Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, November 12, 2019

नगर और बेंहटा गुरूद्वारे में उत्साह के साथ मनाया गया गुरूनानक देव का 550वां प्रकाशोत्सव

बेंहटा गुरूद्वारा पर सिक्ख धर्म गुरूओं ने दिए प्रवचन, हुए विभिन्न कार्यक्रम और चला लंगर
शिवपुरी-गुरूनानक देव का 550वां प्रकाशोत्सव आज नगर में बड़े हर्षोंउल्लास के साथ मनाया गया। जिला मुख्यालय पर जहां गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा आधुनिक नवीन एसी हॉल में गुरूनानक देव जयंती का आयोजन किया गया तो वहीं दूसरी ओर मुख्यालय से करीब 20किमी दूर स्थित बेंहटा गुरूद्वारा प्रबंधक बाबा तेगसिंह के निर्देशन में गुरूनानक देव का 550वां प्रकाशोत्सव के अवसर पर सिक्ख धर्मावलंबियों का सैलाब उमड़ा। इस दौरान गुरूद्वारा में दूर-

दराज से सिक्ख गुरू धर्मावलंबी पहुंचे और अपना धार्मिक उपदेश उपस्थित सिक्ख समुदाय कों दिया जिसमें समानता, धार्मिक सद््भावना का को लेकर अपने आर्शीवचन दिए। इस अवसर पर बाबा तेगसिंह के निर्देशन में गुरूद्वारा परिसर को बड़े ही शानदार टैंट, लाईट के साथ सजाया गया तो वहीं आगन्तुकजनों के लिए आवास, भोजन एवं अन्य व्यवस्थाऐं भी यहां मौजूद रहीं। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया और छबीले का वितरण व विशाल लंगर भी गुरूद्वारा परिसर में हुआ। सभी सिक्ख धर्मावलंबियों से गुरूनानक देव के 550वां प्रकाशोत्सव पर्व पर हजारों की संख्या में सिक्ख समाज के लोगों ने गुरूद्वारा पहुंचकर अपनी श्रद्धाभक्ति भाव प्रकट की और आयोजन को लेकर बाबा तेग सिंह के इस अनूठे कार्यक्रम को सराहा।
गुरूनानक जयंती पर नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर सम्पन्न
जिला चिकित्सालय शिवपुरी में आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत गुरुनानक देव जी के 550 वां प्रकाश पर्व के अवसर पर नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के पूर्व अध्यक्ष विजय सिंह, श्रीमती वंदना कौर उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉण्ए.एल. शर्मा ने की। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉक्टर एम.एल.अग्रवाल ने कार्यक्रम में पधारे हुए सभी चिकित्सकों, अतिथियों का शिविर को सफ ल बनाने के लिए आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में डॉ.एस.के.जैन, डॉ.आर.के.जैन, डॉ पी.के.दुबे, डॉ.साकेत सक्सेना, डॉ.राजकुमार ऋषिश्वर, डॉ.पिप्पल, डॉक्टर गिरीश चतुर्वेदी, डा.नीरजा शर्मा, आरबीएसके डीईआईएम अखिलेश शर्मा, एलडीसी सुनील जैन सहित आशा कार्यकर्ताएँ उपस्थित थी।

No comments:

Post a Comment