Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, November 1, 2019

दंगा नियंत्रण करने पुलिस द्वारा मौक ड्रिल जारी

शिवपुरी- पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल के निदेर्शन में आज पुलिस लाइन शिवपुरी मे जनरल परैड एवं दंगा नियंत्रण हेतु मॉक ड्रिल (दंगा नियंत्रण हेतु अभ्यास) करबाई गई। पुलिस लाइन शिवपुरी में पुलिस व्दारा जनरल परैड़ की कई एवं पुलिस कर्मियों ने मुस्तैदी के साथ दंगा को नियंत्रण करने के लिए अलग-अलग विधि का अभ्यास किया। पुलिस लाइन शिवपुरी में पुलिस कर्मियों ने दंगा नियंत्रण का मॉक ड्रिल (दंगा नियंत्रण हेतु अभ्यास) किया गया। मॉक ड्रिल में पुलिस कर्मी दो गुटों में बट गए। एक गुट दंगा करने वाला और दूसरे तरफ पुलिस कर्मी थे। अधिकारियों के निर्देश पर मॉक ड्रिल शुरु हुआ। आंदोलन कर रहे दंगाई आक्रोशित होकर आगजनी और पुलिस कर्मियो पर हमला कर दिए। सूचना पर पुलिस विभाग के अल
ग-अलग टीम मौके पर पहुंची। पुलिस ने दंगाईयों को समझाने का प्रयास किया लेकिन उन्होंने पुलिसकर्मियों को दौड़ा लिया। पुलिस ने पानी डाला इसके बाद भी वह नहीं हटे। पुलिस ने मजिस्ट्रेट की अनुमति से लाठी चार्ज किया। इसके बाद आंसू गैस के गोले और अंत में अधिकारियों ने दंगाईयों के ऊपर नियंत्रण पाकर माहोल को शांत कराया गया। इस प्रकार मॉक ड्रिल (दंगा नियंत्रण हेतु अभ्यास) संपन्न  हुई। इस दौरान पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल एसडीओपी शिवपुरी शिवसिंह भदौरिया, रक्षित निरीक्षक भारत सिंह यादव, एवं सिटी के समस्त थानों के थाना प्रभारी व उनका वल मौजूद रहा।

पुलिस कम्युनिटी हॉल में महिला एवं बाल संरक्षण व बैंकिंग फ्राड पर हुआ सेमीनार 
शिवपुरी-पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल के निर्देशन मे पुलिस कम्युनिटी हॉल मे महिला एवं बाल संरक्षण एवं बैंकिंग लेन देन, बैंकिंग संबंधी समस्याओं पर एक सेमीनार का आयोजन किया गया जिसमे पुलिस वल ने बढचढ कर हिस्सा लिया व जानकारी हासिल की । महिला एवं बाल विकास अधिकारी देवेन्द्र सुन्दरियाल एवं सीडब्ल्यूसी के अध्यक्ष डॉ. अजय खेमरिया व्दारा पुलिस अधीकारी/कर्मचारियों को महिला बाल विकास पर जानकारी दी एवं महिला एवं बाल अपराधों पर नियंत्रण हेतु विभिन्न अधिनियमों के बारे मे जानकारी दी एवं वन स्टेप सेन्टर प्रोग्राम के संबंध मे भी जानकारी दी गई, इसी तारतम्य मे बैंक से आये अधिकारियों व्दारा पुलिस वल को बैंकिंग क्षैत्र मे हो रहे फ्र ाड के संबंध मे जानकारी दी कि किस तरह से लोगों के फोन पर जानकारी देने से पैसे निकाल लिये जाते है, एवं बताया कि अपने ओ टी पी पासवर्ड किसी से साझा न करें, एवं एस बी आई योनो एप्लीकेशन के उपयोग करने की सलाह दी एवं इसके फायदे बताये। बैंक अधिकारियों व्दारा बताया कि आप घर पर से ही बैंकिंग की समस्त सेवाओं का उपयोग कर सकते है एवं लोन लेने जैसी सुबिधाओं का भी लाभ ले सकते है साथ ही योनो एप के व्दारा एटीएम कार्ड का उपयोग किये बिना एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते है इससे एटीएम कार्ड क्लोनिंग जैसी घटनाओं से भी बचा जा सकता है एवं सुरक्षित बैंकिंग का उपयोग कर सकते है। 

No comments:

Post a Comment