्धि की जाए, इन हम्मालों की मांग है कि हमें रैक की उतराई एवं चढ़ाई की रेट 8 प्रति क्विंटल, आपूर्ति निगम एन.ए.एन. की रेट 8 रूपये प्रति क्विंटल, गठानों(वारदाना)की उतराई 75 रूपये प्रति गठान, गठना लोडिंग 55 रूपये प्रति गठान, उपार्जन की उतराई 9 रूपये प्रति क्विंटल, पी.डी.एस. की लोडिंग 8 रूपये प्रति क्विंटल, प्लास्टिक की गठान की उतराई 30 रूपये प्रति गठान एवं प्लास्टिक की गठान की लोडिंग 15 रूपये प्रति गठान की जाए। 

यह सभी दरें कृषि उपज मण्डी समिति शिवपुरी की दरों के हिसाब से तय की गई है जो समस्त ठेकेदारों एवं आपूर्ति निगम के अधिकारी व ठेेकेदार मान्य करें ताकि गरीब मजदूरों को इस तय रेट से मजदूरी मिले तो वह महंगाई के इस युग में अपने घर-परिवार को अच्छी तरह से चला सकेंगें। हालांकि ठेकेदारों द्वारा फिलहाल इन बिन्दुओं पर कोई सहमति नहीं दी गई लेकिन कोरोना आपदा के बाद राशि बढ़ाए जाने पर विचार किया जाएगा।


इनका कहना है-

हम तो शासकीय कार्य के तहत पीडीएस के काम में लगे हुए है अब हम्मालों ने मजदूरी बढ़ाए जाने को लेकर काम बंद कर दिया है हम चाहते है कि मजदूरी बढ़े लेकिन फिलवक्त शासन का कार्य है इसलिए अभी काम किया जाए, आगे भविष्य में मजदूरी बढ़ाए जाने पर विचार किया जाएगा।
गिर्राज बंसल
ठेकेदार, पीडीएस, शिपुरी

No comments:

Post a Comment