Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, November 13, 2019

देश की एकता-संप्रभुता के साथ स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण हमारा प्रमुख ध्येय : आई.जी.मूलचंद पंवार

सीआरपीएफ सीआईएटी संस्थान ने उत्साह से मेला आयोजन कर मनाया अपना 11वां स्थापना दिवस 
शिवपुरी-एक ओर जहां केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जाबांज जवान देश की सुरक्षा, एकता और अखण्डता के लिए प्रतिबद्ध है तो वहीं हम माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण को अपना प्रमुख ध्येय मानेंगें और इसकी शुरूआत शिवपुरी में हमारे संस्थान सीआरपीएफ सीआईएटी ने अपने

स्थापना दिवस से शुरू की है जिसमें पर्यावरण के हरे-भरे पेड़-पौधों के बीच जहां संस्थान अपना 11वां वार्षिकोत्सव स्थापना दिवस मना रहा है तो स्वच्छता के लिए परिसर में आयोजित मेले में सभी सैलानियों के लिए डस्टबिन बॉक्स भी लगाए गए है ताकि लोग स्वच्छता और पर्यावरण को अपने जेहन में बसाए रखें। उक्त उद्गार प्रकट किए सीआरपीएफ सीआईएटी संस्थान के आईजी मूलचंद पंवार ने जो संस्थान परिसर में 11वें स्थापना दिवस कार्यक्रम के दौरान उपस्थित संस्थान के अधिकारियों, कार्मिकों और बल के जवानों को संबोधित कर रहे थे। सर्वप्रथम आई.जी. पवांर अपनी पत्नी श्रीमती अनिता पवांर  के साथ  मेला ग्राउंउ पहुॅचे जहॉ प्रवेष द्वार पर ही पुष्पवर्षा  के साथ उनका स्वागत किया गया। इसके पश्चात् आई.जी. व उनकी पत्नी द्वारा आजादी के प्रतीक सफेद कबूतरो को व गुब्बारो को हवा में छोडा गया तत्पष्चात्  मेले में लगी  लगभग 40 स्टॉलो का भ्रमण किया। इस अवसर पर संस्थान के कमाण्डेंट   जगदीष बलाई, जिला जज श्री ए.के.वर्मा, अति.पुलिस अधीक्षक जी.एस.कंवर, द्वितीय कमान अधिकारी पंकज चौधरी, उप कमाण्डेंट अनिल कुमार, अलख शुक्ला, विनय कुमार, मुकेश कंसाना, अनादि दयाल व सहायक कमाण्डेंट ओमनाथ,आनंद त्रिपाठी, विनोद कुमार, अमन सहारन, हेमन्त षर्मा ,दिनेष कुमार सिंह तथा संतोश मुराई आदि द्वारा भी इस भव्य मेले को सफल बनाने हेतु सक्रिय योगदान दिया गया और पूरे मेले का भ्रमण कर वहॉ मौजूद व्यवस्थाओ का जायजा लिया गया  साथ ही आई.जी. एवं अधिकारियो द्वारा मेले में होने वाली कई प्रकार की प्रतियोगिताओ में स्वंय आगे आकर उसमें भाग लेते हुए प्रतियोगिताओ का शुभारंभ भी किया गया। इसके अलावा मेले मे लगने वाली स्टॉलो  का मीडियाकर्मियो, सेना के अधिकारी, जवानो व कर्मचारियो ने सपरिवार लुफ्त उठाया । 
क्रिकेट मैच से हुई शुरूआत, सीआईएटी ने जीता मैच
स्थापना दिवस कार्यक्रम की शुरूआत मैत्रीपूर्ण क्रिकेट मैच के साथ हुई जिसमें संस्थान के आईजी श्री पंवार ने सर्वप्रथम सीआरपीएफ सीआईएटी के जवानों और छोटे खां क्रिकेट अकादमी के खिलाडिय़ों से उनका परिचय लिया और उनके खेल को लेकर उनका उत्साहवर्धन भी किया और स्वयं आईजी श्री पंवार ने हाथों में बल्ला थामकर जमकर शॉट जमाा इसके बाद क्रिकेट मैच कराया गया। जहां पहले बल्लेबाजी करते हुए सीआईएटी ने 15ओवरों में 2 विकेट खोकर 193 रन बनाए और इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी छोटे खां अकादमी 15 ओवरों में अपने 9 विकेट खोकर महज 137 रन ही बना सकी ओर यह मैत्रीपूर्ण मैच सीआईएटी संस्थान ने जीता। इस पर विजेताओं को पुरूस्कृत भी किया गया। 
आधुनिक हथियारो की प्रर्दशनी बनी आकर्षण का केन्द्र
सीआईएटी के स्थापना दिवस के अवसर पर मेले में लगी हथियारो की प्रदर्शनी ने आकर्षण का केन्द्र बनते हुए जनता को मोहित किया। यहॉ तैनात जवानो ने प्रदर्शनी के दौरान स्कूली बच्चो और सिविलियन को अवगत कराया कि किस प्रकार से केरिपुबल आतंकवाद और नक्सलियो से लोहा लेकर उन्हे परास्त करता है। इसके अलावा मेले में जिन आधुनिक हथियारो का उपयोग जवान अपनी रक्षा और दुष्मनो का खात्मा करने में प्रयोग करते है उन आधुनिक हथियारो में एके-47, एसएलआर, एमपी-5, एक्स-95,एलएमजी, एमएमजी तथा सीजीआरएल जैसे हथियार प्रदर्शनी में मौजूद रहे जिसकी खासियत और मारक क्षमता को लेकर लोग हस्तप्रभ रह गये। सैकडो लोगो ने हथियार प्रदर्षनी का अवलोकन किया। 
स्वास्थ्य, शिक्षा और मनोंरंजन की लगाई स्टॉल तथा खेलकूद की प्रतियोगिता हुई 
सीआईएटी के 11 वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में दर्जनो विभिन्न खाद्य व पेय पदार्थो की स्टॉल लगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा और मनोरंजन को लेकर भी अनेकों कार्यक्रम व प्रतियोगिताऐं भी आयोजित हुई। जिसमें साईकिल रेस, रस्साखीचंो, मटकी फोड़, निशाना बनाओ,  ग्लास गिराओ, एक के बदले 10 का दाम आदि ऐसे मनोरंजक व रोचक खेल हुए जिसमें सभी सिविलियन और संस्थान के अधिकारियों-कर्मचारियों व जवानों ने इन खेलों में भाग लिया।  

No comments:

Post a Comment