Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, October 2, 2019

रोटरी क्लब, इनरव्हील क्लब और ईस्टर्न हाईट्स स्कूल द्वारा स्वच्छ्ता, पॉलीथिन मुक्त अभियान को सार्थक बनाने निकाली विशाल जन.जागरण रैली

शिवपुरी-02 अक्टूबर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयन्ती के अवसर पर शिवपुरी को स्वच्छ एवं पॉलीथिन मुक्त बनाए रखने के लिए एक अभिनव पहल समाजसेवी संस्था रोटरी क्लब, इनरव्हील क्लब एवं ईस्टर्न हाईट्स स्कूल द्वारा संयुक्त रूप से की गई। इस संदेश को जन जन तक पहुचाने के लिए एक भव्य जन-जागरण रैली स्थानीय पोलोग्राउंड से शुरू हुई इस रैली को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एएसपी जी.एस.कंवर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रोटरी क्लब अध्यक्ष अजय बिन्दल, सचिव लव अग्रवाल व इनरव्हील क्लब अध्यक्ष श्रीमती राखी जैन, सचिव श्रीमती मोनिका चौकसे, ईस्टर्न हाईट्स स्कूल के संचालक सुबोध अरोरा, प्रिंसिपल श्रीमती नीलम अरोरा ने संयुक्त रूप से जानकारी देते हुए बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सम्पूर्ण देश पॉलीथिन प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई है इस घोषणा के मद्देनजर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती 02 अक्टूबर को नगर शिवपुरी को पॉलीथित मुक्त बनाने का संदेश देने के लिए नगर में विशाल जन.जागरण रैली स्कूली बच्चों और शहर की विभिन्न समाजसेवी संस्थाओ की सहभागिता से निकाली गयी। इस रैली में ईस्टर्न हाईट्स स्कूल के बच्चों सहित शहर के अन्य विद्यालयों के स्कूली बच्चे, रोटरी क्लब सहित अन्य समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों व नगर के गणमान्य नागरिक इस रैली में शामिल हुए। इस अवसर पर ईस्टर्न हाइट्स और हैप्पीडेज स्कूल के बच्चों ने देश को पॉलीथिन मुक्त बनाए रखने के लिए नाटक मंचन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर जनजागृति फैलाने का कार्य किया। जिसमें बापू के प्रतीकात्मक स्वरूप धारण किया और शांति का संदेश दिया।
पॉलीथिन का समूल नाश और दिया स्वच्छ्ता का संदेश, पॉलीथिन मुक्त बनाने बांटे कपड़े के थैले 
इस रैली का उद्देश्य था कि जन जन को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाए और वातावरण को दूषित करने वाली पॉलीथिन का समूल नाश किया जाए व कपड़ों के थैलों का प्रयोग निरंतर दैनिक उपयोग में किया जाए। इसे लेकर रोटरी क्लब एवं ईस्र्टन हाईट्स स्कूल द्वारा करीब 2 हजार कपड़े से बने थैले भी रैली के दौरान दुकानदार भाईयों को वितरित किए गए। वही दूसरी ओर रोटरी क्लब द्वारा निकाली जाने वाली यह जन-जागरण रैली शहर के रोटरी चौक पोलोग्राउण्ड से प्रात:8 बजे शुरू हुई जो नगर के विभिन्न मार्गों कोर्ट रोड़, अस्पाल चौराहाए माधवचौक से होते हुए पुराना बस स्टैण्ड परिसर शिवपुरी पर पहुंचकर संपन्न की गई।
समाजसेवी संस्थाओ और स्कूली बच्चों ने रैली में निभाई सहभागिता 
रोटरी क्लबए इनरव्हील क्लब और ईस्टर्न हाइट्स स्कूल द्वारा निकाली गई जन जागरण रैली में विभिन्न स्कूलों के बच्चों और समाजसेवी संस्थाओ ने रैली में शामिल होकर अपना योगदान दिया। इस रैली में रोटरी क्लब सहित लियो क्लब, लायन्स क्लब लेडीज, लॉयन्स एवं लॉयनेस क्लब शिवपुरी सेंट्रल, भारत विकास परिषद शाखा शिवपुरी, शाखा विवेकानंद, शाखा वीरांगना, शिवपुरी लेडीज क्लब, इंडियन मेडिकल एसोसिएसन, पंजाबी समाज शिवपुरी, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, मंगलम संस्था शिवपुरी, जल संरक्षण अभियान प्रमुख अभय जैन व उनकी टीम और ग्रामीण बैंक समाजसेवा समिति आदि के पदाधिकारियों ओर सदस्यो ने भाग लिया जबकि विभिन्न स्कूलों जिसमे हैप्पीडेज,  बाल शिक्षा निकेतन, रंगढ़ रेन्वो स्कूल, इनोवेटिव स्कूल, गणेशा ब्लेसेड स्कूल व सरस्वती विद्यापीठ स्कूल के बच्चों ने भाग लिया और जन जागरूकता में अपना योगदान रैली के माध्यम से दिया। 
रैली में की अपील-पॉलीथिन का त्याग कर कपड़े के बैग का करें इस्तेमाल 
इस जन-जागरण रैली के माध्यम से नगर के संभ्रांत लोग अपने विचार भी व्यक्त किये जिसमे श्रीमती गीता दीवान, सीएमएचओ डॉ ए.एल.शर्मा, डॉ निसार अहमद, रोटरी के पूर्व पदाधिकारी डॉ सुशील वर्मा सहित मुख्य अतिथि एएसपी जी.एस.कंवर ने अपने वक्तव्यों के माध्यम से लोगो को पॉलीथिन मुक्त अभियान को सफल बनाने इसका प्रयोग त्याग कर कपड़े के थैले का प्रयोग दैनिक उपयोग में लिया जावे। इसके अलावा लोगों से भी रैली के दौरान अपील की गयी कि वह अपने दैनिक प्रयोग में पॉलीथिन को नकारकर कपड़े से बने थैलों को प्रयोग में लाए क्योंकि पॉलीथिन से वातावरण दूषित होता है एवं इस पॉलीथिन के सेवन से जानवर भी मौत का शिकार हो जाते है। ऐसे में पशु हत्या से बचें और जन.जन को पॉलीथिन के दुष्प्रभावों को बताते हुए पॉलीथिन मुक्त शिवपुरीए ग्रीन शिवपुरी बनाने का संकल्प नगर वासी लें।

No comments:

Post a Comment