Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, October 14, 2019

पूर्व केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने ग्राम भावखेड़ी के दलित परिवारों को जिला मुख्यालय पर कराया विस्थापित


रस्वयं की मौजूदगी में कराया गृह प्रवेश, प्रभारी मंत्री व प्रशासनिक अधिकारियों की रही मौजूदगी
शिवपुरी- भले ही लोकसभा चुनाव में पूर्व केन्द्रीय मंत्री व पूर्व सांसद ज्योतिरात्य सिंधिया चुनाव हार गए हों बाबजूद इसके उनके मन में क्षेत्र के विकास और ग्राम भावखेड़ी में दो मासूम दलितों की हत्या के बाद मानवीयता और राजनैतिक जिम्मेदारी का जो एहसास और अनुकरणीय कार्य पूर्व केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने किया है उसकी आज चहुंओर प्रशंसा की की जा रही है। पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया बीते रोज अपने शिवपुरी प्रवास के दौरान ना केवल ग्राम भावखेड़ी पहुंचे बल्कि वह पीडि़त परिवार के प्रति संवेदना रखते हुए उन्हें रात में ही आश्वस्त कर आए थे कि वह ग्राम से बाहर रहना चाहते है तो उन्हें भू-खण्ड व आवास दिलाया जाएगा। इस पर सांसद सिंधिया ने अपने भरोसे को कायम किया और अगले ही दिन सोमवार को ग्राम भावखेड़ी के दलित परिवार को यहां पीएसक्यू लाईन में अपने हाथों से ही अस्थाई प्रवेश कराया और भवन की चाबी भी उन्हें सौंपी। यहां सांसद सिंधिया ने इस सहृदयता को इस प्रकार प्रकट किया कि वह तो जनप्रतिनिधि के रूप में अपना कार्य कर रहे है और दलित परिवार के साथ हुए अन्याय में वह उनके साथ है इसलिए वह फिलहाल परिजनों को अस्थाई भवन में प्रवेश दिला रहे है लेनिक भविष्य में इस परिवार को स्वयं का स्थाई भवन भी मिलेगा इसके लिए मैं अपनी ओर से राशि जारी कर स्थान चिह्नित करते हुए भवन निर्माण कराकर वहां स्थाई निवास प्रदाय किया जाएगा। यहां लोगों में जनचर्चा रही कि आए दिन ग्राम भावखेड़ी में अनेकों नेता-प्रशासनिक अधिकारी तो आए लेकिन किसी ने इनकी सुनवाई नहीं की वहीं दूसरी ओर जब पूर्व सांसद सिंधिया ग्राम भावखेड़ी पहुंचे तो पीडि़त परिवार को ना केवल विस्थापित किया बल्कि उन्हें स्वयं गृह प्रवेश कराकर अपना नैतिक दायित्व निभाया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री प्रधुम्र सिंह तोमर, कांग्रेस जिलाध्यक्ष बैजनाथ सिंह यादव, पूर्व विधायक गणेश गौतम, शहर कांग्रेस अध्यक्ष सिद्धार्थ लढ़ा सहित तमाम सैकड़ों कांग्रेसजन व स्थानीय आम नागरिक इस पूरे भावखेड़ी के दलित परिवार को लेकर हुए विस्थापन कार्यक्रम के साक्षी बने। 
वाहन से लेकर आए दलित परिवार को 
पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से जब पीडि़त परिवार ने अपनी व्यथा सुनाते हुए उन्हें भावखेड़ी से अन्यत्र स्थापित करने की जानकारी परिजनों से मिली तब श्री सिंधिया ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए दलित परिवार को शिवपुरी में निवास की सलाह दी जिस पर उन्होंने सहर्ष स्वीकार्यता प्रदान की और सोमवार को इस दलित परिवार को डम्फर वाहन के जरिए शिवपुरी लाया गया जहां तमाम प्रभारी मंत्री प्रधुम्र सिंह तोमर, कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी., एसपी राजेश चंदेल सहित कांग्रेसजनों के समक्ष दलित परिवारों को उनका आसरा दिया और घर-गृहस्थी की सामग्री के साथ राहत राशि भी प्रदान की गई। 
मानवीयता का परिचय दिया पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने दिखाई अपनी कर्तव्यनिष्ठा
करीब 18 दिनों पूर्व ग्राम भावखेड़ी में जिस प्रकार से दो मासूम दलिों की मारपीट कर हत्या कर दी गई। तब से यह मामला मीडिया और ट्विटर के माध्यम से भोपाल-दिल्ली तक पहुंच गया। ऐसे में तमाम संवेदनाऐं और जनप्रतिनिधि, मानव अधिकार सहित दिल्ली की टीम ने मौके पर पहुंचकर यहां वस्तुस्थिति का जायजा लिया लेकिन पीडि़त परिवार को विस्थापित करने का कोई कदम नहीं उठाया। लेकिन जैसे ही यह जानकारी पूर्व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को लगी तो वह ना केवल ग्राम भावखेड़ी पहुंचकर परिजनों के बीच संवेदना जताने पहुंचे बल्कि पीडि़त परिवार से उनकी समस्या को जाना और उन्हें आश्वासन नहीं बल्कि धरातल पर अपनी नैतिक जिम्मेदारी निभाते हुए महज कुछ ही घंटों में विस्थापित कर दिया। जहां ना केवल पीडि़त दलित परिवार को भवन मिला बल्कि उन्हें गृह-गृहस्थी की सामग्री सहित सुरक्षा का माहौल भी प्रदान किया गया। ऐसे में पूर्व सांसद सिंधिया की यह दरियादिली अन्य दिखावटी लोगों के लिए ठेंगा साबित हुई जो महज इस तरह की घटनाओं पर केवल अपनी संवेदनाऐं व्यक्त करते है ना कि उनकी संवेदना को समझते हुए उनके लिए न्याय प्रदान करते हुए उनकी सुनवाई कर समस्या का निराकरण करें।  

No comments:

Post a Comment