Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, December 12, 2019

समस्याओं के निराकरण के लिए मुहासा पहुंची आपकी सरकार आपके द्वार

शिविर में आए 326 आवेदन, कई हितग्राही हुए लाभांवित
शिवपुरी-आमजन की समस्याओं के निराकरण के लिए आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के क्रम में इस गुरुवार खनियांधाना जनपद पंचायत के ग्राम मुहासा में जनसमस्या निवारण शिविर लगाया गया। शिविर में विभिन्न विभागों के कुल 326 आवेदन प्राप्त हुए। शिविर में जिन आवेदनों का निराकरण नही हो सका उनके लिए समय सीमा निर्धारित कर समाधान किया जाएगा। इस अवसर पर विधायक के.पी.सिंह, जनपद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष डॉ.रामनारायण भार्गव, ग्राम सरपंच श्रीमती विमलाबाई सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी., जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा और विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
विधायक के.पी.सिंह ने दिया ऋ ण माफी का आश्वासन
क्षेत्रीय विधायक के.पी.सिंह ने शिविर में उपस्थित ग्रामीणजनों को यह आश्वासन दिया है कि जिनका भी जय किसान फ सल ऋ ण माफ ी योजना के तहत फ सल ऋ ण माफ  नहीं हो पाया है वह जल्द ही माफ  किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आमजनों की समस्या निराकरण के लिए अच्छा माध्यम है। इस दौरान उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों से भी कहा है कि विभाग द्वारा किसानों से विद्युत बिल जमा कराया जा रहा है परंतु जिन बिलों में अनियमितता है उनमें सुधार किया जाए। नियमानुसार विद्युत बिल वसूला जाए।
बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेजें: कलेक्टर
कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने शिविर के दौरान उपस्थित ग्रामीणजनों से कहा कि प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय में 200 से अधिक बच्चे दर्ज हैं जिसकी अपेक्षा स्कूल में बच्चों की उपस्थिति कम है। बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेजें। स्कूल ना जाने से उनकी पढ़ाई कमजोर हो जाती है। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाएं कमजोर वर्गों को अवश्य ही लाभ पहुंचाती हैं परंतु जीवन स्तर में वास्तविक सुधार लाना है तो बच्चों को अच्छी शिक्षा दें। बेटा हो या बेटी बिना भेदभाव के दोनों को शिक्षित बनाएं। कलेक्टर ने परिवार कल्याण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा की परिवार में बच्चों की संख्या दो तक सीमित रखें ताकि उनकी बेहतर देखभाल और पालन-पोषण किया जा सके। उन्होंने कहा बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए अच्छा भोजन खिलाएं। 
युवा स्वरोजगार योजना का लाभ लें
कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने कहा कि उद्योग विभागए जनपद पंचायत एवं नगरीय निकाय द्वारा कई स्वरोजगार योजनाएं संचालित की जा रही हैं। युवा इन योजनाओं का लाभ अवश्य लें। युवा स्वरोजगार योजना के तहत आवेदन करें। कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा ने ग्राम वासियों से कहा कि स्कूलों में बच्चों को प्रतिदिन भेजने से लेकर अन्य व्यवस्थाओं पर भी अभिभावक ध्यान रखें। उन्होंने बताया कि जिले के शासकीय विद्यालयों में शिक्षा व्यवस्था एवं अवसंरचनात्मक सुधार के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
लोकसेवा केंद्र पर करें आवेदन
शिविर में उपस्थित एसडीएम उदय सिंह सिकरवार ने बताया की सीमांकन का आवेदन लोक सेवा केंद्र पर करें। उसमें निराकरण के लिए एक माह के अंदर स्वत: ही अवधि निर्धारित हो जाती है यदि इस समय-सीमा में पटवारी या तहसीलदार द्वारा किसी भी स्तर पर लापरवाही की जाती है तो जुर्माना बसूलने का प्रावधान है।
इन हितग्राहियों को किया गया लाभ वितरण
कार्यक्रम में हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के लाभ भी वितरित किये गए। इसमें महिला बाल विकास विभाग द्वारा बालिकाओं को लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण.पत्रए पशुपालन विभाग द्वारा बकरी पालन योजना के तहत अमरेश अहिरवार और राजेन्द्र अहिरवार को ऋण स्वीकृति प्रमाण.पत्र और राजस्व विभाग ने हितग्राहियों को भू-अधिकार ऋण पुस्तिका प्रदान की। इसी प्रकार आजीविका मिशन द्वारा स्वसहायता समूहों को आर्थिक मदद की राशि स्वीकृत की गई।

No comments:

Post a Comment