Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, November 25, 2019

जमीनी विवाद में हुआ गोलीकाण्ड, 2 की मौत, 4 घायल, एक की हालत गंभीर


कोटा-हातौद में नहर से निकले पानी को लेकर मेड़ पर हुए विवाद में घटी घटना
 शिवपुरी। आखिरकार जमीनी विवाद जब तक सुलझ नहीं जाता तब तक इसकी आग हमेशा सुलगती रहती है और वह कब व्यापक रूप ले ले, कुछ कहा नहीं जा सकता। कुछ इसी तरह की एक जमीनी विवाद का मामला जिला शिवपुरी के ग्राम कोटा-हातौद में भी सामने आया जहां पिछले लंबे समय से जमीन को लेकर चले आ रहे विवाद में पाल, बैरागी, झा व धाकड़ समाज का ग्राम के ही ठाकुर परिवार के साथ विवाद चला आ रहा था इसी बीच यह विवाद उस समय हत्याकाण्ड में तब्दील हो गया जब सोमवार की सुबह ठाकुर परिवार और पाल समाज के कुछ लोगों के बीच एक बार फिर से नहर से निकल रहे पानी को लेकर मेड़ में अपनी ओर खींचने का प्रयास किया और यही मेड़ के पानी को लेकर दोनों पक्षों में जमकर विवाद हो गया जिसके चलते पाल समाज सहित अन्य धाकड़, झा, बैरागी समाज के लोगों द्वारा ठाकुर परिवार पर जानलेवा हमला बोल दिया गया। इस हमले में ठाकुर परिवार के दो लोगों की मौत हो गई जबकि इस घटना में एक गंभीर हालत में ग्वालियर रैफर किया गया है वहीं चार को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। हालांकि घटना के बाद जब घायलों को जिला चिकितसालय में उपचार के लिए लेकर आए तब अस्पताल में भी मृतक के परिजनों द्वारा उत्पात मचाया गया और बाद में भारी संख्या में पुलिस बल ने स्थिति को संभाला।
अकेला पाल समाज ही नहीं बल्कि अन्य समाजों से भी चला आ रहा था विवाद
इस घटना के बाद सोशल मीडिया को पाल समाज के नाते गड़रिया शब्द कहकर उसे मुख्य टाारगेट किया जा रहा है जबकि यह विवाद अकेले पाल समाज ही नहीं अन्य धाकड़, बैरागी, झा समाज के बीच भी था लेकिन घटना वाले दिन चूंकि पाल समाज के लोगों से विवाद हुआ। ऐसे में सोशल मीडिया पर उसे उसकी जाति के अनुरूप बदनाम करने का प्रयास किया गया जिससे पाल समाज में भी रोष व्याप्त है और वह सोशल मीडिया पर बिना किसी तथ्य परख के चल रही खबरों को लेकर नाराज है कि मीडिया को अपने कर्तव्यों के प्रति ईमानदारी बरतनी चाहिए और घटना में किसी जाति को टारगेट ना करते हुए उस वक्त के हालातें और घटनाओं पर ध्यान देना चाहिए अन्यथा किसी जाति विशेष में भड़काव की स्थिति निर्मित होती है। 
ऐसे घटा घटनाक्रम 
जानकारी के अनुसार शहर के प्रसिद्ध् बांकडे हनुमान जी पास स्थित कोटा-हातौद गांव में निवासरत दीपक ठाकुर और नवल सिंह व मुन्ना पाल के बीच खेतो की एक ही मेड़ है को लेकर आए दिन यहां वाद-विवाद की स्थिति बनती रहती थी। चूूंकि इस खेत की मेड़ पर बनी नहर के पानी की निकासी को लेकर दोनों ही पक्ष अपना-अपना हक जता रहे थे इसे लेकर आए दिन दोनों ही पक्षों सहित अन्य समाज के लोगों के बीच विवाद भी होता रहता था। इसी बीच बीते रोज ठाकुर परिवार में शादी थी और यहां शादी के कार्यक्रम के बाद कोटा गांव में निवासरत ठाकुर परिवार के सदस्य अपने घर बैठे थें तभी बताया जाता है कि नहर से निकल रहे पानी को मेड़ के सहारे अपने खेतोंं में पानी को लेकर दोनों पक्षामें विवाद हो गया और तभी बाईको पर सवार होकर पाल परिवार के लोग 315 बोर के हथियारो व लठ्ठा, सब्बल से लैंस होकर आ धमके ओर अचानक से इन्होने गोलियां चलाना शुरू कर दी। गोलीबारी ऐसी हुई कि ठाकुर परिवार को संभलने का मौका नही मिला। इस गोली काण्ड में दीपक ठाकुर उम्र 27 साल पुत्र पहलवान सिंह निवासी कोटा व प्रेम ठाकुर की मौत गोली लगने से हो गई हैंं। वही इस गोली काण्ड में मुलायम सिंह पुत्र बादाम सिंह उम्र 60 वर्ष निवासी कोटा, सुल्तान सिंह पुत्र बादाम सिंह उम्र 60 साल, पवन सिंह उम्र 36 साल पुत्र मुलायम सिंह, साहब सिंह उम्र 47 पुत्र राजसिंह उम्र 47 साल और पहलवान सिंह उम्र 50 साल पुत्र बादम सिंह घायल हो गए है इन सभी के शरीरो में गोलियो के छरेें लगे है। जिन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है जबकि एक व्यक्ति की हालत गंभीर होने के करण उसे ग्वालियर रैफर किया गया। घटना के बाद कोटा गांव और जिला चिकित्सालय को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया हैं। पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। 
डीआईजी मौके पर 
ग्राम कोटा में हुई ठाकुर परिवार के हमले को लेकर ग्वालियर डीआईजी भी मौके पर पहुंचे और घटना के संदर्भ में एसपी को दिशा निर्देश दिए। यहां पुलिस भी मामले में पड़ताल कर रही है। 

No comments:

Post a Comment