Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, November 5, 2019

पूरी कार्य योजना तैयार कर जागरूकता अभियान चलाए : कलेक्टर

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ टास्कफोर्स एवं बाल संरक्षण समिति की बैठक आयोजितशिवपुरी। जिले में बालिकाओं का लिंगानुपात सुधारने के लिए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए पूरी कार्य योजना तैयार करें। उसके आधार पर कार्यक्रमों का आयोजन करें। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री देवेन्द्र
सुन्द्रियाल को दिए है। उन्होंने कहा है कि इस जागरूकता अभियान में महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग आपसी समन्वय से गतिविधियां आयोजित करें और निचले स्तर तक जानकारी पहुंचायें। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने निर्देश दिए है कि स्कूलों में बाल संसद का आयोजन करें। इसके लिए शिक्षा विभाग तैयारी करें। इसके माध्यम से विभिन्न विषयों पर बच्चों को जानकारी दी जा सकती है और उन्हें ब्राण्ड एम्बेस्डर के रूप में तैयार किया जा सकता है। उन्होंने कहा है कि स्कूल के बच्चों की टीम भी ड्रामा, स्किट प्रोग्राम आदि के माध्यम से इस अभियान में भागीदारी कर सकते है। मंगलवार को आयोजित बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जिला टास्कफोर्स एवं बाल संरक्षण समिति की बैठक में उपस्थित सदस्यों से उन्होंने विस्तृत चर्चा की। कलेक्टर ने डीपीओ को निर्देश दिए है कि प्रतिमाह होने वाली विकासखण्ड स्तरीय बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा की जाए और ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन तक जानकारी पहुंचाई जाए। यदि बच्चें बालश्रम करते हुए मिलते है, तो कार्यवाही करें। साथ ही उनके माता-पिता को भी जागरूक करें। सार्वजनिक स्थानों, कार्यालयों, थानों आदि में लोगों को प्रेरित करने वाले पोस्टर, पेम्पलेट लगवाएं।
इन छात्राओं को किया गया सम्मानितबैठक में कक्षा 10वीं एवं 12वीं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को भी सम्मानित किया गया। उन्हें पुरस्कार स्वरूप प्रमाण-पत्र और 10 हजार व 5 हजार रूपए की सम्मान राशि के चेक दिए गए। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने छात्राओं को यह चेक सौंपे। इसमें कक्षा 12वीं में जिला स्तर पर वाणिज्य संकाय में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली हर्षिता ओझा और कक्षा 10वीं में राज्य स्तरीय प्रावीण्य सूची में चौथा स्थान हासिल करने वाली वैष्णवी बंसल को 10 हजार रूपए दिए गए। जबकि कक्षा 12वीं में जिला स्तर पर विभिन्न संकायों में उच्च प्रदर्शन करने वाली छात्राएं निधि राजा, गायत्री साहू, अंजली अग्रवाल, पलक सोनी, मुस्कान जैन, दीप्ती साहू को 5-5 हजार रूपए प्रदान किए गए। इसी प्रकार कक्षा 10वीं में राज्य स्तरीय प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने पर काजल वर्मा, प्रेरणा प्रजापति, लाली धाकड़, नीलम जाटव और जिला स्तर पर कक्षा 10वीं में प्रियंका पाल, कल्पना दांगी और तनु सिंघल को प्रमाण-पत्र सहित 5-5 हजार रूपए की राशि के चेक सौंपे गए।

No comments:

Post a Comment