Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, November 19, 2019

जिस समाज का संगठन मजबूत नहीं वहां विघटन है : गणेशीलाल जैन

श्री दिगम्बर जैसवाल जैन समाज की नवीन कार्यकारिणी गठित, नेमीचंद जैन पुरूष तो बीना जैन भोला बनी महिला अध्यक्ष 
शिवपुरी-कोई भी समाज हो यदि वह संगठित नहीं है तो उस समाज का विघटन है इसलिए समाज में एकरूपता, समानता आवश्यक है तभी समाज और समाजजनों का कल्याण हो सकेगा और इससे हम सामाजिक शक्ति भी मजबूत कर सकेंगें, आज बड़ी खुशी की बात है कि निवृत्तमान अध्यक्ष स्वरूपचंद जैन जैसे महान तपस्वी जिन्होंने समाज के लिए पूरे प्राण-प्रण से काम किया और वह कर दिखाया जो हरेक समाजसेवी नहीं कर सकता, दिगम्बर जैसवाल जैन समाज की नवीन कार्यकारिणी को अनेकोंनेक श्ुाभकामनाऐं। उक्त विचार प्रकट किए पूर्व नपाध्यक्ष गणे
शी लाल जैन ने जो स्थानीय शंकर कॉलोनी स्थित दिगम्बर जैसवाल जैन समाज की आवश्यक बैठक को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। इस दौरान बैठक की अध्यक्षता वर्तमान अध्यक्ष स्वरूपचंद जैन ने की तत्पश्चात श्री दिगम्बर जैसवाल जैन समाज के जब नवीन अध्यक्ष के बारे में चर्चा होनी थी उसके पूर्व ही निवृत्तमान अध्यक्ष स्वरूपचंद जैन ने अपनी उम्र की अवस्था को लेकर समाज के इस महत्वपूर्ण पद पर किसी नए व्यक्ति की बात कही तो पूरा सदन भावविभोर हो गया, क्योंकि वर्तमान अध्यक्ष स्वरूपचंद जैन विगत लंबे समय से समाज का प्रतिनिधित्व कर रहे है और आज भी वह समाज के लिए पूर्ण रूप से समर्पित होने को तैयार है बाबजूद इसके स्वयं की अनिच्छा के बाद काफी गहन-विचार विमर्श और मना-मनोव्वल के चलते नवीन अध्यक्ष के रूप में नेमीचंद जैन पोस्टमास्टर का मनोनयन सर्वानुमति से किया गया जबकि महिला अध्यक्ष के रूप में निवृत्तमान अध्यक्ष स्वरूपचंद जैन की पुत्रवधु श्रीमती बीना जैन भोला को चुना गया। श्रीमती बीना जैन समाज में महिला मण्डल अध्यक्ष के रूप में और लायनेस क्लब साउथ के अध्यक्ष के रूप में अपना पूर्व में सफल कार्यकाल कर चुकी है जिसके चलते समाज ने महिला इकाई के रूप में उन्हें यह महती जिम्मेदारी सौंपी। इस पर सदन ने तालियों की गडग़ड़ाहट से नवीन कार्यकारिणी के मनोनीत पदाधिकारियेंा के साथ-साथ नव गठित कार्यकारिणी पदाधिकारी व सदस्यों को भी स्वागत किया। कार्यक्रम का सफल संचालन जय कुमार जैन व पवन जैन गैलेक्सी ने संयुक्त रूप से जबकि आभार प्रदर्शन नरेन्द्र जैन फोटोग्राफर ने व्यक्त किया। अंत में नवगठित कार्यकारिणी का पुष्पगुच्छ एवं माल्यार्पण कर सम्मान किया गया। 
यह है नवगठित श्री दिगम्बर जैसवाल जैन समाज की कार्यकारिणी
श्री दिगम्बर जैसवाल जैन समाज की नवगठित कार्यकारिणी में सर्वप्रथम शिरोमणी संरक्षक तय हुए जिसमें गणेशी लाल जैन, स्वरूपचंद जैन, सुरेशचन्द्र जैन, नरेन्द्र जैन मामा है, परामर्शदात्री समिति में प्रकाशचंद जैन, प्रेमचंद जैन, राजेन्द्र जैन, महावीरप्रसाद जैन है, नवीन अध्यक्ष नेमीचंद का साथ देने के लिए कार्यकारिणी में कार्यकारी अध्यक्ष पवन जैन, संयुक्त अध्यक्ष पी.एम.जैन, उपाध्यक्ष जय कुमार जैन, नरेन्द्र जैन भोला, नरेन्द्र जैन फोटोग्राफर, पदम जैन अकाझिरी, महामंत्री पद पर पवन जैन गैलेक्सी, मुकेश जैन पत्रकार व राजेश जैन प्रेमस्वीट्स मनोनीत हुए। मंत्री के रूप में लवलेश जैन चीनू, ऋषभ जैन डब्बू, संजय जैन, पुरूषोत्तम जैन, सहमंत्री पर राजकुमार जैन गैलेक्सी, चन्द्रकुमार जैन, राकेश जैन, ओमप्रकाश जैन, संगठनमंत्री पद पर अरविन्द जैन बंटी, संजीव जैन, जयकुमार जैन, प्रचार मंत्री राजेन्द्र जैन रिंकू, के.पी.जैन, जितेन्द्र जैन जीतू, कोषाध्यक्ष पद पर तरूण कुमार जैन, सहकोषाध्यक्ष नरेन्द्र कुमार जैन रामगढ़, ऋषभ जैन सिरसौद रहे जबकि कार्यकारिणी सदस्यों में जे.के.जैन बैंक वाले, आशीष जैन, आनंद जैन, कल्याण जैंन कोचिंग, रविन्द्र जैन देवखुर, राजकुमार जैन को शामिल किया गया। इसी क्रम में महिला कार्यकारिणी का भी गठन नवीन अध्यक्ष श्रीमती बीना जैन भोला द्वारा संगठन को गति प्रदान करने के लिए किया गया जिसमें पांच सदस्यों को लिया है इनमें श्रीमती मीना जैन, श्रीमती रूचि जैन, श्रीमती चंचल जैन, श्रीमती रजनी जैन व श्रीमती रूकमणी जैन शामिल है। 

No comments:

Post a Comment