Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, September 25, 2019

आपकी सरकार आपके द्वार: ग्राम दिनारा में लगा जिला स्तरीय शिविर

शिवपुरी-प्रदेश सरकार द्वारा आमजन की समस्याओं के निराकरण के लिए ष्आपकी सरकार आपके द्वारष् कार्यक्रम चलाया जा रहा है। बुधवार को करैरा जनपद पंचायत के ग्राम दिनारा में आपकी सरकार आपके द्वार जनसमस्या निवारण शिविर लगाया गया। जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणजनों ने अपनी समस्याएं अधिकारियों को बताई। आवेदकों की समस्याओं का निराकरण संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा मौके पर ही किया गया। शिविर में कुल 329 आवेदन आए।
ष्आपकी सरकार आपके द्वार  सरकार का उल्लेखनीय कदम: विधायक
जनपद पंचायत करैरा के ग्राम दिनारा में आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित विधायक जसमंत जाटव ने आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम सरकार का उल्लेखनीय कदम है। प्रशासन द्वारा इसका बेहतर ढंग से संचालन किया जा रहा है। उन्होंने सभी ग्रामीणजनों से कहा कि शिविर में अपनी समस्या बताए। सभी की समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। जिन आवेदनों को मौके पर निराकृत नहीं किया जा सकता। उनके लिए समय.सीमा निर्धारित कर निराकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आमजन ने उन्हें अपना प्रतिनिधि के रूप में चुना है। क्षेत्र के विकास के लिए वह कृत संकल्पित है। विकास कार्यों पर निरंतर ध्यान दिया जा रहा है और जो भी काम लंबित हैए उन्हें पूरा किया जाएगा।
शिक्षा सभी के जरूरी: कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी
विकास में शिक्षा का विशेष योगदान है। हर बच्चें को शिक्षा मिलनी चाहिए। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि बेटा हो या बेटी सभी के लिए शिक्षा जरूरी है। यदि गरीबी हटाना हैए तो बच्चों को शिक्षित करें ताकि बच्चे उच्च शिक्षा ग्रहण कर नौकरीए व्यवसाय आदि रोजगार प्राप्त कर सके। साथ ही उन्होंने पोषण अभियान के संबंध में ग्रामीण जनों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुपोषण में जिले की स्थिति ठीक नहीं है। कुपोषण को मिटाने के लिए सभी को संकल्पित होकर काम करना होगा। बच्चों को अच्छा पोषण दें। पोषण अभियान के तहत पोषण संबंधी जागरूकता के लिए काम किया जा रहा है।
शासन की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाना, हमारा उद्देश्य : जिला पंचायत सीईओ
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा ने कहा कि शासन की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाना हमारा उद्देश्य है। पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ मिलें। उन्होंने कहा कि नया सबेरा योजना के पात्र हितग्राहियों का सत्यापन किया जा रहा है और लगभग 95 प्रतिशत सत्यापन पूरा हो गया है। इसी प्रकार कई योजनाएं विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही है। ग्रामीणजन इनका लाभ अवश्य लें।
यह रहे उपस्थित
आपकी सरकार आपके द्वार के तहत आयोजित शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में करैरा विधायक जसमंत जाटव, विशिष्ठ अतिथि के रूप में ब्लॉक अध्यक्ष कांग्रेस कमेटी शिवदयाल यादव, बीनस गोयल, मण्डल अध्यक्ष डॉ.हरगोविंद सेन, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वती आदिवासी, जनपद सदस्य आरती गुप्ता, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती श्रृद्धा सतीश यादव, कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा, अपर कलेक्टर आर.एस.बालौदिया, एसडीएम ए.के.वाजपेयी सहित जनपद सीईओ, तहसीलदार, विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। सरपंच श्रीमती रामकली भानू प्रताप यादव ने सभी मंचासीन अतिथियों का स्वागत किया। जबकि कार्यक्रम का संचालन महेश कुमार लोधी ने किया।
इन किसानों को किया गया ऋण पुस्तिका का वितरण
शिविर में किसानों को ऋण पुस्तिका भी वितरित की गई। इसमें किसान रणछौर पुत्र हरिचरण सेन, धर्मेन्द्र पुत्र विश्ना प्रजापति, उत्तम पुत्र दमरन यादव, उदय सिंह पुत्र दयाराम यादव, लक्ष्मण पुत्र हरिचरण जोशी एवं देवी सिंह पुत्र लाखन सिंह यादव के नाम शामिल है।
राष्ट्रीय परिवार सहायता के तहत स्वीकृत किए प्रकरण
आपकी सरकार आपके द्वार के तहत आयोजित शिविर में राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत प्रकरण स्वीकृत किए गए। इसमें 5 महिलाओं के प्रत्येक के 20.20 हजार के कुल एक लाख रूपए की राशि के प्रकरण स्वीकृत किए गए है।

No comments:

Post a Comment