Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, November 5, 2019

जैसवाल जैन उपरोंचिया समाज द्वारा महावीर निर्वाण महोत्सव एवं दीपावली मिलन समारोह संपन्न

शिवपुरी-समाज में बढ़ रही कुरीतियों को दूर करने एवं समाज को सुदृढ़ बनाने के लिए श्री दिगम्बर जैसवाल जैन उपरोंचिया समाज शिवपुरी के तत्वाधान में एक संगोष्ठी का आयोजन स्थानीय संस्कार स्कूल परिसर महावीर नगर में किया गया जिसमें समाज के लोगों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया और शिवपुरी समाज में सामाजिक व्यवस्था को लेकर आयोजित संगोष्ठी के प्रति काफी उत्साह देखा गया। लोगों के मन में समाज सुधार जैसे विषयों को  लेकर हो रही संगोष्ठी को लेकर उत्सुकता देखी गई संगोष्ठी में शिवपुरी अंचल की क्षेत्रीय समाज के लोगों ने उपस्थित होकर कार्यक्रम में सहभागिता की। इस अवसर पर भगवान महावीर के निर्वाण महोत्सव के अवसर पर शिवपुरी जैसवाल जैन उपरोंचिया समाज के अध्यक्ष राजेन्द्र जैन राजमाया वालों ने प्रर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए प्लास्टिक छोड़कर कपड़े के थैले को अपनाने के लिए प्रेरणा देकर भगवान महावीर का निर्माण महोत्सव मनाया और पूरी समाज को कपड़े के थैले श्री रामदयाल, गोपेन्द्र कुमार जैन मावा वाले परिवार की ओर से वितरित किए गए। कार्यक्रम का सफल संचालन माणिक जैन एवं राजकुमार जैन ने किया। आभार डॉ दिलीप जैन अरिहंत पैथालॉजी वालों ने किया।
सामाजिक कुरीति दूर करने इनकी रही संगोष्ठी में सहभागितासमाज में व्याप्त कुरीतियों को रेाकने के लिए आयोजितज संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में महेश जी विकल अम्बाह उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ बाहर से पधारे हुए अतिथियों ने किया इसके बाद मंगलाचरण प्रेमचंद जैन संगीताचार्य जी ने किया। स्वागत गीत श्रीमती रजनी जैन ने गाया। समाज सुधार पर संगोष्ठी में समाज के प्रबुद्ध जनों ने अपने-अपने विचार एवं सुझाव दिए। मुख्य रूप अवधेश कुमार जैन प्रधान, विमल कुमार जैन देदखुर, अभिनंदन जैन, मुकेश जैन पत्रकार, संजीव जैन वरिष्ठ पत्रकार, महेन्द्र जैन भैयन, राजकुमार जैन राज इलैक्ट्रिकल, अजय कुमार जैन शिक्षक, पवन कुमार जैन पीएस रेजीडेंसी, रामदयाल जैन मावा वाले, अध्यक्षीय उद्बोधन राजेन्द्र जैन राजमाया वालों ने दिया।
वक्ताओं ने भी रखे अपने विचारविचार रखते पवन जैन ने कहा आज के युग में बच्चों में पढ़ाई के साथ साथ जैन धर्म के संस्कार देना अति आवश्यक है। रामदयाल जैन ने अपने विचारों में कहा कि समाज से बडा कोई नहीं है समाज में सभी समान होते हैं और मूंग से मूंग बड़ी नहीं होती है समाज को हमेशा संगठित रहना चाहिए और समाज में किसी भी प्रकार का भय नहीं होना चाहिए। अध्यक्षीय उद्बोधन में राजेन्द्र जैन राजमाया वालों ने कहा हम दिशा विहीन होते जा रहे हैं समाज का संविधान का स्वरुप विगडता जा रहा और समाज कई हिस्सों में बंटता जा रहा है आज समाज को आने वाली पीढ़ी को बचाने के लिए जद्दोजहद करनी चाहिए। मुख्य वक्ता महेश विकल अम्बाह ने अपने विचारों में समाज के लोगों से प्रश्न किया कि आज समाज में जो विजातीय विवाह बढ़ रहे हैं उसके लिए जिम्मेदार कौन है और उन बच्चों का गौत्र कौन सा होगा जिन्होंने आज समाज से बाहर शादी की है विकल जी को सुनने के लिए लोग घंटों तक इंतजार करते रहे। कार्यक्रम में ग्वालियर से पंडित अजित कुमार जैन शास्त्री ने भी अपनी बात रखी।
नवीन कार्यकारिणी ने ली सेवा कार्यों की शपथकार्यक्रम के दौरान श्री दिगम्बर जैसवाल जैन उपरोंचिया समाज शिवपुरी की नवीन कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण भी कराया गया और पदाधिकारियों ने संकल्प लिया कि समाज को सुदृढ़ बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। कार्यक्रम में गोपेन्द्र जैन संस्कार स्कूल, शैलेश जैन जैन फ्लैक्स, मनीष जैन मावा, दिनेश जैन महरौली वालों की भूमिका अहम रही कार्यक्रम में क्षेत्रीय समाज करैरा से महावीर प्रसाद जैन, रमेश चंद्र जैन, प्रदीप कुमार जैन, नवीन जैन, पोहरी से विनोद कुमार जैन, योगेन्द्र जैन, कोलारस से अजय कुमार जैन अकाझिरी से, प्रकाश चन्द्र जैन, खरैह विजय कुमार जैन विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम में वात्सल्य भोज के पुण्यार्जकों में राजेन्द्र जैन राजमाया परिवार, रामदयाल गोपेन्द्र कुमार जैन मावा वाले परिवार,प्रकाश चन्द्र विजय कुमार जैन प्रधान परिवार, प्रकाश चन्द्र पवन कुमार जैन पी एस रेजीडेंसी, राजकुमार रजत कुमार जैन राज इलैक्ट्रिकल, बालचंद विमल कुमार जैन देदखुर परिवार, देवेन्द्र कुमार दीपक कुमार जैन दिलीप बस्त्रालय रहे।

No comments:

Post a Comment