Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, December 19, 2019

डिप्टी कलेक्टर ने खुलवाया वर्षों से बंद पड़ा गल्र्स स्कूल का मुख्य दरवाजा

कोर्ट पर चली अतिक्रमण मुहिम, हाथ ठेलों को हटाया
शिवपुरी- मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ सरकार द्वारा एक ओर जहां एंटी भू-माफिया ऑपरेशन चलाया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर स्थानीय जिला प्रशासान के डिप्टी कलेक्टर मनोज गरवाल द्वारा अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्यवाही करने का अभियान शुरू किया गया है। अभी दो दिन पूर्व ही जहां गल्र्स की दीवार से सटे अवैध रूप से जमे कपड़ा व्यापार को वहां से हटाया गया तो वहीं अब 20 वर्षों से बंद कोर्ट रोड़ स्थित गल्र्स का मुख्य दरवाजा भी आज डिप्टी कलेक्टर श्री गरवाल द्वारा अतिक्रमण मुहिम चलाते हुए खुलवाया गया। इसके पूर्व गल्र्स स्कूल का यह दरवाजा केवल चुनाव के समय ही खुलता था और इस दरवाजे के निकट वर्षों से फल विक्रेता अपना कब्जा कर व्यापार कर रहे थे इन फल कारोबारियों पर डिप्टी कलेक्टर मनोज गरवाल की नजर पड़ी और उन्होंने गल्र्स स्कूल के आसपास लगने वाले हाथ फल ठेलों को हटाकर यहां का मुख्य रास्ता निकलवाया जिससे वर्ष 1998 से बंद गल्र्स स्कूल के मुख्य दरवाजा भी आज खुल गया। इससे एक ओर जहां स्कूली छात्राओं को स्कूल के लिए आने-जाने का रास्ता मिला तो वहीं कोर्ट रोड़ के इस अतिक्रमण को हटाकर सुगम मार्ग उपलब्ध कराया गया। यहां बताना होगा कि इसके पूर्व भी डिप्टी कलेक्टर मनोज गरवाल द्वारा गल्र्स की दीवार के समीप प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी गरम कपड़ों का बाजार सज गया था जिसके चलते यहां आए दिन स्कूली बच्चिायों को इन वस्त्र विक्रेताओं के वार्तालाप के कारण पढ़ाई में भी व्यावधान उत्पन्न हो रहा था जब यह समस्या मीडिया के माध्यम से डिप्टी कलेक्टर के समक्ष आई तो उन्होंने अगले ही दिन यहां लगे कपड़ा बाजार को हटाया और इस स्कूल की दीवार को भी अतिक्रमण से मुक्त कराया साथ ही कोई और यहां पुन: अतिक्रमण ना करे इसे लेकर यहां पार्किंग स्थल बना दिया गया ताकि यहां बाजार आने-जाने वाले व अन्य दुकानदारों के वाहनों को खड़ा किया जाए और यहां अतिक्रमण को पुन: ना पनपने दिया जाए। आज चली इस अतिक्रमण मुहिम से अन्य फल ठेले वालों में भी हड़कंप की स्थिति निर्मित है और वह आगामी समय में होने वाली कार्यवाही को लेकर चिंतित नजर आए। वहीं प्रशासन की ओर से सख्त निर्देश दिए गए है कि किसी भी तरह से अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और जो भी अतिक्रामक होगा उसे बेदखल कर संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही भी की जाएगी। 
मेडीकल कॉलेज के समीप से भी हटाई बनी हुई झुग्गी-झोंपड़ी व जमा हुआ अतिक्रमण
इसके पूर्व भी अतिक्रमण को लेकर जिला प्रशासन की ओर से प्रभावी कार्यवाही को गत दिवस अंजाम दिया गया। जहां मेडीकल कॉलेज के साथ ही उसके आसपास धीरे-धीरे झुग्गी-झोंपडिय़ां बनाई जाने लगी और उसमें लोग छुट-पुट दुकानें सजाकर अपना कारोबार भी करने लगे। धीरे-धीरे यह झुग्गी झोंपड़ी मेडीकल कॉलेज की दीवार के समीप भी जा पहुंचा और झोंपड़ी डालकर वहां भी चाय-पानी की स्टॉल चलने लगी। इस तरह यह क्षेत्र भी अतिक्रमण की चपेट में आने लगा था। यह जानकारी भी जब जिला प्रशासन को मीडिया के माध्यम से लगी तो प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और वहां जमी झुग्गी झोंपड़ी व अतिक्रमण को जेसीबी की सहायता से नेस्तनाबूत किया और सख्त हिदायत दी गई कि आगे किसी तरह का यहां अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस कार्यवाही के बाद आगे भी कार्यवाहियां होती रहेंगी इसे लेकर भी प्रशासन ने खुली चेतावनी वहां करने वाले अतिक्रामकों को दी गई। 
गल्र्स स्कूल की पार्किंग से अतिक्रमण हटाया तो दूसरी जगह करा दिया अतिक्रमण
कोर्ट रोड़ स्थित गल्र्स कॉलेज की पार्किंग पर फ लों का ठेला लगाने वालों के अतिक्रमण को यातायात विभाग और नगर पालिका की संयुक्त टीम ने वहां से हटा तो दिया है और स्कूल की पार्किंग को अतिक्रमण मुक्त कर दिया है। लेकिन वहां खड़े ठेले वालों को प्रशासन ने जैन मंदिर की ओर जाने वाली गली में स्थापित कर दिया है। इस तरह से प्रशासन ने एक तरफ  से अतिक्रमण हटाकर दूसरी तरफ  शिफ्ट कर दिया है। जैन मंदिर जाने वाली गली पर अतिक्रमण होने से जैन समाज में रोष है और उस गली से ठेले हटाने को लेकर जैन समाज ने कलेक्टर, एसडीएम और यातायात विभाग को ज्ञापन सौंपा है। संकुचित गली में ठेले खड़े किए जाने से न केवल अतिक्रमण बढ़ा है बल्कि ठेले वालों के चिल्लाने और वोली लगाने वालों की आवाजों से दर्शनार्थियों की भक्ति में भी विघन्न उत्पन्न हो रहा है। समाज ने इस बावत प्रशासन और यातायात विभाग को ज्ञापन देकर बताया कि दुर्गा टॉकिज के सामने ओसवाल जैन मंदिर में प्रतिदिन सैकड़ों दर्शनार्थी दर्शन को आते हैं तथा उस मंदिर में जाने का एक ही रास्ता है। लेकिन उस रास्ते पर आज सुबह ठेले वालों को मंदिर के रास्ते में खड़ा कर दिया गया है। जिससे कोई भी व्यक्ति वाहन नहीं निकाल पा रहा। कार निकलना तो दूर मोटरसाइकल और स्कूटर भी नहीं निकल पा रहे हैं। ठेलों पर फ ल खरीदने वालों की भीड़ से संकुचित गली और अधिक संकुचित हो गई है तथा चीख चिल्लाट से मंदिर आने वाले लोगों की भक्ति मेें व्यवधान उत्पन्न हो रहा है। जैन समाज ने प्रशासन से मांग की है कि समाज की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए यहां से तुरंत ठेले हटाए जाएं अन्यथा कठोर कार्रवाई के लिए समाज अग्रसर होगा। 
इनका कहना है-
शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाना पहली प्राथमिकता हैएदूसरा स्कूल प्रबंधन की ओर से भी शिकायत मिली थी जिसके चलते आज कार्यवाही को अंजाम दिया गया।
मनोज गरवाल
डिप्टी कलेक्टर, शिवपुरी 

No comments:

Post a Comment