Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, September 2, 2019

घर-घर विराजे श्रीगणेश, 10 दिवसीय श्रीगणेश महोत्सव का भव्य शुभारंभ

शिवपुरी- श्रीगणेश की आराधना का पर्व श्रीगणेश महोत्सव का भव्य शुभारंभ गणेश चतुर्थी के दिन से हो गया। जहां गाजे-बाजे के साथ घर-घर विधि-विधानपूर्वक श्रीगणेश जी की स्थापना की गई। लोगों ने घर-दुकानों और अपने-अपने व्यावसाय क्षेत्र में श्रीगणेश को विराजमान कर उनकी आराधना की और पूजा-पाठ कर श्रद्धालुओं में मोदक लड्डू का वितरण किया। इस दौरान शहर के फिजीकल क्षेत्र में गणेश भक्तों का सैलाब उमड़ता हुआ नजर आया जहां सैकड़ों की संख्या में लोग अपने-अपने संसाधनों से श्रीगणेश की प्रतिमा को लेने पहुंचे और डीजे, बैंण्ड व अन्य वाद्ययंत्रों के द्वारा श्रीगणेश की नगर में आगवानी की गई। इसके साथ साथ ही नगर में श्रीगणेश सांस्कृतिक समारोह समिति का भी शुभारंभ हुआ जहां शहर में अनेकों स्थानों पर विराजित श्रीगणेश प्रतिमाओं का पंजीयन किया जाएगा और अनंत चर्तुदशी के दिन जब विमान विसर्जन को निकाले जाऐंगें तब कार्यक्रम में प्रतिभाओं के साथ-साथ मूर्ति पाण्डालों का भी स्वागत सम्मान किया जाएगा। घर-घर विराजने के लिए लोग घरों से बाजार निकले और भीड़-भाड़ सहित मिष्ठान, पूजा एवं गणेश प्रतिमा लेकर घर पहुंचे और पूजा-पाठ किया। इसके अलावा बड़े-बड़े पाण्डालों में भी श्रीगणेश को विराजमान किया गया। जहां पूजा-पाठ और आरती के साथ गणेश महोत्सव का आगाज हुआ। इस अवसर पर शहर के प्रबुद्धजन नागरिकों, जनप्रतिनिधियों एवं नगरवासियों ने मिलकर श्रीगणेश महोत्सव आयोजन में शामिल होकर पुण्य लाभ अर्जित किया। 
सुबह से ही श्रीजी को विमानों में सवार कर भक्तगण ढोल बाजों के साथ उन्हे गंतव्य तक ले जाने में जुटे हुए हैं। जिनकी घटस्थापना शुभ मुहुर्त में की जाएगी और दिनभर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन चलता रहेगा। रात्रि में भगवान की आरती की जाएगी और कल से शहर में झांकियों का दौर भी शुरू हो जाएगा। जिन्हें देखने के लिए लोग रात्रि के समय पहुंचते हैं जिससे शहर मे काफी चहल-पहल बनी रहती है और इन 10 दिनों तक चलने वाले उत्सव के दौरान शहर का उत्साह देखने लायक बनता है। सुबह से ही सुबह मुहुर्त में फिजीकल क्षेत्र में निर्माण हुई विशाल गणेश प्रतिमाओं को भक्तों द्वारा अपने अपने क्षेत्रों में ले जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। वहीं माधव चौक चौराहा और कोर्ट रोड पर लगी दुकानों पर अपनी पसंद की प्रतिमाएं खरीदने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है मिठाई की दुकानों के साथ साथ फूल मालाओं की दुकानों पर भी भारी भीड़ देखी गई जिससे शहर के मुख्य बाजार जाम हो गए। लोग बड़े उत्साह के साथ भगवान गणेश के स्वागत में जुटे रहे और चारों ओर गणेशोत्सव की धूम देखी गई। कहीं ढोल ताशे बजाकर लोग भगवान को विहार पर ले जाते देखे गए तो कहीं रंग गुलाल उड़ाकर भगवान का स्वागत करते रहे। बीती रात्रि से ही विमानों में भगवान को सवार करके पाण्डालों में उनकी प्रतिमा को स्थापित किया गया है और सुबह घटस्थापना की गई। शहर में निर्मित प्रतिमाओं को शिवपुरी जिले सहित दीगर जिलों में भी ले जाया जाता है। इस बार टेकरी पर विशाल पर प्रतिमा स्थापित की जा रही है। जिसे भक्तगण शाम के समय बड़ी धूमधाम के साथ स्थापना स्थल पर लाएंगे। उक्त प्रतिमा को टेकरी का राजा नाम से जाना जाता है। वहीं कमलागंज और कलारबाग, कोर्ट रोड़, राजेश्वरी रोड़ और कटरा मोहल्ला में भी सुंदर और विशाल प्रतिमा स्थापित की जा रही हैं जो प्रतिवर्ष आकर्षण का केंद्र रहेंगी। 
यातायात बहाली के लिए अलग-अलग चिह्नित किए स्थान 
यातायात थाना प्रभारी सूबेदार रणवीर यादव द्वारा श्रीगणेश महोत्सव के दौरान किसी प्रकार का अवरोध अथवा यातायात में कोई परेशानी ना हो इसे लेकर अलग-अलग स्थान चिह्नित किए गए जहां से श्रीगणेश प्रतिमाओ के आने-जाने की व्यवस्था की जिसमें यातायात पूरी तरह से बहाल रहा और किसी प्रकार की परेशानी यातायात में नहीं आई। गत वर्ष भी इसी तरह की व्यवस्था अपनाई गई थी जिसके चलते यह व्यवस्था अब नियमित रूप से भी जारी है। बता दें कि फिजीकल क्षेत्र में प्रतिमाओं के निर्माण स्थल पर पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी वाहनों और डीजों का प्रतिबंध निषेध किया गया है। करौंदी और टीव्ही टावर रोड़ सहित दो बत्ती चौराहे से आने वाले वाहनों की पार्किंग फिजीकल चौराहे पर की गई। चौराहे के पास से बैरीकेट्स लगाकर रास्ते को बंद किया गया। इसी तरह शहर के अन्य स्थानों से आने वाले वाहन जो पीपल वाले हनुमान मंदिर पानी की टंकी से होकर जाते हैं। उन्हें मंदिर के पास बैरीकेट्स लगाकर रोक दिया है इससे वहां जाम की स्थिति नहीं बनी। शहर भर मे विमानों को ले जाते समय जाम की स्थिति न बने इसलिए कई रास्तों को डायबर्ट किया गया है।
बांटा पूड़ी सब्जी का प्रसाद 
गणशे जी की स्थापना के अवसर पर आज फिजीकल रोड़ स्थित सांईस कॉलेज के पास स्थित शंकर जी के मंदिर पर योगेश शर्मा, अर्जुन शर्मा द्वारा प्रसादी का वितरण किया गया। गणेश जी स्थापना के लिए आने वाले भक्तगणों ने प्रसाद का जमकर आनंद उठाया। यहां पूड़ी सब्जी का वितरण आमजन को किया गया जो श्रद्धालुजन दूर-दूर से फिजीकल स्थित प्रतिमा स्थलों तक प्रतिमाऐं लेने व लेकर आ रहे थे उन्हें पूड़ी सब्जी का प्रसाद बांटकर आयोजकों द्वारा धर्म लाभ प्राप्त किया गया। 

No comments:

Post a Comment