Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, October 14, 2019

अव्यवस्थाओं में घिरा राजमाता विजयाराजे सिंधिया बस स्टैण्ड

नियम निर्देशों के विपरीत बिक रहा मटन-चिकन, हो रही जमकर शराबखोरी, वसूली को लेकर होते रहते हैं वाद-विवाद
शिवपुरी-शहर के अंतर्राज्यीय बस स्टैण्ड के रूप में पहचाने जाने वाले शहर का राजमाता विजयाराजे सिंधिया बस स्टैण्ड जब से नए ठेकेदार के हाथों में आया है तब से यहां अराजकता और असामाजिक तत्वों का अड्डा भी बनता जा रहा है। यहां नियम निर्देशों को हवा में उड़ाया जाकर सरेआम मटन-चिकन जो कि बस स्टैण्ड परिसर में प्रतिबंधित रहता है वहां इसकी खुलेआम ठेके पर ठेकेदार के अधीनस्थ अमले द्वारा अपने संरक्षण में बिक्री कराई जा रही है। इसके अलावा आए दिन बस स्टैण्ड परिसर में बसों और टैक्सीयों की आवाजाही को लेकर भी वाद-विवाद और ठेकेदार की मनमानी के कारण हालात विकराल व विवादस्पद भी बन जाते है। ऐसे में नगरीय क्षेत्र के लोगों ने बस स्टैण्ड व्यवस्था में सुधार और आमजन के लिए मिलने वाली अन्य जनसामान्य की सुविधाऐं प्रदान करने की मांग की है। 
स्वच्छता का दिखाया आईना और गंदगी का पटा पड़ा है बस स्टैण्ड परिसर 
शहर के दूरस्थ क्षेत्रों को जोडऩे वाले पोहरी रोड़ स्थित राजमाता विजयाराजे सिंधिया बस स्टैण्ड में स्वच्छता को भी आईना दिखाया जा रहा है यहां बस स्टैण्ड ठेकेदार स्वयं इस गंदगी को देखकर मुंह मोड़ते हुए नजर आते है और इसके लिए जिम्मेदार नगर पालिका को बताते है जबकि यदि बस स्टैण्ड का आधिपत्य स्वयं ठेकेदार ने लिया है तो यह उसकी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि बस स्टैण्ड परिसर में गंदगी व्याप्त ना हो और यदि गंदगी है तो उसे अपने संसाधनों अथवा नगर पालिका के सहयोग से दूर किया जाए और लोगों को साफ-स्वच्छ वातावरण का माहौल निर्मित किया जाए। लेकिन यहां ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिल रहा बल्कि सूअरों की आवाजाही, जानवरों की मटरगस्ती और धूल मिट्टी के कण सहित लोगों द्वारा उपयोगी खान-पान की सामग्री को भी बस स्टैण्ड के खुले परिसर में डाला जा रहा है जिसे उठाने या साफ करने वाला कोई नहीं और यहां जबाबदेह ठेकेदार भी इस ओर कोई प्रयास नहीं करता बल्कि वह तो केवल अपनी ठेका वसूली के लिए ही कार्य करता रहता है। 
नपा की निगरानी में कमेटी का गठन होती है अवैध वसूली 
ऐसा नही है कि यहां नियमित रूप से लिए गए ठेके के अनुसार वसूली की जाती है बल्कि यहां नपा की निगरानी में ही अवैध वसूली धड़ल्ले से की जाती है जिसमें बसों और टैक्सीयों को निशाना बनाया जाकर उन्हें यहां खड़ा करने और आवाजाही के नाम पर उनसे टैक्स वसूली की जा रही है। वहीं जब बस स्टैण्ड परिसर में अवैध वसूली को रोकने के लिए निगरानी कमेटी का गठन किया गया तो उस निगरानी कमेटी की अब तक कोई बैठक भी नहीं हुई जिससे यहां अवैध वसूली को खुला संरक्षण मिला हुआ है। हालात यह है कि ठेकेदार को अधिकार ना होने के बाबजूद भी वह बस स्टैण्ड के बाहर खड़े होने वाले हाथ ठेलों से भी वसूली करने में लगे हुए है। इस अवैध उगाही को जो नहीं देता उसे या तो बस स्टैण्ड परिसर से भगा दिया जाता है या फिर उसे ना-ना प्रकार से डरा-धमका कर अवैध वसूली कर ही ली जाती है। ऐसे में पोहरी बस स्टैण्ड का संधारण, संचालन और वसूली का ठेका लेने वाले ठेकेदार की मनमानी जोरों पर चल रही है। बताया तो यहां तक गया है कि बस स्टैण्ड का ठेका लिए ठेकेदार को बहुत समय हो गया और उसने अब तक अपनी ठेके की राशि भी पूरी तरह से जमा नहीं की और इसे खुला संरक्षण नगर पालिका द्वारा दिया जा रहा है जिससे वह ठेकेदार को लाभ पहुंचकर स्वयं के राजस्व को नुकसान पहुंचाने का कार्य कर रहे है। 
इनका कहना है-
हम बस स्टैण्ड की व्यवस्थाओं को लेकर सुधार के प्रयास में है और ठेकेदार को भी निर्देशित करेंगें कि वह बस स्टैण्ड परिसर में स्वच्छता बनाए रखे और गंदगी ना होने पाए, इसके अलावा अवैध वसूली की कोई शिकायत मिलती है तो हम कार्यवाही करेंगें साथ ही लिए गए ठेके की वसूली राशि भी शीघ्र जमा कराई जाएगी। 
मनोज गरवाल, 
प्रभारी सीएमओ, नगर पालिका शिवपुरी

No comments:

Post a Comment