Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, December 24, 2019

जनसुनवाई : एक माह से पढ़ाई छोड़ पानी के लिए भटक रहे हैं छात्र

शिवपुरी। आज जनसुनवाई में शासकीय छात्रावास बडौदी से आए छात्रों ने आज कलेक्टर के सामने अपनी व्यथा सुनाई। छात्रो का आरोप है कि वह बीते एक माह से पानी के लिए संघर्ष कर रहे है। इस मामले की शिकायत वह लगातार छात्राबास प्रबंधन सहित आला अधिकारीयों को कर रहे है। उसके बाबजूद भी आज तक उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। जिसके चलते कलेक्टर ने मामले की जांच के बाद पानी की व्यवस्था कराने का आश्वासन दिया।
जानकारी के अनुसार शिवपुरी जिले के बडौदी में स्थित पिछडा वर्ग बालक छात्रावास में रहने वाले छात्रों को 1 महीने से रोजमर्रा की जरूरतों को लेकर पानी के लिए संर्घष करना पड रहा है। जिसकी शिकायत लेकर करीब 80 परेशान छात्र आज जनसुनवाई में पहुंचे। छात्रों का आरोप है कि छात्रावास एक है जिससे उन्हें उनके पानीं की पूर्ती होती है, लेकिन एक महीनें से वह बोर खराब है जिससे छात्रों को पानी नहीं मिल पा रहा। छात्रों का आरोप है कि छात्रों ने इसकी शिकायत छात्रावास अधिकारी अनिल दुबे से की जिसके बाद अधिकारी ने कह दिया कि जितनी सुविधाएं हम दे सकते हैं वह हम दे रहे हैं, अगर ज्यादा फैसलिटी चाहिए तो शहर में जाकर महंगे हॉस्टलों या किराए से कमरे लेकर रह कर पढाई करो। इस मामले में छात्रो का आरोप है कि वह सुबह उठकर  सबसे पहले पानी के लिए संघर्ष करते है। उन्हें पानी के लिए यहां वहां भटकना पढता है। तब कही जाकर उसकी दिनचर्या प्रारंभ हो पाती है। छात्रों का आरोप है कि बोर खराब हो जाने के लिए टैंकर को मंगाया जाता है। वह भी समय पर नहीं आता। एक टैंकर के सहारे 100 छात्रों के साथ साथ सफाई व्यवस्था और पेड पौधे भी है। जिससे यहां हालात यह हो गई है कि छात्र पीने के पानी तक के लिए परेशान होते रहते है।
जनसुनवाई में आए सैकड़ों आवेदनशासन की मंशा अनुसार प्रति सप्ताह के मंगलवार को जनसुनवाई आयोजित की जाती है। इस मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई में भी बड़ी संख्या में आवेदक अपनी समस्या लेकर पहुंचे जिसमें अधिकांश समस्याएं विद्युतए खाद्यए शिक्षाए महिला बाल विकासए राजस्व विभाग से संबंधित थी। जनसुनवाई में कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा सहित उपस्थित अधिकारियों ने आवेदकों की समस्याएं सुनी और निराकरण किया। जिन समस्याओं का निराकरण मौके पर नहीं किया गया। उन आवेदकों को समय सीमा में निराकरण करने का आश्वासन दिया गया। जबकि कई मामलों में किसी योजना के तहत लाभ लेने आए आवेदक यदि पात्र नहीं थे तो उन्हें आवश्यक दस्तावेजों एवं पात्रता संबंधी समझाइस भी दी गई। इस सप्ताह आयोजित होने वाली जनसुनवाई में कुल 167 आवेदन आए।

No comments:

Post a Comment