Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, October 12, 2019

दूध हड़ताल को लेकर प्रशासन के निर्देश पर पटवारियों की निगरनी में हुआ दूध का वितरण

दूधियों ने 37 रूपए तो डेयरी संचालक 40-45 रूपये प्रति लीटर पर अड़े 
शिवपुरी- दूधियों की हड़ताल को हुए तीन दिन हो गए है बाबजूद इसके एक ओर जहां डेयरी संचालक 40-45 रूपये प्रति लीटर पर अड़े हुए है तो वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन से आमजन को राहत प्रदान करते हुए दूध की बिक्री की शुरूआत अपनी ही निगरानी में कराने का निर्णय लिया और शनिवार को अपर कलेक्ट बीएस बालौदिया, एसडीएम अतेन्द्र सिंह गुर्जर के निर्देशानुसार शहर में करीब दर्जनों स्थानों पर  पटवारियों के निर्देशन में दूधियों द्वारा आमजन को निर्धारित तय राशि 37रूपये प्रति लीटर के हिसाब से दूध का विक्रय किया गया। वहीं दूध डेयरी संचालकों ने अपनी मनमानी जारी रखी और 40 रूपये प्रति लीटर के हिसाब से दूध का विक्रय आमजन को किया जिससे उपभोक्ताओं को 3 रूपये प्रति लीटर का नुकसान उठाना पड़ा। 
शहर में दर्जनों स्थानों पर हुआ दूध का वितरण 
दूधियों ने सुबह 8 बजे जगह-जगह काउण्टर लगाकर दूध का वितरण शुरू किया, लेकिन दूधिए दूध को 40 रूपये प्रति लीटर के हिसाब से बेच रहे थे जिसे लेकर कई लोगों को उनसे विवाद भी हुआ। रोडवेज बस स्टैण्ड, माधवचौक चौराहा, कमलागंज, जैन दूध डेयरी के बाहर लुहारपुरा पुलिया, पूव्र विधायक स्व.रामसिंह यादव के निवास स्थान बाहर झांसी तिराहा सहित अनेकों स्थानों पर दूधिए अपनी बाईकों पर कैने टांगकर दूध बेचते हुए देखे गए जिनमें से अधिकतर दूधिए 37 रूपये के स्थान 40 रूपये प्रति लीटर में दूध विक्रय कर रहे थे। 
सांची दूध की कालाबाजारी आई सामने!
सूत्रों ने बताया है कि दूध की किल्लत को देखते हुए एक निजी दूध का विक्रय करने वाली संस्था सांची के दूध पैकेंटों की भी कालाबाजारी धड़ल्ले से हुई है। यहां दूध के पैकेट पर अंकित राशि से अधिक वूसलकर उपभोक्ताओं को दूध के पैकेट दिए गए। जिसका भार आमजन पर पड़ा और मनमाने दामों पर दूध खरीदी को मजबूर होना पड़ा। यहां बताया गया कि 26 रूपये की एक थैली के एवज में 30 रूपये लिए गएऔर इसी तरह उपभोक्ताओं को 52 रूपये लीटर के स्थान पर करीब 60 रूपये प्रति लीटर दूध मिल। 
कई दूध डेयरियों पर लगे थे ताले
शहर में दूधियों की हड़ताल के कारण जब सहमति नहीं बनी तो कई दूध डेयरियों के संचालकों ने अपने प्रतिष्ठान ही बंद रखे। जैन दूध डेयरी लुहारपुरा पुलिया के समीप बंद रही। खेड़ापति के पास नवीन दूध डेयरी पर भी बंद जैसे हालात रहे और यहां दुकान संचालक दीपेश राठौर शंटू ने दूधियों की हड़ताल के चलते अपनी दुकान की साफ-सफाई व रंगाई-पुताई ही करा दी ताकि छुट्टी के दिन का लाभ लिया सके और दिन व्यर्थ ना जाए। नीलगर चौराहे पर स्थित राठौर दूध डेयरी पर भी दुकान बंद तोनहीं थी लेकिन यहां साफ-सफाई होती हुई नजर आई। 
इनका कहना है-
हमने दूधिए और डेयरी संचालकों के साथ बैठक की थी जिसमें दूधियों ने 37 रूपये प्रति लीटर विक्रय पर सहमति जताई थी और आज से उन्होंने दूध इसी राशि में विक्रय भी किया। वहीं डेयरी संचालकों ने बात नहीं मानी और वह यदि अधिक दाम पर दूध विक्रय कर रहे है तो हम मामले को दिखवा लेते है। 
आर.एस.बालौदिया, अपर कलेक्टर, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment