Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, August 8, 2019

चिकित्सकों की पहल रंग लाई : अब से जिला चिकित्सालय में भी होगा बच्चेदानी निकालने व गठन का ऑपरेशन

मेडीकल कॉलेज के डॉक्टरों ने की शुरूआतशिवपुरी- बच्चेदानी की गठन से परेशान मरीजों के लिए अब परेशान होने की आवश्यकता नहीं है इसके लिए मेडीकल कॉलेज की विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ.शिखा जैन ने जिला चिकित्सालय की सहयोगी टीम जिसमें डॉ.उमा जैन व अन्य टीम शामिल रही के साथ एक महिला की बच्चेदानी के गठन का सफल ऑपरेशन कर अपने इस कार्य क्षेत्र में नई पहल की शुरूआत की है। इससे अब बच्चेदानी में गठन समस्या का सामना कर रही महिलाओ के लिए जिला चिकित्सालय परिसर में ही ऑपरेशन के माध्यम से सफल उपचार मिल सकेगा। इस तरह की चिकित्सकीय सेवा मिलने के बाद जिला चिकित्सालय की स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा हुआ है। 
बताना हेागा कि गत दिवस जिला चिकित्सालय शिवपुरी में पहली बार बच्चेदानी को निकालने का सफल ऑपरेशन मेडीकल कॉलेज की टीम तथा जिला चिकित्सालय के सहयोग से किया गया। डॉ.शिखा जैन जो कि स्त्री रोग विभाग में सहायक प्रोफेसर के रूप में कार्यरत है ने बताया कि 53 वर्षीय एक महिला को लगभग 06 माह से बच्चेदानी में गठन की वजह से अत्याधिक ब्लीडिंग की शिकायत थी जिसके लिए उसे बच्चेदानी निकलवाने का ऑपरेशन करवाने की सलाह दी। डॉ.शिखा जैन, डॉ.शैली सेंगर व उनकी टीम ने ऑपरेशन किया तथा डॉ.उमा जैन ने भी ऑपरेशन को सफल बनाने में सहयोग किया। इस तरह के ऑपरेशन होने से अब गरीब मरीजों को शहर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। 
ओपन पेल्बिस फ्रेक्चर में होती है 50 प्रतिशत मृत्यु की संभावना : डॉ.पंकज शर्मा मेडीकल कॉलेज के विशेषज्ञ हड्डी रोग डॉ.पंकज शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि ओपन पेल्बिस में मृत्यु की 50 प्रतिशत संभावना होती है सभी तरह के फ्रेक्चर में 3 से 8 प्रतिशत पेल्बिस फ्रेक्चर होते है इस तरह के फ्रेक्चर  हाई स्पीड एक्सीडेंट या ऊंचाई से गिरने के वजह से होते है। पेल्बिस फ्रेक्चर में अन्य आंतरिक अंगों की चोट होने की भी संभावना अधिक होतीे है एवं आंतरिक रक्तस्त्राव की वजह से मृत्यु की संभावना अधिक होती है। इस तरह के मरीजों को मैनेज करने के लिए स्पेशल इक्यूपमेंट संसाधन टे्रनिंग एवं लंबे अनुभव की आवश्यकता होती है। शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के अस्थित रोग विभाग के सह-प्राध्यापक डॉ.पंकज शर्मा ने ऐ.मो.फाउडेंशन दाबोस स्विटजरलैण्ड द्वारा भारत में संचालित चार दिवसीय केडाबरिक पेल्बिस एवं ऐस्टिाबुलम मास्टर्स टे्रनिंग कोर्स को सफलतापूर्वक उपस्थित होकर संपन्न किया। इस कोर्स में विदेशी एवं स्वदेशी फैकल्टी द्वारा टे्रनिंग हेंडऑन एवं केडबरिक प्रेक्टीस करवाई जाती है। इस कोर्स को करने से पूर्व बेसिक एवं एडवांस कोसर्ट कम्पलीट करना होता है। इस तरह के दक्षता हासिल करने के लिए शिवपुरी जिले में चिकित्सक उपलब्ध होने से पेल्बिस एवं एस्टिबुलम फ्रेक्चर वाले मरीजो को बेहतर इलाज की संभावनाऐं बढ़ेंगी। डॉ.पंकज शर्मा के अनुसार इस तरह की इन्जयूरी को मैनेज एवं अपडेट करने के लिए टे्रन्ड चिकित्सक के अलावा कुछ स्पेशल इक्यूपमेंट की आवश्यकता होती है। जिसकी उपलब्धता होने पर इस तरह के रैफरल केस भी यहां मैनेज किए जा सकेंगें। 

No comments:

Post a Comment