Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, October 15, 2019

खाद बीज की उपलब्धता बनी रहे एवं गुणवत्ता का रखें ध्यान- कलेक्टर

खरीफ एवं रवी फसलों की समीक्षा बैठक सम्पन्न
शिवपुरी-जिले में खाद की उपलब्धता बनी रहे। बीज भी पर्याप्त रूप से रहे और इसमें गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखें। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा है कि खरीफ उपार्जन में भी अधिक से अधिक किसान पंजीयन करायें। इसके लिए कृषि विभाग द्वारा पर्याप्त प्रचार प्रसार किया जाये। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने मंगलवार को खरीफ वर्ष 2019 एवं रवी वर्ष 2019-20 की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में कृषि विभाग के उपसंचालक श्री यू.एस.तोमर, उपसंचालक पशुपालन, सहायक संचालक उद्यानिकी, सहकारिता, मार्कफेड, मंडी सचिव सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे। 
कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि पिछले वर्ष जितनी संख्या में किसानों ने पंजीयन कराया है, उसकी अपेक्षा अभी कम पंजीयन हुए हैं। अधिक से अधिक किसान पंजीयन करायें। इसके लिए किसानों तक जानकारी पहुचाई जाए। क्षेत्रीय कृषि विस्तार अधिकारी की डयूटी लगायें। उपसंचालक भी भ्रमण करें। उपसंचालक एवं एसडीएम संयुक्त बैठक आयोजित करें। उन्होंने फसल बुबाई, फसल बीमा, जैविक खेती, खाद बीज की उपलब्धता सहित उद्यानिकी, मत्स्य पालन, पशुपालन विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि योजनाओं के तहत प्राप्त लक्ष्य के अनुसार कार्य करें। योजनाओं को आमजन तक पहुचाए।
एनआरएलएम द्वारा तैयार खाद किसानों को वितरित करें
बैठक में कृषि विभाग के उपसंचालक ने बताया कि विकासखण्डों में ग्रामों का चयन कर भूमि में पोषक तत्वों की उपलब्धता की जांच की गई है। भूमि में पोटाश की मात्रा सही पाई गई है। जबकि नाइट्रोजन की कमी देखी गई है। इस पर कलेक्टर ने कहा है कि नाइट्रोजन की कमी को दूर करने के लिए नाइट्रोजन के स्तर पर वृद्धि करने वाली फसलें उत्पन्न करने के लिए किसानों को प्रेरित करें। साथ ही एनआरएमएम द्वारा जो खाद तैयार किया जा रहा है, उसे किसानों को वितरित करें। 

No comments:

Post a Comment