Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, December 12, 2019

अवैध उत्खनन कर परिवहन को रोकने वाले डिप्टी रेंजर पर बोला प्राणघातक हमला

शिवपुरी-करैरा रेंज अंतर्गत के पास खोड़ में खोड़ चौकी के अंतर्गत बीती रात्रि को डिप्टी रेंजर मोहनस्वरूप गुप्ता को सूचना मिली कि वन सीमा में अवैध रूप से टे्रक्टर में उत्खनन करके पत्थरों का परिवहन किया जा रहा है इस पर डिप्टी रेंजर अपनी वनरक्षक के साथ मौके पर पहुंचे और ग्राम नागुली के निकटर अवैध परिवहन में लगे टे्रक्टर को पकड़ा। तभी टे्रक्टर के साथ वालों ने अपने अन्य लोगों को यह सूचना भेज दिया और वहां रात के अंधेरे में ही एक स्कॉर्पियों वाहन में भरकर आए दर्जनों लोगों ने एक राय होकर डिप्टी रेंटर व दो वन आरक्षकों के साथ धारदार हथियारों, लाठी बल्लम से हमला बोल दिया।इस प्राणघातक हमले में जैसे-तैसे डिप्टी रेंजर व उनकी टीम ने अपनी जान बचाई और भाग निकले जिन्हें घायल अवस्था में जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। पुलिस ने इस मामले में मुन्ना ठाकुर और उसके साथ अन्य अज्ञात लोगों के विरूद्ध प्राणघातक हमले को लेकर मामला पंजीबद्ध कर प्रकरण विवेचना में ले लिया है। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है। 
 प्राप्त जानकारी के अनुसार करैरा क्षेत्र के अमोला सब रेंज प्रभारी मोहन स्वरूप गुप्ता को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई थी कि तभी कुछ लोग करमई के जंगल से अवैध पत्थर की खदान से निकले पत्थर का ट्रैक्टर से परिवहन कर रहे हैं, जिस पर डिप्टी रेंजर मोहन स्वरूप गुप्ता एवं अपने अन्य दल बल के साथ कार्यवाही करने पहुंचे परंतु जब तक खनन माफि या अपने ट्रैक्टर को तेज गति से भगाते हुए ग्राम नावली के अंदर ले गये। यहां ट्रैक्टर का पीछा वन विभाग की टीम द्वारा किया जा रहा था। इसी दौरान ट्रैक्टर चालक ने ट्रैक्टर मालिक एवं अन्य खनन माफि याओं को इसकी सुचना दी जिस पर खनन माफि याओं द्वारा एक स्कॉर्पियो से वन विभाग की गाड़ी का रास्ता रोककर वन विभाग की गाड़ी चालक पर पहले तो 315 बोर का देसी कट्टा लगाया गया और उसके बाद वन विभाग के कर्मचारियों पर धारदार हथियारों से हमला बोल दिया और वन विभाग के वाहन की भी जमकर तोडफ़ ोड़ की जैसे तैसे वन विभाग के कर्मचारी अपने घायल डिप्टी रेंजर व अन्य कर्मचारियों की जान बचाकर भागे और घायल अवस्था में डिप्टी रेंजर अन्य कर्मचारियों को शिवपुरी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। इसके बाद खोड पुलिस चौकी पर घटना की जानकारी देते हुए 5 लोगों पर शासकीय कार्य में बाधा एवं प्राणघातक हमले जैसी गंभीर धाराओं में प्रकरण पंजीबद्ध करने की शिकायत की गई।
इनका कहना है-
करैरा सब रेंज में डिप्टी रेंजर मोहनस्वरूप गुप्ता और वन आरक्षक नीरज पर प्राणघातक हमला बोलकर उन्हें घायल किया गया है जिसमें मुन्ना ठाकुर और उसके कुछ अज्ञात लोगों के विरूद्ध पुलिस में प्रकरण दर्ज कराया गया है। एसपी ने भी इस मामले में आरोपियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने का भरोसा दिया है।
वाय.पी.सिंह
मुख्य वन संरक्षक, वन विभाग, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment