Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, November 13, 2019

यातायात विभाग के प्रयास रंग लाए : पटवाओं को स्थानांरित कर खुला गांधी चौक पार्क, शुरू हुआ काम

शिवपुरी। यातायात में बाधक बनने वाले पटवाओं को बेरोजगार ना किया जाए और उन्हें उनके द्वारा की जाने वाली दुकानदारी को लेकर परेशानी ना आ वह भी अपना रोजगार नियमित रूप से चला सके। इसे लेकर यातायात विभाग के प्रयास उस समय रंग लाए जब उन्होंने शहर के बीचों बीच गांधी चौक से पटवाओं को हटाकर अन्यत्र स्थान दिया और बेजान व कूड़े-कचरे का स्वरूप ले चुका गांधी चौक पार्क अब यातायात विभाग के प्रयासें से पार्क के रूप में सामने आने लगा है। यहां यातायात प्रभारी रणवीर सिंह यादव व प्रभारी सीएमओ मनोज गरवाल ने जिला कलेक्टर अनुग्रह पी. एवं पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल के निर्देशन में पटवाओं को प्रायवेट बस स्टैण्ड परिसर में स्थान दिया तो वहीं बेहाल पार्क को बहाल करने का काम भी मौके पर ही शुरू कर दिया गया। इस अभिनव प्रयास को आमजन द्वारा सराहा जा रहा है और यातायात विभाग के सूबेदार रणवीर सिंह यादव की कारगर रणनीति इसमें सफल होती हुई नजर आ रही है। हालांकि स्वयं यातायात सूबेदार भी पटवाओं के रोजगार को लेकर चिंतित दिखे और उन्होंने अपने वरिष्ठ अधिकारियों व प्रशासन के सहयोग से पटवाओं के लिए अलग से स्थान चिह्ति करते हुए वहां शिफ्ट करने की योजना बनाई। इस प्रयास से अब पटवाओं को जहां अपना रोजगार करने के लिए बीच सड़क को घेरने की आवश्यकता नहीं होगी तो वहीं दूसरी ओर कोर्ट पर भी यातायात बहाल रहेगा और बीचों बीच बेहाल पड़े पार्क का भी भविष्य में सौन्दर्यीकरण होगा ऐसा अनुमान जताया जा रहा है। इस दौरान नपा के एच.ओ.गोविन्द भार्गव भी मौके पर मौजूद रहे जिन्होंने पार्क निर्माण को लेकर अपनी देखरेख में पार्क की साफ-सफाई कराई। 
वर्षेां से बीच गांधी चौक पर जमे थे पटवा, यातायात होता था बाधक
यहां बताना होगा कि शहर के गांधी चौक बाले पार्क जिस पर कई सालों से पटवाओ का राज था वहां वर्षों से जमे इन पटवाओं को अन्यत्र स्थान देकर इसे खाली कराया गया और वह पार्क जो कभी शहर के सौन्दर्यीकरण में शुमार था उसे भी इन पटवाटों को हटाकर बाहर निकाला जिसकी साफ-सफाई और उसके सौन्दर्यीकरण को लेकर नपा को सौंपा गया। इससे अब गांधी चौक पार्क शहर की जनता को दिख सकेगा जो कि विगत लंबे समय से यह पार्क पटवाओ के बैठने के कारण छुपा हुआ था। जिससे एक ओर जहां पार्क की सुंदरता खराब हो रही थी तो वहीं यातायता भी बाधित रहता था। ऐसे में अब पटवाओं के यहां से हटने से शहर की जनता जो कि गांधी चौक स्थित पार्क के आसपास से निकलती हैं अब ना केवल पार्क को देख सकेगी बल्कि यहां यह पार्क हरा-भरा होने के बाद लोगों के आकर्षण का केन्द्र भी रहेगा। इसे लेकर नगर पालिका द्वारा पार्क में काम शुरू हो गया हैं। पटवाओ को स्थानांतरित करने का काम नगर पालिका एवं यातायात प्रभारी रणवीर सिंह यादब का रहा हैं। जिन्होंने अपनी कार्यशैली दिखाते हुए पार्क को पटवाओ से बाहर निकाला अब शहर में पार्क की शोन्दर्यता जनता को दिखेगी यहाँ हम आपको बता दें कि पार्क में पानी का शानदार फुब्बारा भी लगा हुआ हैं जिसमे से पानी काफ ी ऊँचाई तक निकलता हैं। 
अब प्रायवेट बस स्टैण्ड पर मिलेंगें पटवा
शहर के मध्य पटवाओं के लगे जमाबड़े को गांधी चौक से हटाकर अन्यत्र जगह स्थान देने के लिए नगर पालिका द्वारा प्रायवेट बस स्टैण्ड परिसर में स्थान दिया गया है। अब से पटवाओं की दुकानें यहीं लगेेंगी और इनसे प्राप्त करने वाली सामग्री आमजन को मिले वह भी इसी स्थान पर आकर यहां से अपनी खरीदारी कर सकेंगें। हालांकि पहले इन पटवाओं को मिर्ची गली में स्थान दिया गया था लेकिन शुरूआती कुछ दिनों में इन पटवाओं को रोजगार का अभाव देखने को मिला और इन पटवाओं ने जिलाधीश, यातायात व नगर पालिका से स्थान परिवर्तित करने की मांग की। इस पर नगर पालिका द्वारा स्थान चिह्नित करते हुए इन पटवाओं को मिर्ची गली से बाहर निकलकाल प्रायवेट बस स्टैण्ड के रिक्त स्थान पर बिठाया गया। होने को तो यहां रोज हजारों लोगों को आवाजाही होगी अब यहां पटवाओं को रोजगार मिलेगा कि नहीं यह आने वाले समय में पता चल सकेगा। 
इनका कहना है-
हमने तो पटवाओं के लिए नगर पालिका से स्थान देने की बात कही थी और गांधी चौक को पटवाओं से खाली कराकर इस पार्क को हरा-भरा बनाया जाकर सौन्दर्यीकरण करने का काम नगर पालिका ने शुरू कर दिया है वहीं पटवाओं को प्रायवेट बस स्टैण्ड परिसर में स्थान दिया गया है। 
रणवीर सिंह यादव
प्रभारी सूबेदार, यातायात विभाग, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment