Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, December 14, 2019

स्कूलों में प्रतिभा पर्व परीक्षा संपन्न, कम पड़े प्रश्रपत्र करानी पड़ी फोटोकॉपी

शिवपुरी। जिले के 2200 प्राथमिक और 700 से अधिक माध्यमिक विद्यालयों सहित एकीकृत विद्यालय मिलाकर 3 हजार से अधिक स्कूलों में गुरुवार को तीन दिवसीय प्रतिभा पर्व शुरू हुआ। निर्धारित समय सारणी के मुताबिक पहले दिन कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के विषयवार प्रश्न पत्र आयोजित हुए।गुरुवार सुबह से ही मौसम खराब रहा। बादल छाने और मावठ की फुहार के कारण तापमान लुढ़क जाने से सर्दी के बीच स्कूलों में प्रतिभा पर्व का आयोजन किया गया। इस आयोजन में करीब 2 लाख बच्चे शामिल हुए। हालांकि मौसम के कारण बच्चों की उपस्थति कुछ कम रही।
तीन दिन तक चलेगा आयोजनप्रतिभा पर्व का आयोजन 14 दिसंबर तक तीन दिनों तक जारी रहेगा। पहले दो दिन प्रश्न पत्रों के माध्यम से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जबकि शनिवार को बालसभा के तहत कार्यक्रम आयोजित होंगे। वहीं अभिभावकों को स्कूल में बच्चों की प्रगति के बारे में बताया जाएगा।
नहीं पहुंचे प्रश्न पत्र करानी पड़ी फोटो कॉपीजिला शिक्षा केंद्र द्वारा स्कूलों में दर्ज छात्र संख्या के मान से प्रश्न पत्र नहीं पहुंचाए गए। शिवपुरी ब्लॉक के अलावा अधिकांश विकासखंडों में जब समय रहते शेष प्रश्न पत्र उपलब्ध नहीं कराए गए तो शिक्षकों ने अपने स्तर पर प्रश्न पत्रों के बंडल खोलकर उनकी फोटोकॉपी कराई और उन्हीं से काम चलाया। यह स्थिति शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में भी नजर आई।
डीईओ सहित ओआईसी ने लिया परीक्षा का जायजाजिला स्तर से प्रत्येक स्कूल के लिए पर्यवेक्षक तैनात किए गए थे। जिन्होंने पूरे समय रुककर परीक्षा का जायजा लिया तो वहीं अधिकारियों ने भी स्कूलों पर पहुंचकर आकस्मिक निरीक्षण किया। जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार ने हाइवे स्थित प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय इंदरगढ़, खांदी, भवेड़, निरमानी आदि स्कूलों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वहीं प्रतिभा पर्व के लिए राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल से नियुक्त ओआईसी मौर्य ने शिवपुरी के भानगढ़ के अलावा पोहरी विकासखंड के स्कूलों का निरीक्षण किया। वे शुक्रवार को भी प्रतिभा पर्व का जायजा लेगें। इधर शिवपुरी बीआरसीसी अंगदसिंह तोमर व बीईओ मनोज निगम ने शहर के प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय माधव चौक, ठेह सहित सतनबाड़ाखुर्द के स्कूलों का निरीक्षण किया।

No comments:

Post a Comment