Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, December 21, 2019

भू-माफियाओं के विरूत्र बैराढ़ में प्रशासन ने तोड़े अवैध अतिक्रमण

शिवपुरी। जिले के पोहरी अनुविभाग अंर्तगत बैराड कस्बे में प्रशासन द्वारा अतिक्रमण को लेकर ताबडतोड कार्यवाही की गई। आज प्रातरू 10 बजे से ही पोहरी एसडीएम सुश्री पल्लवी वैद्य जिला कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी के निर्देशन में कार्य करते हुये पोहरी एसडीओपी राकेश व्यास तहसीलदार रामनिवास धाकड नायब तहसीलदार विजय शर्मा, नगरपालिका सीएमओ कुरैशी एवं पुलिस व नगरपालिका दलबल के साथ बैराड नगर में हुये अतिक्रमण को चिन्हित करते हुये सूचना देकर नियमानुसार अतिक्रमण तोडने की कार्यवाही को अंजाम दिया। प्रशासन द्वारा कार्यवाही करते हुये बैराड नगर में पोहरी मोहना रोड के आसपास अवैध रूप से बने टीनशेट को हटाते हुये कार्यवाही की। वहीं अवैध रूप से स्थापित की गई गुमटियों का भी अतिक्रमण हटाया। साथ ही अतिक्रमण में बनाये गये मकानों की भी तोडफोड करते हुये अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की।
प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर परिषद सीएमओ बैराड द्वारा एसडीएम सुश्री पल्लवी वैद्य को अतिक्रमण संबंधित जानकारी पूर्व से ही मुहैया करा दी गई थी। नगर में दुकानों के आगे दुकानदार द्वारा अवैद्यानिक रूप से टीनशेट लगाकर अतिक्रमण किया गया था वहीं सडक के किनारे कई गुमटियां अतिक्रमण में रखी गई थी चार पहिये ठेले रखकर दुकानदारों द्वारा अवैध रूप से सडक की ओर अतिक्रमण किया गया था जिससे सडक मार्ग अवरूद्ध होकर आवागमन में असुविधा का कारण बना हुआ था। जिस पर कार्यवाही करते हुये बैराड नगर में प्रशासन का बुल्डोजर चला और एसडीएम के निर्देशन में प्रशासनिक बल ने लगभग 50 दुकानों का अतिक्रमण हटवाया। नगर परिषद के एक कर्मचारी संजय गुप्ता द्वारा अस्पताल के सामने पांच विस्वा भूमि में निर्मित शासकीय मनोरंजन भवन पर दीवाल बनाकर अवैध रूप से अतिक्रमण कर रखा था जिसकी जानकारी पूर्व से ही पोहरी एसडीएम एवं प्रशासनिक अधिकारियों को थी। पूर्व में उक्त कर्मचारी पर चार-सौबीसी का मुकदमा भी दर्ज होना बताया गया। जिस मनोरंजन भवन पर किये गये अतिक्रमण पर भी एसडीएम ने आदेश देते हुये हिटैची चलवा दी और अवैध रूप से अतिक्रमण में निर्मित आगे की दीवाल को गिरा दिया गया। जिसका पुरजोर विरोध अतिक्रमणकारी कर्मचारी संजय गुप्ता के परिजनों द्वारा किया गया। लेकिन प्रशासन की कार्यवाही के आगे उनकी एक न चली और अतिक्रमण में बनी दीवाल को देखते ही देखते धरासायी कर दिया गया। आज शनिवार को पोहरी एसडीएम पल्लवी वैद्य के मार्गदर्शन में प्रशासनिक बल द्वारा अतिक्रमणकारियों पर की गई ताबड़तोड सख्त कार्यवाही से जहां अन्य अतिक्रमणकारियों में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई है। वहीं प्रशासन द्वारा बड़े-बड़े भूमाफि याओं पर भी शिकंजा कसे जाने की चेतावनी से भूमाफियाओं में भी हलचल मची हुई है। हाल फि लहाल बैराड में अतिक्रमण पर प्रशासन की सख्त कार्यवाही को आमजन द्वारा सराहा गया एवं अतिक्रमणकारियों द्वारा नागंवारा महसूस किया गया।
करैरा कस्बे में प्रशासन व पुलिस की टीम ने हटाया अतिक्रमणशिवपुरी-करैरा कस्बे में सब्जी मण्डी के लिए आरक्षित शासकीय भूमि सर्वे नम्बर 1537, शासकीय सर्वे नम्बर 1882, 2152 में मकान बनाकर अतिक्रमण करने वाले अतिक्रमणकारियों को प्रशासन व पुलिस की टीम द्वारा हटाया गया। शनिवार को टीम द्वारा अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही की गई। करैरा कस्बे में सब्जी मण्डी के लिए आरक्षित शासकीय भूमि पर पक्के मकान बनाकर मनीराम, अमर सिंह और श्यामलाल पुत्र मनका कुशवाह, राजू, अनिल, लता, अनीता पुत्र-पुत्री रामस्वरूप कुशवाह तथा शासकीय सर्वे नम्बर 1882, 2152 में मकान बनाकर काबिज कैलाशनारायण पुत्र भैयालाल साहू, अन्छू पुत्र रतनसिंह गुर्जर, पंचम सिंह निवासी कस्वा करैरा द्वारा अतिक्रमण किया गया था। कार्यवाही के दौरान अनुविभागीय अधिकारी करैरा अरविंद वाजपेयी, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस आत्मराम शर्मा, तहसीलदार करैरा जीएस बैरवा, सीएमओ करैरा दिनेश श्रीवास्तव, थाना प्रभारी राकेश शर्मा सहित राजस्व अमला मौजूद था।

No comments:

Post a Comment