Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, September 1, 2019

श्रेणिक राजा नहीं खरीद पाये थे पुनिया श्रावक से एक समायिक

पर्युषण पर्व में बताया समायिक महत्वशिवपुरी। जैन श्वेताम्बर स्थानकवासी संघ में चल रही पर्युषण पर्व की धूम के दौरान बाहर से पधारी श्राविका बहिन प्रतिभा जी गांधी, राजीमती जी लुक्कड, और सपना जी सोलंकी ने एक समायिक के महत्व को समझाते हुये कहा कि राजा श्रेणिक गरीब पुनिया श्रावक से एक समायिक नहीं खरीद पाये थे। उन्होंंने अपने प्रवचनों में बताया कि अभय कुमार के कहने पर राजा श्रेणिक जब पुनिया श्रावक के घर पहुंचे तो वह समायिक में थे। उन्हें यह भी एहसास नहीं था कि राजा श्रेणिक उनके पास खड़े है। मन, वचन और काया से समायिक पालने वाले पुनिया श्रावक सेराजा श्रेणिक में जब एक सामायिक खरीदने की बात कही तो स्वयं पुनिया एक सामायिक के कीमत बताने में असमर्थ तो साबित हुये। उन्होंने कहा कि राजा अभय कुमार ने भेजा है। वे ही आपको एक सामायिक की कीमत बता पायेंगे। सरल एवं सहज रूप से समझाते हुये श्राविका बहिन ने आगे बताया कि राजा श्रेणिक द्वारा अपने सारे साम, दाम, दण्ड, भेद का उपयोग करने के बाद भी वह पुनिया श्रावक की एक सामायिक को अपनी सामायिक नहीं बना पाये और अन्त में हारकर राजा श्रेणिक पुनिया श्रावक के आगे नतमस्तक हो गये। स्थानक में चल रहे पर्युषण पर्व के दौरान आज क्षमावाणी पर्व मनाया जायेगा। इस दौरान सभी जैन बंधु एक दूसरे से क्षमा मांगकर अपने द्वारा की गई भूलों का प्रायश्चित करेंगे। स्थानकवासी श्री संघ के अध्यक्ष राजेश कोचेटा ने समस्त बंधुओं से आग्रह किया कि वे इस कार्यक्रम में सपरिवार उपस्थित थेे। 
जैसा कर्म बंध करेंगे बैसा उपार्जन होगा: विनीत भाईपर्युषण पर्व के आज सातवे दिन जावरा से पधारे विनीत भाई ने बताया कि शास्त्र कभी गलत नहीं होते, शास्त्रों में साफ तौर पर लिखा है कि आप जैसा कर्म करेंगे आपका बैसा ही उपार्जन अर्थात बैसा ही फल आपको मिलेगा। इस जन्म में मिले या अगले जन्म में। हम जो कुछ भी करते है वह प्रभु की मर्जी से ही होता है, लेकिन यदि हमने पूर्व जन्म में कुछ गलत कर्म बांधे है और हमें इस जन्म में अच्छे कर्म करने के बाद भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो आप यह नहीं समझिये कि आपको आपके अच्छे कर्मो का फल नहीं मिल रहा, यह तो आपके पिछले जन्म का प्रारव्ध है। 
पुरूस्कार वितरण एवं सम्मान समारोह आजप्रवचन के लिये जावरा से पधारे श्रावक भाई विनीत जी मेहता, भावेश जी हरण, तनीष जी कोचर का समाज द्वारा आज प्रवचन के बाद सम्मान पत्र के साथ सम्मान किया जायेगा। आज के इस कार्यक्रम में जिन बच्चों एवं बड़ों ने प्रतियोगिताओं में भाग लेकर जो स्थान प्राप्त किया उनके पुरूस्कार भी आज वितरित किये जायेंगे। जानकारी देते हुये संस्था सचिव धर्मेन्द्र गूगलिया ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी धूमधाम से मनाये गये इन पर्युषण के दौरान जो कार्यक्रम आयोजित किये गये थे वे जैन श्वेताम्बर मूर्ति पूजक संघ, जैन महिला मंडल, जैन पाश्र्वपाठशाला, जैन सोशल गु्रप के संयुक्त तत्वाधान में किये गये थे। आज सभी विजेताओं को पुरूस्कार वितरण किये जायेंगे। 

No comments:

Post a Comment