Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, October 26, 2019

कहीं जनता के कोप का भाजन ना बनना पड़ जाए विद्युत वितरण कंपनी को

दीपावली के त्यौहार पर विद्युत बिल वसूली को विभाग बिना सूचना काट रहा बिजली कनेक्शन 
शिवपुरी-दीपावली के अवसर पर मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी द्वारा बिजली बिल की बकाया राशि को लेकर संभावना जताई जा रही है कहीं ना कहीं आमजन में विद्युत विभाग के प्रति गुस्सा व्याप्त है और यह गुस्सा कहीं जन मानस के कोप का भाजन विद्युत विभाग को ना बनने पड़े इससे भी इंकार नहीं किया जा सकता। बताना होगा कि विद्युत विभाग द्वारा इन दिनों दीपावली के त्यौहार पर ही बकायादारों से बिजली बिल वसूली के लिए उन्हें बिना बताए ही उनके बिजली बिल कनेक्शन विच्छेद किए जा रहे है जिसके चलते शहर के अधिकांश कई परिवार जो शहर में जाने-माने और प्रतिष्ठित परिवारों से जुड़े हुए है उनकी छवि को भी विद्युत विभाग धूमिल करने से बाज नहीं आ रहा है। बता दें कि लगातार कुछ दिनों से विद्युत विभाग के अधिकारियों के निर्देश पर बिजली की बकाया राशि जमा ना करने वालों के खिलाफ विद्युत कनेक्शन काटने की कार्यवाही को अंजाम दिया जा रहा है हालांकि इस कार्यवाही का परिणाम यह भी है कि कई लोगों ने अपने बकाए बिल की राशि को जमा कराकर ही अपने बिजली कनेक्शन को बनाए रखा है तो कई विद्युत उपभोक्ता दीपावली के बाद बिजली बिल जमा करने की गुहार लगाकर अपना बिजली कनेक्शन अनवरत बनाए रखने को लेकर प्रयास कर रहे है। बताया जाता है कि इस मामले में विद्युत विभाग को भोपाल स्तर से निर्देश मिले है जिसमें निर्देशित किया गया है कि 5 हजार रूपये से अधिक की राशि के बिल बकाया होने पर संबंधित के बिजली बिल कनेक्शन काट दिए जाए, संभवत: इसी निर्देश पर बिजली विभाग अपने वसूली अभियान को बनाए हुए है और वह ऐसे कई उद्योगपति, व्यापारी और प्रतिष्ठित परिवार जो कहीं ना कहीं विद्युत कनेक्शन के विच्छेद होने से अपने आपको कमजोर समझ रहे है ऐसे कई लोग विद्युत विभाग पहुंचकर अथवा ऑनलाईन बिल जमाकर इस असुविधा से बचते हुए भी नजर आ रहे है। 
शहर के संभ्रांत और प्रतिष्ठित परिवारों को बनाया जा रहा निशाना 
विद्युत विभाग द्वारा इन दिनों दीपावली के त्यौहार पर उन्हीं लोगों के बिजली बिल कनेक्शन काटे जा रहे है जो शहर के संभ्रांत, प्रतिष्ठित और मान सम्मान के हकदार है ऐसे में इन प्रतिष्ठितजनों पर भी करीब 3 से 4 लाख रूपये का बिजली बिल बकाया है। अब चूंॅकि दीपावली का त्यौहार है ऐसे में उद्योग और व्यापार से जुड़े इन परिवारों को निशाना बनाते हुए विद्युत विभाग इन परिवारों को बिना नोटिस थमाए ही इनके बिजली कनेक्शन धड़ल्ले से काट रहा है। हालांकि इसके उलट परिणाम भी विद्युत विभाग को देखने को मिले है जिसमें कई परिवार, उद्योगपति व व्यापारियों ने बिजली कनेक्शन कटने के बाद अपनी बकाया राशि को जमा कराते हुए पुन: बिजली बहाल कराई। इसके अलावा बिजली विभाग लाखों रूपये के वसूलीकर्ताओं को भी बिना नोटिस थमाए ही वसूली करने में लगा हुआ है जिससे लोगों में नाराजगी भी है कि यदि बिजली बिल बकाया है तो विभाग नोटिस थमाए और इसके बाद भी ना दे तो वह कानूनी कार्यवाही व बिजली कनेक्शन काटने को बाध्य है लेकिन बिना बताए बिजली कनेक्शन काटना यह भी न्यायोचित नहीं है। इससे लोगों में विद्युत विभाग के खिलाफ रोष व्याप्त है। 
महज 10 हजार रूपये पर भी काट दिया कनेक्शन
एक ओर जहां विद्युत विभाग द्वारा 3 लाख और 4 लाख तक के बिजली कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं से वसूली के नाम पर उनके कनेक्शन काटे गए है तो वहीं दूसरी ओर महज 10 हजार रूपये के बिजली बिल बकाया राशि वालों को भी परेशान किया जा रहा है। जबकि इन कनेक्शनधारियों का कहना है कि यदि विद्युत विभाग घर-घर जाकर कनेक्शन और बिजली बिल बकाया वालों की जांच परख करें तो ऐसे हजारों घर मिल जाऐंगें जहां चोरी से बिजली जल रही है और वह नियमित बिल भी जमा नहीं करते। बाबजूद इसके महज 10 हजार रूपये की राशि का यदि किसी पर बिल है तो उसे मानसिक रूप से परेशान करने के लिए बिजली का कनेक्शन काटा गया है। यह घटना औद्योगिक क्षेत्र इण्डस्ट्रीयल एरिया की है जहां कोल्ड ड्रिंक का कारोबार करने वाले अलताफ खान व रामसनेही शर्मा रॉकी को इसलिए विद्युत विभाग ने परेशान किया कि उनका बिल 10 हजार रूपये से अधिक हो गया, हालांकि बिजली बिल को लेकर तत्काल कोल्डड्रिंक संचालकों ने राशि जमा कर दी लेकिन उनका कहना था कि यदि विद्युत विभाग को कनेक्शन ही काटना है तो पहले संबंधित को नोटिस तो देना चाहिए अथवा बिजली बिल बकाया है तो उसे सूचित किया जाना चाहिए लेकिन एकाएक बिजली कनेक्शन काटना यह जनहित में उचित नहीं माना जा सकता। इसके लिए विद्युत विभाग स्वयं जिम्मेदार है और इस मामले को लेकर कहीं आमजन के कोप का भाजन भी विद्युत विभाग को ना बनना पड़े तो इस संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। 
इनका कहना है-
हमें 5 हजार रूपये से अधिक राशि की बकाया बिल जो भी है उनके कनेक्शन काटने के आदेश भोपाल से मिले है इसलिए असुविधा से बचने के लिए नियमित रूप से बिजली बिल जमा करें और विद्युत विभाग के सहयोगी बनें। 
सम्सराजा, सहायक यंत्री, शिवपुरी 

No comments:

Post a Comment