Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, September 23, 2019

एक प्रयास स्वच्छता के लिए...



शिवपुरी-" वसुंधरा कुटुंबकम् शिक्षा प्रसार एवं जन कल्याण समिति"के प्रमुख डॉक्टर अभिषेक द्विवेदी और उनकी टीम के सदस्यों  एवं " sky of success academy"  के डायरेक्टर आकाश ठाकुर और उनकी एकेडमी के छात्र छात्राओं द्वारा आज सुबह 6बजे से माधव चौक चौराहे पर स्वच्छ शिवपुरी अभियान के तहत स्वच्छता अभियान चलाकर पूरे चौराहे और उसके आस पास के इलाकों और दुकानों के सामने से कचरा साफ कर चौराहे को स्वच्छ किया गया। इस कार्य में सभी सदस्यों ने बढ़ चढ़कर  योगदान दिया। सुबह सुबह जब चौराहे से गुजर रहे लोगों ने ये सब देखा तो वो शुरू में तो लोग समझ ही नहीं पाए के ये माजरा क्या है, पर कुछ देर बात जब लोगों को पूरी बात समझ आयी तो सभी ने इस प्रयास की बहुत बहुत सराहना की ।

इसी बीच कुछ छात्र छात्राओं ने लोगों द्वारा सड़क पर फैलाए जा रहे कचरे को उन्हीं के सामने मुस्कुराते हुए उठाया और डस्टबिन में डाला, जिससे प्रभावित होकर कई लोगों ने भविष्य में सड़क पर कचरा ना फेंकने की बात भी कही। इसी बीच वहां से गुजर रहे एक पेट्रोलपंप व्यवसाई ने भी इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए संकल्प लिया कि अगली बार से वह भी इस प्रयास का हिस्सा बनकर शहर को स्वच्छ रखने में अपना योगदान देंगे।

लोगों के पूछने पर डॉक्टर द्विवेदी द्वारा और आकाश ठाकुर द्वारा बताया गया के ये तो सिर्फ एक शुरुआत है, ऐसे प्रयास आगे भी लगातार जारी रहेंगे, और इन प्रयासों का उद्देश्य केवल अपने शहर को साफ रखना ही नहीं है बल्कि लोगों को इस विषय पर जागरूक बनाना भी है। इस प्रयास को सफल बनाने में श्री दुष्यंत माथुर,प्रियंका भार्गव,रिचा जुनेजा,समीक्षा भार्गव,सरोज रावत,अंजली खटीक, सोनाली खटीक,रानू राठौर, सुरक्षा माहौर,मनीषा शाक्य,मेघा राठौर, इंद्रभान भास्कर,रोहित राईन,साहिल खान,धारा सिंह,रमन राठौर,  सचिन कुशवाह,दीपक लोधी,कुलदीप भार्गव, राकेश जाटव तथा अन्य सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा।

No comments:

Post a Comment