Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, October 10, 2019

ओवरलोड ऑटो चालकों के विरूद्ध जारी है जिला परिवहन विभाग की कार्यवाही

अनेकों स्थानों पर दौरा कर जानी परिवहन की स्थिति, नियम विरूद्ध चल रहे दर्जन ऑटों को पकड़कर किया जब्त
शिवपुरी- कोलारस हादसे के बाद जिला कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी. के निर्देशानुसार जिले भर में परिवहन विभाग द्वारा परिवहन विभाग के नियमों की अव्हेलना कर संचालित होने वाले वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही शुरू की गई है। जिसमें कलेक्टर के निर्देशन में जिला परिवहन विभाग अधिकारी श्रीमती मधुसिंह द्वारा लगातार कार्यवाही का दौरा अभियान के रूप में शुरू किया गया है। गत दिवस जहां एबी रोड़ हाईवे पर कोलारस और लुकवासा में अवैध रूप से लोडिंग और ऑटो चालक जो क्षमता से कहीं अधिक सवारियों को भरकर परिवहन कर रहे थे उन्हें पकड़कर संंबंधित पुलिस थानों में जब्ती की कार्यवाही की गई तो वहीं इसी क्रम में पुन: गुरूवार को जिला परिवहन अधिकारी श्रीमती मधु सिंह ने एक बार फिर कार्यवाही का अभियान चलाया। जिसमें आरटीओ ने नगर के विभिन्न इलाकों का दौरा कर परिवहन की स्थिति का जायजा लिया और इस दौरान आरटीओ को नगर के गुना वायपास, पोहरी बस स्टैण्ड, ग्वालियर-गुना वायपास सहित अनेकों स्थानों पर औचक चैकिंग अभियान चलाया। जिसमें दर्जनों ऑटों को पकड़ा जो बिना नियम निर्देशों के संचालित हो रहे थे। यहां करीब दर्जन भर ऑटों को पकड़कर उनके विरूद्ध ना केवल चालानी कार्यवाही बल्कि 11 ऑटों को जब्त करते हुए यातायात विभाग के हवाले किया गया। यहां बता दें कि जिला परिवहन द्वारा अवैध रूप से लोडिंग वाहनों का जहां सवारियां भरकर परिवहन का कार्य किया जा रहा है तो वहीं जो ऑटो नगर व अन्य स्थानों पर आवागमन कर परिवहन कर रहे है वह भी क्षमता से कहीं अधिक सवारियों को भरकर उनकी जान से खिलवाड़ कर रहे है। ऐसे में इन लोडिंग वाहन व ऑटो चालकों के विरूद्ध जिला परिवहन विभाग की यह कार्यवाही निरंतर जारी है जिसमें पकड़े गए लोडिंग एवं ऑटों के खिलाफ ना केवल चालान काटे जा रहे है बल्कि कई ऑटो जो नियमों के विपरीत ही संचालित होकर परिवहन कार्य में लगे हुए है उन्हें जब्त कराते हुए उनकी के खिलाफ जब्ती की कार्यवाही भी की जा रही है। 
कार्यवाही से परिवहन करने वाले वाहन चालकों में हड़कंप की स्थिति निर्मित
जिला परिवहन विभाग द्वारा की जा रही कार्यवाही को लेकर वह लोडिंग व ऑटो चालक जो नियम निर्देशों को ठेंगा दिखाकर संचालित हो रहे थे ऐसे ऑटो चालकों में अब हड़कंप की स्थिति निर्मित है। ऐसे में यह कार्यवाही आगे भी निरंतर जारी रहेगी और ना केवल लोडिंग व ऑटो बल्कि भारी वाहनों को लेकर भी कार्यवाही की जाएगी जो कहीं ना कहीं परिवह विभाग के नियम निर्देशों का उल्लंघन कर संचालित हो रहे है। जिला परिवहन अधिकारी श्रीमती मधु सिंह ने ऐसे सभी परिवहन चालकों को निर्देशित किया है कि शासन के नियम निर्देशों के अनुसार ही अपने वाहनों का संचालन करें अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहें। इस चेतावनी के साथ ही जिले में परिवहन का कार्य करने वाले वाहन संचालकों में हड़कंप की स्थिति निर्मित है और वह नियम निर्देशों का पालन करेंगें ऐसी संभावना जताई जा रही है। 
इनका कहना है-
जिला परिवहन विभाग द्वारा अवैध रूप से निर्धारित क्षमता से कहीं अधिक लोडिंग एवं ऑटो चालकों के खिलाफ अभियान चलाया गया है यह कार्यवाही आगे भी जारी रहेंगी साथ ही वाहन चालकों को निर्देशित किया गया है कि वह नियमानुसार ही परिवहन का कार्य करें अन्यथा कार्यवाही की जाएगी।
श्रीमती मधु सिंह, जिला परिवहन अधिकारी, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment