Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, August 8, 2019

प्रमुख सचिव ने जिले का भ्रमण कर योजनाओं के क्रियान्वयन की जानी जमीनी हकीकत

टेकहॉम राशन फैक्ट्री से 8 जिलों की आंगनवाड़ी केन्द्रों के लिए सप्लाई होगा पोषण आहारशिवपुरी-खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की प्रमुख सचिव एवं जिले की प्रभारी श्रीमति नीलम शमीराव ने आज जिले के भ्रमण के दौरान विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्यों का अवलोकन कर शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं की धरातल पर क्रियान्वयन की जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शिवपुरी अतेन्द्र सिंह गुर्जर, करैरा ए.के.वाजपेयी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
प्रमुख सचिव श्रीमती नीलम शमीराव ने जिला मुख्यालय पर स्थित स्टेडियम के पास 9 करोड़ 70 लाख की लागत से ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा बनाए जा रहे टेकहॉम राशन फैक्ट्री(पोषण आहार निर्माण संयंत्र) का अवलोकन कर जानकारी ली। प्रमुख सचिव ने निर्माण एजेंसी को निर्देश दिए कि संयंत्र परिसर के बाउण्ड्री बॉल के किनारे पौधे रोपित किए जाए। इसके साथ ही महिलाओं के लिए शौचालय एवं उनके बच्चों को आंगनवाड़ी केन्द्र के रूप में डे-केयर सेंटर की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाए। इस दौरान ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री राजीव पाण्डे ने बताया कि 9 करोड़ 70 लाख की लागत से निर्मित टेकहॉम राशन फैक्ट्री का कार्य 2 माह के अंदर पूर्ण होगा। उन्होंने बताया कि टेकहॉम राशन फैक्ट्री से निर्मित होने वाला पोषण आहार ग्वालियर एवं चंबल संभाग के सभी 08 जिलों की आंगनवाड़ी केन्द्रों के लिए सप्लाई किया जाएगा। संयंत्र द्वारा लगभग 2500 मेट्रिक टन पोषण आहार का निर्माण होगा। इस संयंत्र का संचालन एसआरएलएम के समूह की महिलाओं की गठित समिति द्वारा किया जाएगा। इस केन्द्र के माध्यम से लगभग 500 लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा।
38 विद्यार्थियों को दी साईकिलेंश्रीमती नीलम शमीराव ने सुरवाया में एकीकृत शाला माध्यमिक विद्यालय एवं आंगनवाड़ी केन्द्र और केन्द्र के किचिन सेड का भी अवलोकन कर उन्होंने शाला के बच्चों को पढ़ाई-लिखाई की जानकारी लेते हुए कु.त्रिशिला के नाम को बहुत अच्छा नाम बताते हुए कहा कि वे इस नाम को रखने के लिए उनकी तरफ से त्रिशिला के माता-पिता को बधाई दें। उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान बालक-बालिकाओं से चर्चा करते हुए बताया कि 08 अगस्त को कृमि दिवस पर सभी बच्चें कृमिनाशक गोली अवश्य खाए। इस दौरान उन्होंने कक्षा 06 की छात्रा कु.कामिनी बाल्मीकि द्वारा पारिवारिक कारणों से पढ़ाई छोडऩे को गंभीरता से लेते हुए उसे पुन: विद्यालय में प्रवेश दिलाने के बीआरसी को निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कक्षा 06 की 38 छात्र-छात्राओं को साइकिल का भी वितरण किया। 
प्रसूताओं से ली मिलने वाली सुविधाओं की जानकारीप्रमुख सचिव श्रीमती नीलम शमीराव ने सुरवाया में उपस्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर भर्ती प्रसूता लक्ष्मी गढ़ीबरौद और उषा बलारपुर से चर्चा कर शासन से प्रसूताओं को मिलने वाले पोषण आहार एवं अन्य सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने प्रसूताओं को सलाह दी कि अपने शिशु को स्तनपान अवश्य कराए। इस दौरान बताया गया कि केन्द्र के माध्यम से प्रतिमाह लगभग 30 संस्थागत प्रसव हो रही है।
वितरण सहकारी संस्था का किया निरीक्षणप्रमुख सचिव श्रीमती नीलम शमीराव ने जिले के भ्रमण के दौरान सिरसौद में विपणन सहकारी संस्था एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली का निरीक्षण कर उपस्थित ग्रामीणों से खाद्यान्न एवं शक्कर आदि के संबंध में जानकारी ली। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि उन्हें शासन द्वारा निर्धारित खाद्यान्न एवं अन्य सामग्री नियमित रूप से प्राप्त हो रही है। इस दौरान नया सिरसौद ग्रामीणों ने हेण्डपंप की मांग रखी। प्रमुख सचिव ने सिरसौद के निर्माणाधीन हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन का निरीक्षण के दौरान कक्षाओं में पहुंचकर छात्र-छात्राओं से उनकी पढ़ाई-लिखाई के संबंध में जानकारी ली एवं क्लास रूमों में पंखे लगाने के भी निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने विद्यालय परिसर में पौधरोपण कार्यक्रम में भी भाग लिया। 

कलेक्टर  श्रीमती अनुग्रहा पी ने किया नशामुक्ति केन्द्र का निरीक्षण
शिवपुरी-कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने जिला चिकित्सालय शिवपुरी के भ्रमण के दौरान नशा मुक्ति केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होनें नशा मुक्ति केन्द्र पर कार्यरत चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ से स्मैक से पीडि़त आने वाले मरीजों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मरीजों को दिए जाने वाले उपचार एवं काउन्सलिंग पर भी चर्चा की। कलेक्टर ने कहा कि नशा मुक्ति केन्द्र का साइन बोर्ड भी ऐसे स्थान पर लगाया जाए। जिससे लोगों को आसानी से दिख सके। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा, चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ.पी.के.खरे एवं चिकित्सकगण साथ थे। 

No comments:

Post a Comment