Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, September 30, 2019

-मध्यदेशीय अग्रवाल समाज चुनाव : गौरव सिंघल को मिल सकता है समाज का समर्थन



विकास गोयल निर्विरोध चुने गए अग्रवाल समाज के प्रचार मंत्री
अध्यक्ष चुनाव को लेकर नहीं बनी सहमति, 2 अक्टूबर को चुनावी प्रक्रिया से चुना जाएगा समाज का नवीन अध्यक्ष
शिवपुरी।
मध्यदेशीय अग्रवाल समाज शिवपुरी द्वारा महाराज अग्रसेन जयंती वर्ष 2019 की वर्तमान कार्यकारिणी का कार्यकाल पूर्ण होने के बाद समाज की वार्षिक आमसभा एवं समाज के नवीन अध्यक्ष के निर्वाचन हेतु आवश्यक बैठक सोमवार को मध्यदेशीय अग्रवाल धर्मशाला में संपन्न हुई। यहां समाज की आमसभा में जहां एक ओर वर्ष 2019 का आय-व्यौरा समाजजनों के बीच प्रस्तुति होकर उसे पारित किया गया तो वहीं दूसरी ओर समाज के नवीन अध्यक्ष 2020 के लिए गौरव सिंघल, विमल जैन मामा व मनीष बंसल के रूप में सामने आए जिस पर इन उम्मीदवारों में से किसी एक को सर्वानुमति के रूप में चुनने को लेकर चर्चा की गई। लेकिन समाजजनों द्वारा अध्यक्ष पद के लिए किसी एक व्यक्ति पर सहमति नहीं बन सकी जिस पर समाज के सभापति एवं निर्वाचन अधिकारियों द्वारा निर्णय लिया गया कि समाज द्वारा जब सहमति ना बन सके तो चुनावी प्रक्रिया पद्वति के माध्यम से समाज के अध्यक्ष का निर्वाचन किया जाना तय है। इसे लेकर आगामी 2 अक्टूबर को मध्यदेशीय अग्रवाल समाज के चुनाव कराकर नवीन अध्यक्ष को चुना जाएगा। इस चुनावी प्रक्रिया में सभी मध्यदेशीय अग्रवाल समाज बन्धुओं से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की गई है ताकि मतदान प्रक्रिया से नवीन अध्यक्ष का मनोनयन किया जा सके।
बॉक्स
समाज के भावी अध्यक्ष के रूप में गौरव सिंघल को मिल सकता है समाज का समर्थन
मध्यदेशीय अग्रवाल समाज द्वारा वर्ष 2020 के लिए नवीन अध्यक्ष पर जब सहमति नहीं बनी तो यहां अध्यक्ष पद के लिए समाज के विमल जैन मामा, गौरव सिंघल (पोहरी वाले) व मनीष बंसल के नाम प्रमुखता से लिए गए और यही चुनावी प्रक्रिया में आगामी 2 अक्टूबर को शामिल होंगें जिनके लिए समाजजन मतदान कर अध्यक्ष पद के लिए अपना मतदान कर चुनेंगें। यहां खबर मिली है कि मध्यदेशीय अग्रवाल समाज के नवीन अध्यक्ष के रूप में गौरव सिंघल (पोहरी वाले) को समाज का समर्थन मिलता हुआ नजर आ रहा है। जब इस संबंध में कई समाजजनों से चर्चा की गई तो उन्हेांने दबी जुबान से यह स्वीकार किया कि वैश्य समाज की सबसे बड़ी संस्था वैश्य महासम्मेलन के जिलाध्यक्ष का दायित्व वर्तमान गौरव सिंघल संभाल रहे है और गौरव ने अपने कार्यकाल में समाजजनों को जोड़ने का अनुकरणीय कार्य है इसके अलावा समाज ही नहीं बल्कि अन्य समाजों में भी गौरव का परिचय किसी का मोहताज नहीं। प्रतिवर्ष अपने निवास स्थान के समीप मंदिर पर विशाल अन्नकूट का आयोजन शहर में चर्चा का विषय रहता है और यहां समाजजनों के अतिरिक्त अन्य समाजजन भी अन्नकूट ग्र्रहण करने आते है। जब गर्मी के मौसम में राहगीरों को प्यास सताती है तब भी गौरव सिंघल द्वारा समाज में आगे बढ़कर आते हुए नि:शुल्क प्याऊ की स्थापना में अग्रणीय रूप से भूमिका निभाई जाती है। इसके अलावा समाज का वह वर्ग जहां वह आर्थिक रूप से अपने आपको कमजोर आंकता है उनका मनोबल बढ़ाने का काम भी गौरव सिंघल द्वारा किया गया और वह समाज के हरेक तबके साथ मिलकर कार्य करने में अग्रणीय रहे साथ ही समाज के होनहार विद्यार्थियों का सम्मान हो या फिर समाज में शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार को लेकर कोई पहल इन सभी कार्यों में गौरव सिंघल की बढ़ती लोकप्रियता ही उन्हें आगामी मध्यदेशीय अग्रवाल समाज का भावी अध्यक्ष के रूप में निरूपित करने के लिए लोगों में सब दूर चर्चा का विषय बनी हुई है। वहीं स्वयं गौरव सिंघल द्वारा समाजजनों से अपील की गई है कि आगामी 2 अक्टूबर को जब समाज के नवीन अध्यक्ष का निर्वाचन किया जाए तो समाज ऐसे व्यक्ति को चुनें जो सभी के बीच का हो, मिलनसार व्यक्तित्व, समाज के विकास की सोच को परिलक्षित करता हो, सामाजिक कार्यों में अग्रणीय रूप से भागीदारी एवं धार्मिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर भाग ले साथ ही समाज के हर सुख-दु:ख में शामिल हो, समाज के लिए हर कदम तैयार रहकर समाज के विकास को लेकर वह सभी के साथ मिलकर कार्य करें और ऐसे व्यक्ति का निर्वाचन ही समाज को नई ऊचांईयों पर ले जाने का कार्य करेगा।
कार्यकारिणी के रूप में प्रचार मंत्री हुए निर्विरोध निर्वाचित
मध्यदेशीय अग्रवाल समाज की वर्ष 2020 के लिए जब अध्यक्ष पद पर सहमति नहीं बन सकी तो शेष पदों पर विस्तृत चर्चा हुई लेकिन प्रचार मंत्री के पद पर समाजजनों द्वारा सहमति प्रदान की गई। यहां निर्विरोध रूप से प्रचार मंत्री के पद पर विकास गोयल पुत्र सुमत गोयल सुमत हार्डवेयर शिवपुरी को चुना गया। जिस पर विकास गोयल ने समाज के प्रचार मंत्री बनने पर समाजजनों के प्रति हाथ जोड़कर अभिवादन किया और विश्वास दिलाया कि वह मध्यदेशीय अग्रवाल समाज की नवीन कार्यकारिणी के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के साथ मिलकर कदम ताल करते हुए समाज की सेवा करेंगें और समाज को उन्नति-शिखर की नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध रहेंगेंं। इस दौरान विकास गोयल का समाजजनों के निर्वाचन पदाधिकारियों द्वारा माल्यार्पण कर स्वागत किया गया और नवीन पद के लिए दी गई जिम्मेदारी का संकल्प दिलाया। इस दौरान अन्य समाजजनों द्वारा भी विकास को प्रचार मंत्री बनने पर बधाईयां एवं शुभकामनाऐं दी गई।
महिला पदाधिकारियों पर भी नहीं बनी समिति, होंगें
चुनाव

समाज में ऐसा नहीं है कि केवल पुरूष वर्ग के लिए ही मध्यदेशीय अग्रवाल समाज के पदाधिकारी सर्वानुमति से चुने जाए और जब सहमति ना तो चुनाव कराए जाऐं। कुछ इसी प्रकार की स्थिति महिलाओं के लिए आरक्षित पदों को लेकर भी निर्मित हुई। यहां वर्तमान महिला कार्यकारिणी का कार्यकाल 2019 समाप्त होने के बाद नवीन कार्यकाल 2020 के लिए महिला उपाध्यक्ष पद पर निशा गुप्ता छर्च वाले परिवार एवं पदमा गुप्ता को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रही। जब समाजनों द्वारा महिलाओं के एक ना पर सहमति की बात कही तो यहां महिलाओं ने ही आपत्ति उठाकर किसी एक महिला के नाम पर सहमति नहीं दी जिस पर चुनाव अधिकारी द्वारा निर्णय लिया गया कि जब महिलाओं में ही एकरूपता पद को लेकर नहीं है तो यहां भी महिलाओं के लिए आरक्षित वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर चुनावी प्रक्रिया को अपनाया जाएगा और समाजजन अपने मत के अनुरूप समाज की वरिष्ठमहिला उपाध्यक्ष को मतदान के रूप में चुनेंगें यह प्रक्रिया भी आगामी 2 अक्टूबर को ही मध्यदेशीय अग्रवाल समाज के नवीन अध्यक्ष चुने जाने के साथ संपन्न की जाएगी। 

No comments:

Post a Comment