Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, April 24, 2020

तौल को लेकर सहकारी सोसायटीयां कर रही गड़बड़!

ठेकेदार के सामने सहकारी सोसायटी सीहोर द्वारा की गई तुलाई में निकला 500 किलोग्राम का अंतर
शिवपुरी-समर्थन मूल्य गेहूूं खरीदी केन्द्रों पर एक ओर जहां किसानों की फसल तो तुलाई के अनुसार सही माप में आ रहा है लेकिन जैसे ही यह तुलाई के बाद संबंधित वेयर हाउस में पहुंचता है तो वहां तुलाई में 500 से 1 किलोग्राम का अंतर आ रहा है। जब यह मामला एकाएक शुक्रवार के रोज सामने आया तो इस परिवहन कार्य में लगे ठेकेदार हरज्ञान प्रजापति ने इस मामले में सहकारी सोसायटी सीहोर से जब तुलाई कर एबी रोड़ स्थित आर.बी.एस.वेयर हाउस पहुंचे जहां देखा कि जो गेहंॅू का कट्टा 50 किलो और करीब 200 से 300 ग्राम का होना चाहिए उसका सामने तुलाई करने पर वजन 49 किलो 700 ग्राम निकल रहा है। ऐसे में एक-एक बोरे में करीब इसी तरह का वजन कम पाया गया जिस पर ठेकेदार हरज्ञान प्रजापति ने आपत्ति दर्ज कराई और इस मामले की शिकायत तत्काल गेहंॅू खरीदी कार्य में लगे खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम अधिकारी श्री शरणागत, नापतौल विभाग के श्री चतुर्वेदी, खाद्य अधिकारी नारायण शर्मा, सीसीबी के बैंक मैनेजर को सूचना दी और इस घटनाक्रम को लेकर मौके पर अपर कलेक्टर आर.एस.बालौदिया भी पहुंचे। जहां ठेकेदार हरज्ञान प्रजापति की बात को सुनकर उन्हेांने अपने अधीनस्थ अमले के सामने तुलाई कराई और यही अंतर पाया। इस तरह सरेआम किसनों से खरीदी होने के बाद वेयर हाउस में तुलाई पर कम वजन पाए जाने पर अपर कलेक्टर श्री बालौदिया द्वारा मामले की जांच कर उचित कार्यवाही का आश्वासन संबंधित ठेकेदार को दिया गया है। वहीं इस मामले में ठेकेदार हरज्ञान प्रजापति ने भी साफ शब्दों में कहा है कि यदि शासन की खरीदी में परिवहन के दौरान कोई गड़बड़ी हो तो इसके लिए वह जिम्मेदार नहीं होंगें, इसलिए गेहुं खरीदी सोसायटीयां इसके लिए जिम्मेदार है संबंधित सोसायटीयों के प्रबंधकों पर जांच कर कार्यवाही की जाए। उन्होंने बताया कि आज सहकारी सोसायटी सीहोर से जो परिवहन हुआ उसमें प्रबंधक बलवीर सिंह द्वारा तुलाई के दौरान किए गए तौल में शिवपुरी में आकर अंतर पाया और मामले की शिकायत संबंधित विभाग के जिम्मेदार को बताकर इस तरह की गड़बड़ी को लेकर समिति प्रबंधक की भी जांच की मांग की। सूत्रों ने बताया है कि इसी तरह की गड़बड़ी पोहरी क्षेत्र के छर्च में भी पाई गई जहां करीब 12 से 13 किलो तक की कमी एक-एक बोरे में पाई गई है। इस तरह खरीदी केेन्द्रों पर सोसायटी प्रबंधक इसके लिए पूर्णत: जबाबदेह है और इसके लिए परिवहन में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं है।  

इनका कहना है-

शासन के द्वारा की जाने वाली गेहंू खरीदी में यदि कोई गड़बड़ी परिहवन के दौरान हुई तो हमें बताऐं लेकिन जब सोसायटी से आने वाली तौल को तौला जाता है तो उसमें स्वत: ही 500 ग्राम से अधिक का गेहूॅं कम पाया जाता है इसके लिए समिति प्रबंधक ही दोषी है।
हरज्ञान प्रजापति,
ठेकेदार, गेहंू खरीदी परिवहन, शिवपुरी


50 किलो गेहॅू बोरे में होना चाहिए तो उसमें कुछ कम था इसे लेकर शिकायत मिली और वहां एडीएम सहित अन्य प्रशासनिक दल पहुंच गया था।
नारायण शर्मा
खाद्य अधिकारी, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment