Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, December 5, 2019

बांकड़े मंदिर मार्ग के हाल-बेहाल, सुधार की मांग

-राजकुमार गुप्ता-
शिवपुरी-शहर के प्रसिद्ध धार्मिक प्राचीन सिद्ध स्थल श्रीबांकड़े हनुमान मंदिर के मार्ग की हालत इन दिनों खस्ता है और सर्दी के इस मौसम में पैदल व पेढ़े भरकर जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि इस मार्ग के पुर्नरूद्वार को लेकर निर्माण की राशि और बजट मंजूर हो चुका है लेकिन वन विभाग की अड़चन के कारण यहां उखड़े पड़े सड़क मार्ग को दुरूस्त नहीं किया जा रहा। जिसके चलते श्रद्धालुओं में नाराजगी है और वह जिला प्रशासन से इस मामले में उचित कार्यवाही की मांग कर मार्ग दुरूस्तीकरण की गुहार लगा रहे है। 
प्राचीन स्थान है श्रीबांकड़े हनुमान मंदिर
शहर से करीब 10 किमी दूर वियावन जंगलों में पूर्व समय में बांकड़े हनुमान जी का मंदिर था लेकिन जब से यहां मंदिर की देखरेख मंदिर महंत बने गिरिराज जी महाराज एवं उनके सुपुद्ध प्रसिद्ध श्रीमद् भागवत कथा मर्मज्ञ डॉ.गिरीश महाराज के हाथों में आई तब से मंदिर व्यवस्थाओं में सुधार हुआ और यहां मंदिर का कायाकल्प भी आज के समय में आकर्षक हुआ है। यही कारण है कि श्रद्धालुओं का आस्था का केन्द्र प्रति मंगलवार और शनिवार को हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का यहां मेला लगता है जिसमें बाबा के दरकार में कथा, पूजन एवं विभिन्न प्रकार के धार्मिक आयोजन संपन्न होते रहते है। 
खस्ताहाल मार्ग कब होगा सुधार
बांकड़े हनुमान मंदिर का करीब 2 किमी का पूरा मार्ग तत्समय विधायक माखन लाल राठौर द्वारा सड़क मार्ग का निर्माण कराया गया था लेकिन तब से लेकर अब तक एकाध बार ही सड़क का निर्माण हुआ हो लेकिन आज के समय में देखे तो यह पूरे 2 किमी का मार्ग खस्ताहाल में है और अब कब इस मार्ग का सुधार होगा। इस लेेकर स्वयं श्रद्धालुआ और मंदिर महंत भी परेशान है ताक समय रहते मंदिर मार्ग बनें और श्रद्धालुओं की परेशानी दूर हो साथ ही लोग पेढ़े और पैदल मार्ग का प्रयोग भी यहीं से करते है लेकिन उखड़े मार्ग के कारण कहीं वह गिट्टी के घाव से चोटिल हो रहे है तो वहीं दूसरी ओर वाहनों से निकलने के कारण धूल और मिट्टी का गुबार भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। 
इनका कहना है-
्र श्रीबांकड़े हनुमान मंदिर सभी श्रद्धालुओं के लिए आस्था का केन्द्र है ऐसे में इस सड़क मार्ग की खस्ताहाल से सभी श्रद्धालु और आमजन भी परेशान है जिला प्रशासन को इस ओर ध्यान देकर मार्ग दुरूस्तीकरण करने का कदम उठाया जाना चाहिए। 
राजेन्द्र गुप्ता
श्रद्धालु, श्रीबांकड़े हनुमान मंदिर, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment