Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, December 22, 2019

जिले में एण्टी भू-माफिया के खिलाफ सख्त प्रशासन

करैरा-पोहरी-बैराढ़ के बाद अब पिछोर में प्रशासन जेसीबी से हटाया अतिक्रमण 
शिवुपरी-मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा जब से प्रशासन को एण्टी भू-माफिया अभियान चलाने के लिए फ्री हैण्ड किया है तब जिला शिवपुरी में कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी. के निर्देशन में जिले भर में कार्यवाहियां निरंतर की जा रही है। जिले के पोहरी-बैराढ़ और करैरा के बाद जिले के पिछोर में कलेक्टर के निर्देश पर अतिक्रमण मुहिम चलाई गई है जिसमें कई शासकीय भूमि पर बने भवन, टीन-शैड से बनी दुकानें, अतिक्रमण कर कब्जा किए चबूतरों आदि को जेसीबी की सहायता से धाराशायी कर दिया गया। इस कार्यवाही में पिछोर प्रशासन के साथ नगर पालिका सीएमओ का भी योगदान रहा जिसमें पूरे अतिक्रमण को साफ करते हुए अतिक्रामकों को सख्त निर्देश दिए गए कि वह इन स्थानों पर पुन: अतिक्रमण ना करें अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहें। यहां बता दें कि प्रदेशभर में जारी अतिक्रमण हटाओं मुहिम के चलते जिला कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी के निर्देशानुसार आज पिछोर कस्बे में अतिक्रमण हटाओं मुहिम को अंजाम देते हुये प्रशासन ने अपने दल बल के साथ अतिक्रमण को धरासाई कर दिया। पिछोर अनुविभागीय अधिकारी (एसडीएम)उदय सिंह सिकरवार ने अपने दल में नगर परिषद सीएमओ विनयकुमार भट्ट, एसडीओपी देवेन्द्र कुशवाह, प्रभारी तहसीलदार दिनेश चौरेसिया, पिछोर थाना प्रभारी अजय भार्गव को शामिल करते हुये पुलिस बल एवं नगर परिषद दल के साथ प्रात: 10:30 बजे से अतिक्रमण हटाओं मुहिम को अंजाम देना प्रारंभ कर दिया। कॉलेज चौराहा पिछोर से अतिक्रमण हटाओं अभियान प्रारंभ हुआ जिसमें कॉलेज चौराहा, राजघाट टेक के सडक के दोनों ओर बनी दुकानों के टीनशेट व चबूतरे धरासाई किये गये। वहीं जो भी शासकीय भूमि के अतिक्रमण की आबड में आया उसे न व शते हुये प्रशासनिक बल ने स ती के साथ हटा दिया।
वर्षों से चले आ रहे अतिक्रमण को भी किया नेस्तानाबूत
विशेष गौर करने वाली घटना यह रही कि पिछोर में वर्षो पूर्व से चले आ रहे बम्बई बजरिया गोपाल मंदिर के पीछे अतिक्रमण को दबंगों द्वारा किया गया था जिसे राजनैतिक प्रभाव के चलते कई बार हटाने का प्रयास किया गया परंतु सारे प्रयास विफल रहे। आज प्रशासन की ताबडतोड कार्यवाही की जद में वर्षो पुराना ब बई बजरिया गोपाल मंदिर के पीछे का अतिक्रमण आ गया और देखते ही देखते गोपाल मंदिर के पीछे व आगे की सडके स्पष्ट रूप से दिखाई पडने लगी है। क्योंकि प्रशासन ने काफी समय से अतिक्रमण में जमी गुमटियों को पूरी तरह से हटा दिया। वहीं नगर प्रशासन के लिये काफी समय से लंबित सब्जी मण्डी के प्लेट फार्म को भी इस अतिक्रमण की कार्यवाही में लिया गया और सब्जी मण्डी की प्लेट फार्मो पर भी हिटैची चलवाकर प्रशासन ने उन्हें पूरी तरह से हटा दिया। सुबह से शाम तक चली प्रशासन की इस कार्यवाही से पिछोर कस्बे में अतिक्रमणकारियों में अफरा-तफरी का माहौल निर्मित हो गया। वहीं कई बडे अतिक्रमणकारी अपनी बारी का इंतजार करते हुये चिन्ता की स्थिति में देखे गये। आमजन ने प्रशासन की अतिक्रमण हटाओं अभियान संबंधी ताबडतोड कार्यवाही की सराहना की। वहीं अतिक्रमणकारियों के मुख से आलोचना करते देखा गया।
इनका कहना है-
जिला कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी के निर्देशन में अतिक्रमण हटाओं अभियान की यह मुहिम आज की तरह आगे भी लगातार जारी रहेगी। किसी भी अतिक्रमणकारी चाहे वह छोटा हो या बडा वख्शा नहीं जायेगा। शासकीय भूमि पर अतिक्रमण करना अपराध की श्रेणी में आता है।
उदय सिंह सिकरवार
एसडीएम पिछोर, जिला शिवपुरी
यह कार्यवाही संदेश देती है कि अतिक्रमण करना अपराध की श्रेणी में आता है इसलिये पिछोर नगरीय क्षेत्र के नागरिकों से अपील है कि शासकीय भूमि में किये गये अतिक्रमण को स्वयं हटा लें एवं फिर से ना करे बरना उन्हें प्रशासनिक बल की सख्त कार्यवाही का शिकार होना पड सकता है आज की तरह प्रशासन की अतिक्रमण हटाओं अभियान संबंधी कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी।
विनय कुमार भट्ट, 
सीएमओ, नगर परिषद, पिछोर

No comments:

Post a Comment